होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Fenugreek: लीवर और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं मेथी के बीज, जानें 5 और फायदे

Benefits Of Fenugreek: लीवर और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं मेथी के बीज, जानें 5 और फायदे

Fenugreek Seeds Health Benefits: मेथी में डायबिटीज के खतरे को कम करने की क्षमता होती है, स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए यह दूध उत्पादन और इसके प्रवाह में सुधार कर सकती है.

Benefits Of Fenugreek: लीवर और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं मेथी के बीज, जानें 5 और फायदे

खास बातें

  1. मेथी लंबे समय से वैकल्पिक चिकित्सा में उपयोग की जाती है.
  2. Fenugreek Benefits: इस जड़ी बूटी के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.
  3. मेथी का उपयोग प्राचीन काल से एक पाक सामग्री के रूप में भी किया जाता है.

Health Benefits Of Fenugreek: मेथी एक जड़ी बूटी है जो लंबे समय से वैकल्पिक चिकित्सा में उपयोग की जाती है. अक्सर इसे सप्लीमेंट के रूप में लिया जाता है. इस जड़ी बूटी के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. मेथी का उपयोग प्राचीन काल से एक पाक सामग्री के रूप में भी किया जाता है. इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. मेथी में डायबिटीज के खतरे को कम करने की क्षमता होती है, स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए यह दूध उत्पादन और इसके प्रवाह में सुधार कर सकती है. दिलचस्प बात यह है कि मेथी में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने और शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने की क्षमता माना जाती है. मेथी को हम अंकुरित करके खा सकते हैं या फिर इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं.

Foods For Uric Acid: हाई यूरिक लेवल को कम करती हैं ये 10 चीजें, सूजन और दर्द से भी दिलाती हैं जल्द आराम



मेथी के पांच स्वास्थ्य लाभ | Five Health Benefits Of Fenugreek



1. स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद

मां का दूध आपके बच्चे को अच्छे स्वास्थ्य में रखने में मदद करता है. मेथी के बीज हर्बल गैलेक्टागॉग हैं जो महिलाओं में स्तनपान को बढ़ावा देते हैं. मेथी की चाय एक अच्छा विकल्प है, इससे स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकता है.

2. पाचन में मदद करता है

मेथी के बीज पाचन में सहायता कर सकते हैं और मल त्याग की सुविधा प्रदान कर सकते हैं. यह कब्ज और पेट के अल्सर को भी रोक सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मेथी एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होती है जो शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों से साफ करती है. मेथी की चाय प्राचीन काल से पारंपरिक चीनी चिकित्सा में पाचन संबंधी समस्याओं में सहायता करती रही है.

Foods For Skin Glow: स्किन पर ग्लो ही नहीं आता बल्कि पाचन तंत्र और आंखों के लिए गजब हैं ये 6 चीजें

3. लीवर की रक्षा करता है

लीवर हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लीवर शरीर के ब्लड से सभी विषाक्त पदार्थों को निकाल सकता है. यह शरीर का सबसे बड़ा ठोस अंग भी है. लीवर की क्षति के गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं. मेथी के बीज में लीवर को अल्कोहल की विषाक्तता से बचाने की क्षमता होती है.

4. मासिक धर्म ऐंठन

मेथी के बीज मासिक धर्म की ऐंठन से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं. यह दर्द और सूजन में शामिल गर्भाशय की मांसपेशियों के संकुचन को ट्रिगर करता है.

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के सबसे बेस्ट और आसान तरीके, जीवनशैली में इन 9 बदलावों से दूर होगा दुबलापन

5. रूसी का इलाज करता है

मेथी के बीज प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होते हैं. यह गुण बालों के झड़ने और रूसी को रोकने में मदद करता है. अगर आप डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो मेथी की चाय से अपने बालों को धो लें, यह निश्चित रूप से आपके डैंड्रफ का इलाज करेगा.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Blood Pressure और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है ये एक चीज, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

हर रोज अपने दूध के गिलास में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 5 गजब फायदे

तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हर किसी को इन 13 विटामिन्स को डाइट में शामिल करना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Tips: लंबी उम्र पाने के लिए इन 5 पोषक तत्वों का सेवन आज से ही कम कर दें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -