होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Health Tips: 8 अच्छी आदतें जो एक हेल्दी लाइफस्टाइल में शामिल होनी चाहिए

Health Tips: 8 अच्छी आदतें जो एक हेल्दी लाइफस्टाइल में शामिल होनी चाहिए

Good Habits: आपको कुछ आसान और हेल्दी आदतों को अपने डेली रुटीन में शामिल करने की जरूरत है. यहां 9 डेली हैबिट्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में मदद करने के लिए रोजाना फॉलो करना चाहिए.

Health Tips: 8 अच्छी आदतें जो एक हेल्दी लाइफस्टाइल में शामिल होनी चाहिए

Good Habits: आपका डेली रुटीन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करता है

खास बातें

  1. आपका डेली रुटीन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करता है.
  2. कुछ आसान और हेल्दी आदतों को अपने डेली रुटीन में शामिल करें.
  3. यहां 8 डेली हैबिट्स के बारे में बताया गया है.

Healthy Habits: एक हेल्दी डेली रुटीन विकसित करना आपके स्वास्थ्य में स्थिरता बनाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है. आपका डेली रुटीन न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि यह आपके तनाव के स्तर, सोने की आदतों और खाने की आदतों पर भी प्रभाव डालती है. आप जो कुछ भी करते हैं, सुबह के पहले काम से लेकर रात के आखिरी काम तक, आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है. ऐसे में आपको कुछ आसान और हेल्दी आदतों को अपने डेली रुटीन में शामिल करने की जरूरत है. यहां 8 डेली हैबिट्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में मदद करने के लिए रोजाना फॉलो करना चाहिए.

तनाव और चिंता से छुटकारा चाहते हैं? मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 10 प्रभावी फूड्स-ड्रिंक्स का सेवन करें

आदतें जो आपको रखती हैं हमेशा हेल्दी | Habits That Keep You Always Healthy



1. जल्दी उठना



अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही समय पर उठना जरूरी है. मानव शरीर और मस्तिष्क एक सर्कैडियन लय को अपनाने के लिए विकसित हुए हैं, जो हमारे प्राकृतिक वातावरण, विशेष रूप से सूर्य के उदय और अस्त होने द्वारा निर्धारित नींद और जागने के चक्र के नियमन में सहायता करता है। यह प्राकृतिक सर्कैडियन लय शरीर के प्राकृतिक कोर्टिसोल स्तरों से भी संबंधित है: एक हार्मोन जो हमारे मेटाबॉलिज्म, इम्यून सिस्टम, तनाव प्रतिक्रिया और ऊर्जा स्तरों में अपने कार्य के लिए जाना जाता है. दूसरी ओर, शरीर की सामान्य सर्कैडियन लय और कोर्टिसोल लेवल का पालन करना, ऊर्जा, प्रोडक्टिविटी और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक आसान तरीका है.

5 योग आसन जो वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने में आपके लिए अद्भुत काम कर सकते हैं

2. खूब पानी पिएं

हालांकि हम सभी ने इसे पहले सुना है, हाइड्रेटेड रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. पानी हमारे शरीर का 60% हिस्सा बनाता है, इसलिए पर्याप्त मात्रा में सेवन न करने से सिर्फ डिहाइड्रेशन ही नहीं होता है निर्जलीकरण थकावट, सिरदर्द, और भोजन की इच्छा में वृद्धि से संबंधित है. जबकि दिन में पानी पीना महत्वपूर्ण है, सुबह सबसे पहले पानी पीना सबसे अच्छा समय है.

drinking waterHealthy Habits: हाइड्रेटेड रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

3. टहलने जाएं

चलने को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है क्योंकि यह बहुत आसान है या क्योंकि यह "इतनी कैलोरी बर्न नहीं करता है", लेकिन शोध दर्शाता है कि टहलने से महत्वपूर्ण मानसिक और शारीरिक लाभ हो सकते हैं. चलना आसन, मनोदशा, परिसंचरण, पुरानी बीमारी के जोखिम के साथ-साथ थकान और अवसाद को कम करने के लिए दिखाया गया है.

9 सबसे कॉमन पाचन की समस्याएं, जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

4. अधिक साग खाएं

सब्जियां न केवल संपूर्ण फूड्स का एक स्रोत हैं, बल्कि वे विटामिन, खनिज और फाइबर में भी हाई हैं, जो संतुलित पेट बनाए रखने, कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, अपनी डाइट में अधिक सब्जियों को शामिल करके, आप प्रोसेस्ड फूड्स, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और एक्स्ट्रा शुगर के लिए कम जगह बनाते हैं.

5. कुछ पढ़ना शुरू करें

पढ़ने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो जीवन भर चल सकते हैं. पढ़ना तनाव को कम करने, उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक हानि को रोकने, और अच्छी रात की नींद को बढ़ावा देने के अलावा, विकास को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है. पढ़ना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक कसरत है, और यह आपके मस्तिष्क की देखभाल करने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप अपने शरीर को करते हैं.

Mistakes Of Immunity: ये 7 काम करने से इम्यूनिटी बढ़ने की जगह कमजोर हो सकती है, आज से ही छोड़ दें

6. अपने भोजन का आनंद लेने के लिए समय निकालें

बहुत से लोग अपने भोजन में जल्दबाजी करते हैं, और कुछ काम करते हुए भी खाते हैं. अपने भोजन का चयन सावधानी से करने के लिए अपने दिन में से समय निकालें. अगर आप इसे एक समय में सिर्फ खाने के लिए बैठेंगे तो यह अद्भुत काम करेगा. यह आपके काम के दबाव से आपका ध्यान हटा देगा और भोजन के बीच में स्नैकिंग से बचने में आपकी मदद करेगा.

7. अपना खाना धीरे-धीरे चबाएं

अगर आप चलते-फिरते या काम करते समय खाने का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो अपने भोजन को चबाने का प्रयास करें. आपकी लार में एंजाइम होते हैं जो भोजन के टूटने में सहायता करते हैं, जिससे आपके शरीर को पचाने में आसानी होती है. भोजन को छोटे भागों में चबाने से अक्सर पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता मिलती है. यह आपको अधिक खाने, सूजन और वजन बढ़ाने से रोकने में भी मदद करेगा.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए आंवला का इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द घने होंगे बाल

8. ग्रीन टी के साथ अपनी कॉफी की अदला-बदली करें

कॉफी में चाय की तुलना में बहुत अधिक कैफीन होता है और यह आपको थका हुआ महसूस करवा सकता है, जो आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है. आपके द्वारा पीने वाले कैफीन कपों की संख्या कम करें और उन्हें ग्रीन टी से बदलें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फेफड़ों को नेचुरल तरीके से क्लीन कर इनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए इन 6 तकनीकों को अपनाएं

Black Fungus क्या है? किन लोगों को इफेक्ट करती है ये बीमारी, जानें ब्लैक फंगस के लक्षण, कारण और इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन पर पुराने दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है शहद, जान लें इस्तेमाल का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -