होम »  आंखें »  Eye Exercise: दिनभर की थकान मिटाने और अपनी आंखों को आराम देने के लिए रोजाना करें ये 4 एक्सरसाइज

Eye Exercise: दिनभर की थकान मिटाने और अपनी आंखों को आराम देने के लिए रोजाना करें ये 4 एक्सरसाइज

Eye Relaxation Exercises: डिजिटल आई स्ट्रेन इन दिनों एक आम समस्या है. सरल व्यायाम आपकी आंखों की सुरक्षा में मदद कर सकता है. इनमें से कुछ व्यायामों को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Eye Exercise: दिनभर की थकान मिटाने और अपनी आंखों को आराम देने के लिए रोजाना करें ये 4 एक्सरसाइज

Eye Relaxation Exercises: स्क्रीन के लगातार उपयोग से डिजिटल आंख का तनाव होता है

खास बातें

  1. विटामिन ए से भरपूर स्वस्थ आहार आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है.
  2. खराब दृष्टि को रोकने के लिए अपनी आंखों को आवश्यक विराम दें.
  3. अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित किए जाने पर ही आई ड्रॉप का उपयोग करें.

Healthy Eye Exercise: जैसे-जैसे डिजिटल युग अलग-अलग मोर्चों पर हमारे जीवन को बदलता रहता है, हम अपनी स्क्रीन पर अधिक समय व्यतीत करते हैं, जितना कि हमारी आंखें ले सकती हैं. यह अक्सर हमारी आंखों पर टोल लेता है, जिसके परिणामस्वरूप धुंधली दृष्टि, दोहरी दृष्टि, पानी और खुजली वाली आंखें, सिरदर्द और आंख के अन्य लक्षण दिखाई देते हैं. विभिन्न आयु-संबंधी दृष्टि समस्याएं भी स्वर की मांसपेशियों में कमी और लचीलेपन से उत्पन्न होती हैं. जो लोग अपनी आंखों को फिर से जीवंत करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने की तलाश में हैं, उनके लिए योग का प्राचीन विज्ञान एक बड़ा वरदान है. दृष्टि सुधार के अलावा, आंख योग आसन भी बेहतर एकाग्रता और अंतर्दृष्टि का नेतृत्व करते हैं जो अतिरिक्त लाभ के रूप में आता है. तो, आइए आंखों की समस्याओं को दूर रखने के लिए कुछ नेत्र व्यायाम पर एक नजर डालें.

खाने को जल्दी डायजेस्ट करने के यहां हैं 9 दिलचस्प तरीके, पाचन शक्ति को भी करेंगे मजबूत!

आंखों के इन व्यायामों को जरूर आजमाएं | Do Try These Eye Exercises


1. अप एंड डाउन मूवमेंट

गर्दन और सिर को सीधा रखकर आराम से बैठें और पलकें खुली रखें. अब आप के सामने रखी एक विशाल घड़ी के बारे में सोचें. घड़ी देखने के लिए अपनी आंखों 12 बजे वाली सुई पर केंद्रित करें. फिर एक सेकंड के लिए टकटकी लगातार देखें, फिर छह बजे नीचे देखें और एक सेकंड के लिए अपने टकटकी को फिर से केंद्रित करें. एक आराम और स्थिर टकटकी के साथ प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं. एक बार जब आप कर रहे हैं, बस अपने हाथों को रगड़ें और धीरे से अपनी हथेलियों को अपनी आंखों के ऊपर रखें. अपने हाथ की गर्मी महसूस करें, आंखों को आराम दें और सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें.

शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन 8 वेट लॉस फूड्स को आज से ही खाना शुरू करें

2. सीवेज और विकर्ण मूवमेंट

पिछले अभ्यास के समान, इस बार, आपको क्षैतिज आंख मूवमेंट के साथ अपने टकटकी को स्थानांतरित करने की जरूरत है. नौ बजे से तीन बजे के बीच अपने टकटकी को स्थानांतरित करें और अभी भी एक सेकंड के लिए प्रत्येक स्थिति में टकटकी लगाएं. 10 बार दोहराए जाने के बाद, अपने हाथों को रगड़ें और अपनी आंखों को गर्माहट प्रदान करें. अब विकर्ण मूवमेंट के साथ शुरू करें अपने दस बजे से चार बजे के बीच और दो बजे से सात बजे के बीच शिफ्टिंग. पूरी प्रक्रिया को 10 बार दोहराकर और आंखों को अपने रगड़े हुए हाथों की गर्माहट देकर व्यायाम को छोड़ दें.

c5vrs5cgHealthy Eye Exercise: आंखों के खिंचाव को रोकने के लिए बार-बार पलक झपकने की कोशिश करें

3. क्लोज-रेंज फोकस

स्थिर और आराम से बैठें. अपने हाथ को बढ़ाएं और अपने अंगूठे की नोक पर टकटकी लगाएं. अब, धीरे-धीरे अपनी आंखों के साथ मूवमेंट के बाद, अंगूठे को अपनी नाक के करीब लाएं, और वहां एक सेकंड के लिए रखें. फिर से अनुक्रम को उल्टा करें, अपनी बांह को बढ़ाएं और एक आराम से टकटकी से अंगूठे को देखें. पूरी प्रक्रिया को दस बार दोहराएं और तालमेल के साथ समाप्त करें.

मीठा खाने से नहीं होती है डायबिटीज, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के लिए मीठा जिम्मेदार क्यों? यहां जानें फैक्ट्स

4. नेत्र-सफाई व्यायाम

हठ योग प्रदीपिका और उपनिषदों में उल्लेख किया गया है, त्रिकट एक आंख को साफ करने वाला व्यायाम है जो क्लैरवेंस को प्रेरित करता है और आंखों से बीमारियों को दूर करता है. किसी वस्तु पर टकटकी लगाकर आराम से बैठें. बिना पलक झपकाए वस्तु को तब तक देखते रहें, जब तक आपकी आंखों से पानी नहीं निकलता. फिर, अपनी आंखें बंद करें और उस वस्तु की कल्पना करने की कोशिश करें जिसे आप यथासंभव लंबे समय से देख रहे थे. हर बार जब आप अभ्यास करते हैं, तो अपनी आंखों को बंद रखने के साथ वस्तु को देखने के लिए समय बढ़ाएं.

आंखों के लिए ये सरल अभी तक प्रभावी अभ्यास बेहतर दृष्टि से आध्यात्मिक एकाग्रता के लिए एकाग्रता में वृद्धि से लेकर काफी लाभ ला सकते हैं. एक स्वस्थ आहार और दैनिक व्यायाम के साथ हमारे स्वास्थ्य की देखभाल करने के अलावा, हमारी आंखों की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वे इस दुनिया के लिए हमारी खिड़की हैं. अगर आपको दृष्टि में कोई परिवर्तन दिखाई देता है, तो विशेषज्ञ से मदद लें.

(डॉ. राजीव राजेश, मुख्य योग अधिकारी, जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अद्भुत हैं बासी रोटी, दूध के साथ खाने से मिलते हैं ये शानदार फायदे!

बेहतर रिजल्ट पाने के लिए वर्कआउट के पहले और बाद में जरूर खाएं ये चीजें!

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए 5 स्किन केयर सीक्रेट, आपको जरूर होने चाहिए पता


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दांतों को सफेद करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल करने से पहले जान लें क्या ये दांतों के लिए सेफ है

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------