होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Cholesterol Reducing Foods: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लाजवाब हैं ये 7 फूड्स, डेली खाना न भूलें

Cholesterol Reducing Foods: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लाजवाब हैं ये 7 फूड्स, डेली खाना न भूलें

Foods For High Cholesterol: आप जो खाते हैं वह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बड़े पैमाने पर प्रभावित करता है. रोजाना व्यायाम करना, धूम्रपान न करना और बेहतर वजन बनाए रखना कुछ अन्य चीजें हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं.

Cholesterol Reducing Foods: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लाजवाब हैं ये 7 फूड्स, डेली खाना न भूलें

Cholesterol Reducing Foods: अच्छी डाइट कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं.

खास बातें

  1. कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं.
  2. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है, जो सभी कोशिकाओं में पाया जाता है.
  3. आप जो खाते हैं वह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बड़े पैमाने पर प्रभावित करता है.

Cholesterol Reducing Foods: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है, जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है. एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) खराब कोलेस्ट्रॉल है, जबकि एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) अच्छा कोलेस्ट्रॉल है. एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल है जो ब्लड वेसल्स में प्लाक बिल्डअप का कारण बन सकता है. इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. एचडीएल, अच्छा कोलेस्ट्रॉल किसी के शरीर से अतिरिक्त एलडीएल को हटाने में मदद करता है.

आप जो खाते हैं वह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बड़े पैमाने पर प्रभावित करता है. अंडे, मांस और डेयरी प्रोडक्ट जैसे हाई फैट वाले पशु खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन किसी के कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. इस प्रकार, अपनी डाइट में सब्जियां, फल, बीन्स और जई जैसे बहुत सारे फाइबर को शामिल करना समय की मांग है. रोजाना व्यायाम करना, धूम्रपान न करना और बेहतर वजन बनाए रखना कुछ अन्य चीजें हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं.

ऑयली स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए 5 आसान ट्रिक्स, ऐसे बनाएं ऑयली स्किन केयर रुटीन



फूड्स जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं | Foods That Can Lower Your Cholesterol Level



1. ओट्स

ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है, जिसे बीटा-ग्लुकन के नाम से जाना जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

2. फलियां

बीन्स भी घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. आप अपनी डाइट में फलियों को शामिल कर सकते हैं.

दिमाग को भी पोषण देता है घी हार्ट को रखता है हेल्दी, जानें अपने खाने में कितना घी मिलाना चाहिए

3. भिन्डी

कैलोरी में कम, घुलनशील फाइबर से भरपूर, भिंडी हर किसी की पसंदीदा होती है. भिंडी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखने में मदद मिलती है.

4. नट्स

नट्स में हेल्दी फैट होता है, जो हमारे दिल के लिए अच्छा होता है. बादाम, मूंगफली और अखरोट विशेष रूप से आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करते हैं. कोलेस्ट्रॉल के अलावा, वे आपके ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

वजन कम करना चाहते हैं और इन 5 अच्छी आदतों को नहीं अपनाया, तो बिल्कुल भी नहीं घटेगा फैट

5. फलियां

सभी फलियां पौधे आधारित प्रोटीन और घुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए अपनी डाइट में छोले जैसी किस्मों को शामिल करने का प्रयास करें.

6. सोयाबीन

सोया और टोफू दूध फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इस प्रकार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

7. फैटी मछली

सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल सहित मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं और इस प्रकार आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Monsoon Skin Care: मानसून में होती हैं स्किन की ये 7 समस्याएं, जानें कारण, लक्षण, बचाव और इलाज

Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन है तो इन 5 तरह के फेसपैक लगाने से बचें, खराब हो सकती है आपकी स्किन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट की चर्बी और मोटापा कम करना चाहते हैं, तो इन 5 टिप्स को फॉलो करने से ही बनेगी बात

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -