होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hypothyroidism And Pregnancy: एक्सपर्ट से जानें प्रेगनेंसी में हाइपोथायरायडिज्म आपके कितना खतरनाक हो सकता है

Hypothyroidism And Pregnancy: एक्सपर्ट से जानें प्रेगनेंसी में हाइपोथायरायडिज्म आपके कितना खतरनाक हो सकता है

अनट्रीटेड हाइपोथायरायडिज्म भविष्य में मोटापा, जोड़ों की परेशानी, बांझपन और हृदय रोग का कारण बन सकता है.

Hypothyroidism And Pregnancy: एक्सपर्ट से जानें प्रेगनेंसी में हाइपोथायरायडिज्म आपके कितना खतरनाक हो सकता है

हाइपोथायरायडिज्म को आमतौर पर अंडरएक्टिव थायराइड के रूप में जाना जाता है

हाइपोथायरायडिज्म (अंडरएक्टिव थायरॉयड) एक विकार है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि विशेष हार्मोन की अपर्याप्त मात्रा का उत्पादन करती है. अंडरएक्टिव थायरॉइड डिसऑर्डर के कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दे सकते हैं. अनुपचारित, यह भविष्य में मोटापा, जोड़ों की परेशानी, बांझपन और हृदय रोग का कारण बन सकता है. कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान हाइपोथायरायडिज्म हो सकता है और कुछ को प्रसव के बाद. गर्भावस्था में थायराइड हार्मोन का अनुमत लेवल सामान्य महिला से भिन्न होता है. एक डॉक्टर यह पता लगाने में आपकी मदद कर सकता है.

नाश्ते की ये 5 सबसे खराब आदतें इम्यून सिस्टम को करती हैं बर्बाद, सर्दियों में रखें खास ख्याल



हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण | Symptoms Of Hypothyroidism

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण हल्के होते हैं और कभी-कभी भेद करना आसान नहीं होता है. गर्भावस्था के दौरान हाइपोथायरायडिज्म गर्भावस्था जैसे लक्षण पैदा कर सकता है जो निदान को मुश्किल बनाते हैं. लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:



  • अत्यधिक थकान
  • कब्ज
  • खून की कमी
  • रूखी त्वचा
  • बाल झड़ना
  • सो अशांति
  • मांसपेशियों में ऐंठन

निष्क्रिय थायरॉयड ग्रंथि के कारण | Underactive Thyroid Gland

हाशिमोटो की बीमारी गर्भावस्था में हाइपोथायरायडिज्म का एक आम कारण है. यह एक ऑटोइम्यून स्थिति है. हाशिमोटो की बीमारी में इम्यून सिस्टम थायरॉयड पर हमला करती है, जिससे सूजन और क्षति होती है जिससे थायराइड हार्मोन का उत्पादन करने की थायराइड की क्षमता कम हो जाती है.

दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, तो तेजी से वजन और मसल्स बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये डाइट

हाइपोथायरायडिज्म और गर्भावस्था के बीच संबंध

बांझपन: थायराइड हार्मोन की कमी आपके अंडाशय (ओव्यूलेशन) से अंडे की रिहाई में हस्तक्षेप करके प्रजनन क्षमता को कम कर सकती है. हाइपोथायरायडिज्म के अंतर्निहित कारण, जैसे कि कुछ ऑटोइम्यून या पिट्यूटरी बीमारियां, आपके लिए भी गर्भधारण करना मुश्किल बना सकती हैं. अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है और आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो कोशिश करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका हाइपोथायरायडिज्म सामान्य है. अगर आवश्यक हो, तो बांझपन विशेषज्ञ से अतिरिक्त सहायता प्राप्त करें.

मासिक धर्म की समस्याएं और मोटापा: हाइपोथायरायडिज्म ओव्यूलेशन को प्रभावित कर सकता है और इस तरह आपके मासिक धर्म में देरी कर सकता है. मोटापा कुछ मामलों में हाइपोथायरायडिज्म के साथ हो सकता है. अगर मासिक धर्म की समस्याओं के साथ आपका वजन अचानक बढ़ जाता है, तो थायराइड विकारों को दूर करने के लिए थायरॉयड परीक्षण करवाएं.

गर्भावस्था को प्रभावित करता है: गर्भावस्था के दौरान अनुपचारित हाइपोथायरायडिज्म प्रीक्लेम्पसिया (देर से गर्भावस्था में रक्तचाप में खतरनाक वृद्धि), एनीमिया, गर्भपात, जन्म के समय कम वजन, मृत जन्म और गंभीर मामलों में हृदय की विफलता का कारण बन सकता है.

5 सबसे कारगर हर्बल चाय जो एसिडिटी और ब्लोटिंग से छुटकारा दिलाने में कर सकती हैं मदद

बच्चे के विकास में बाधा: अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है और आप गर्भवती हो गई हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं और अपने बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए पर्याप्त सावधानी बरतें. आपके बच्चे के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के लिए थायराइड हार्मोन आवश्यक हैं. आपका शिशु गर्भावस्था के पहले तिमाही में आपके द्वारा थायरॉइड हार्मोन की आपूर्ति पर निर्भर करता है, जो प्लेसेंटा के माध्यम से आता है. आपके बच्चे का थायरॉयड 12 सप्ताह में अपने आप कार्य करना शुरू कर देता है, लेकिन गर्भावस्था के 18 से 20 सप्ताह तक यह पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है.

गर्भावस्था के मध्य में बच्चे का थायराइड अपने आप ही थायराइड हार्मोन बनाना शुरू कर देता है. दूसरी ओर, बच्चा आयोडीन के उचित सेवन के लिए मां पर निर्भर रहता है, जो थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन के लिए जरूरी होता है. गर्भावस्था के दौरान उचित थायराइड हार्मोन उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए, डब्ल्यूएचओ 250 मिलीग्राम की दैनिक आयोडीन खपत की सलाह देता है.

अगर जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म (जन्म के समय कोई थायरॉयड कार्य नहीं) का निदान और जल्दी इलाज नहीं किया जाता है, तो बच्चों को गंभीर संज्ञानात्मक, तंत्रिका संबंधी और विकास संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. प्रारंभिक उपचार से इन विकास संबंधी समस्याओं से काफी हद तक बचा जा सकता है.

हाइपोथायरायडिज्म निदान की विधि | Method Of Diagnosis Of hypothyroidism

हाइपोथायरायडिज्म का निदान ब्लड टेस्ट से किया जाता है. महिलाओं में सामान्य TSH रेंज 0.4-4.2 mu/l है.

गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित टीएसएच रेंज पहली तिमाही में 2.5mU/l से कम और बाद में 3.0mU/l से कम है. आपका डॉक्टर आपके लक्षणों की जांच करेगा और आपके शरीर में थायराइड हार्मोन के स्तर को निर्धारित करने के लिए ब्लड टेस्ट करेगा. यह देखने के लिए कि क्या हाशिमोटो की बीमारी आपके हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन रही है, आपका डॉक्टर आपके रक्त में विशिष्ट एंटीबॉडी की तलाश कर सकता है.

Dark Circles Home Remedies: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताए डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के 5 सबसे प्रभावी घरेलू उपचार

हाइपोथायरायडिज्म उपचार | Hypothyroidism Treatment

हाइपोथायरायडिज्म का इलाज उस हार्मोन के पूरक द्वारा किया जाता है जो आपका थायरॉयड अब पैदा नहीं करता है. मध्यम प्रकार की स्थिति वाली कुछ महिलाएं जिनके कोई स्पष्ट लक्षण नहीं हैं, उन्हें चिकित्सा की जरूरत नहीं हो सकती है. अधिकांश थायराइड विशेषज्ञ तुरंत प्रति सप्ताह दो अतिरिक्त थायरॉइड नुस्खे खुराक के साथ शुरू करने की वकालत करते हैं. जैसे ही आपको पता चलता है कि आप गर्भवती हैं, अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

(डॉ. गीता औरंगाबादकर, नैदानिक निदेशक, प्रोएक्टिव फॉर हर)

(यह केवल एक सूचनात्मक अंश है. उपरोक्त सभी सुझावों पर केवल आपके डॉक्टर के परामर्श से ही विचार किया जा सकता है)

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: वजन कम करने के ये 7 तरीके हैं बेहद लाभकारी, परहेज की जगह इन टिप्स को करें फॉलो

Breathing Exercise: कमर, गर्दन, कंधों के दर्द से राहत पाने के लिए ये 3 आसान ब्रीथिंग एक्सरसाइज हैं मददगार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Routine: ये आसान हेयर पैक बालों का झड़ना रोकने में हैं कमाल, बना सकता है बालों को घना और लंबा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -