होम »  आंखें & nbsp;»  Foods For Eye Vision: आंखों को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं, तो सोच क्या रहे हैं डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Foods For Eye Vision: आंखों को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं, तो सोच क्या रहे हैं डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Foods For Eye Health: बदलती लाइफस्टाइल खान-पान और घंटों कम्प्यूटर पर ऑफिस का काम करना, या मोबाइल पर गेम खेलना आंखों को कमजोर बना रहा है. आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Foods For Eye Vision: आंखों को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं, तो सोच क्या रहे हैं डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Foods For Eye Vision: आंखें हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक और जरूरी अंग हैं

खास बातें

  1. ड्राई फू्ट्स का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  2. अंडे का सेवन आंखों की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है.
  3. सोयाबीन को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है

Food That Boost Eyesight: आंखें हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक और ज़रूरी अंग हैं, इसलिए इनकी देखभाल भी अधिक की जानी चाहिए. आंखों के द्वारा ही हम दुनिया की अच्छी और बुरी सारी चीजों को देख पाते हैं. आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है पोषक तत्वों का सेवन करना, आपको बता दें कि पोषक तत्व न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं बल्कि आंखों को भी खराब होने से बचा सकते हैं. लेकिन ये तभी हो सकता है जब आप अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं. आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए आपको पोषण से भरपूर आहार लेने की जरूरत है. विटामिन ई की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

हर छोटी-बड़ी बीमारियों से बचाती हैं ये 5 चीजें, रात भर भिगोकर रखें और सुबह खाएं, मिलेंगे अद्भुत फायदे

आंखों की रोशनी के लिए इन 5 बेस्ट फूड्स | These 5 Best Foods For Eyesight


1. अंडे


अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 होता है. विटामिन बी सेल के कार्य करने में महत्‍वपूण होता है. अंडे का सेवन आंखों की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है.

जुकाम-खांसी लगातार कर रहे परेशान, तो देर क्यों कर रहे हैं इन 5 फूड्स को आज से ही खाना शुरू करें

2. सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

3. ड्राई फूट्स

ड्राई फ्रूड और नट्स का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन ई मददगार माना जाता है. ड्राई फू्ट्स का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

लंबाई कैसे बढाएं? जानें लंबाई बढ़ाने के लिए क्‍या खाएं, कैसी हो बढ़ती उम्र में बच्चों की डाइट

4. गाजर

गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. 

5. सोयाबीन

आप अगर नॉन वेज नहीं खाते, तो आप सोयाबीन खा सकते हैं, सोयाबीन को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. सोयाबीन का सेवन आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Type 2 Diabetes: क्या है टाइप-2 डायबिटीज, जानिए कारण और बचाव के उपाय

Narcolepsy: नींद को कंट्रोल कर पाना हो रहा है मुश्किल ? नार्कोलेप्सी के हो सकते हैं लक्षण, जानिए कारण और उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Multivitamin Tablets: नुकसान भी पहुंचा सकती हैं मल्टीविटामिन की गोलियां, खाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -