होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन है तो इन 5 तरह के फेसपैक लगाने से बचें, खराब हो सकती है आपकी स्किन

Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन है तो इन 5 तरह के फेसपैक लगाने से बचें, खराब हो सकती है आपकी स्किन

Tips For Sensitive Skin: सेंसिटिव स्किन के लिए फेसपैक का चयन करना आसान नहीं होता इसलिए जरूरी है कि फेसपैक लगाने से पहले ये जान लें कि वो पैक किस तरह का होना चाहिए और उसे किस तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए

Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन है तो इन 5 तरह के फेसपैक लगाने से बचें, खराब हो सकती है आपकी स्किन

Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी वैसे तो हर स्किन टाइप के लिए अच्छी होती है.

Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. सेंसिटिव स्किन वालों की मुश्किल ये होती है कि कोई भी चीज ज्यादा हुई और स्किन पर उसका गलत असर दिखने लगता है. मसलन स्क्रबिंग ज्यादा हो गई तो स्किन पर रेशेज दिखने लगते हैं. मॉश्चराइजिंग ज्यादा हुई तो दाने उठ आते हैं. इसलिए बहुत जरूरी है कि सेंसिटिव स्किन को हैल्दी रखने के लिए जो भी प्रोडक्ट्स और फेसपैक इस्तेमाल किए जाएं वो चेहरे की खूबसूरती ही बढ़ाएं न कि चेहरे की मुश्किलों में इजाफा करें. तो अगर आप फेसपैक लगाने जा रही हैं तो पहले जान लें कि सेंसिटिव स्किन पर कौन सा फेसपैक यूज करना है और कौन सा नहीं. ताकि बाद में पछताना न पड़े.

दिमाग को भी पोषण देता है घी हार्ट को रखता है हेल्दी, जानें अपने खाने में कितना घी मिलाना चाहिए

सेंसिटिव स्किन वालों के लिए टिप्स | Tips For Those With Sensitive Skin



1. तेज अरोमा वाले फेसपैक

फेसपैक लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो किसी ऐसे मटेरियल से न बना हों जो तेज महक वाले हों. अक्सर महक के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कैमिकल सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए कम से कम महक यानि कि अरोमा वाले फेसपैक का उपयोग करें.



2. मुल्तानी मिट्टी वाले फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी वैसे तो हर स्किन टाइप के लिए अच्छी होती है. खासतौर से स्किन टाइटनिंग के लिए ये एक बेहतरीन ऑप्शन है. पर सेंसिटिव स्किन पर मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक लगाने से पहले ये जान लें कि उसे उपयोग कैसे करना है. मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक अगर चेहरे पर लगाएं तो उन्हें पूरी तरह सूखने के पहले ही चेहरा धो लें. अक्सर मुल्तानी मिट्टी सूखने के बाद सेंसिटिव स्किन पर दाने या रेशेज आ जाते हैं. इनसे बचने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बने बाजार के फेसपैक्स या तो अवॉइड ही करें या उनके पूरी तरह सूखने से पहले ही उसे धो लें.

दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

3. बेसन या आटे का फेसपैक

बेसन और आटा दोनों ही चेहरे की त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. पर सेंसिटिव स्किन के लिए अक्सर बेसन और आटा भी नुकसानदायक ही साबित होते हैं. दोनों की स्क्रबिंग या चेहरे पर पैक बना कर लगाने बाद काफी देर इचिंग यानि खुजली, हल्की जलन या दाने उठने की परेशानी हो सकती है. फिर भी आप इन्हें इस्तेमाल करना ही चाहती हैं तो थोड़ा पतला पैक बनाकर लगाएं. और सूखने से पहले ही हल्के हाथों से धो लें.

4. शक्कर का फेसपैक

वैसे शक्कर को एक बहुत अच्छा स्क्रबर माना जाता है. कई बार दरदरी शक्कर को फैसपैक में मिलाकर लगाया भी  जाता है. पर याद रखें सेंसिटिव स्किन पर शक्कर भी बेरहम ही साबित होता है. इसलिए शक्कर का न तो स्क्रबर और न ही फेसपैक में उपयोग करें.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं ये 5 नट्स, शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय

5. अल्कोहल या साइट्रस कंटेंट वाले फेसपैक

त्वचा चमकाने के लिए अक्सर फेसपैक में नीबू का उपयोग होता है. अल्कोहल बेस फेसपैक्स भी त्वचा की रंगत बढ़ाते हैं. पर सेंसिटिव स्किन के लिए ऐसे फेसपैक भी हर बार कारगर साबित नहीं होते. फेसपैक चुनने से पहले उसके कंटेंट ध्यान से देखें. अगर आप घर पर ही फेसपैक बना रहे हैं. और उसमें नीबू या एप्पल सिडार विनेगर मिलाने वाली हैं. तो उसकी मात्रा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. मात्रा थोड़ी भी ज्यादा होने पर उल्टे नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

ध्यान रखें, सेंसिटिव स्किन के लिए प्रोडक्ट चुनना थोड़ा मुश्किल ही होता है. बेहतर यही है कि आप होममेड प्रोडक्ट्स पर भरोसा करें और हर सामग्री की मात्रा पर ध्यान दें. ताकि आप स्किन को स्वस्थ रखने के लिए जो भी कोशिशें कर रही हैं वो आपकी मुश्किलें नहीं खूबसूरती बढ़ाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट की चर्बी और मोटापा कम करना चाहते हैं, तो इन 5 टिप्स को फॉलो करने से ही बनेगी बात

Hair Fall Causes: बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए यहां है असरदार डाइट प्लान, जानें क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -