होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Secrets: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए 5 स्किन केयर सीक्रेट, आपको जरूर होने चाहिए पता

Skin Care Secrets: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए 5 स्किन केयर सीक्रेट, आपको जरूर होने चाहिए पता

Glowing Skin Secrets: एक हेल्दी स्किनकेयर रुटीन आपको कई स्किन प्रोब्लम्स को रोकने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको प्रभावी परिणामों के लिए कुछ चीजों को ठीक करने की जरूरत है. यहां विशेषज्ञ के कुछ स्किनकेयर टिप्स दिए गए हैं, जिनका आपको पालन करना चाहिए.

Skin Care Secrets: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताए 5 स्किन केयर सीक्रेट, आपको जरूर होने चाहिए पता

Skincare Tips: अपना चेहरा धोने के बाद हमेशा अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

खास बातें

  1. एक स्वस्थ आहार एक स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है.
  2. अपनी स्किन टाइप के अनुसार स्किनकेयर प्रोडक्ट्स चुनें.
  3. अगर आपकी ऑयली स्किन है तो वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.

How To Get Glowing Skin: आप अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए कई टिप्स अपना सकते हैं. कुछ उपाय आपके लिए काम कर सकते हैं जबकि अन्य नहीं करेंगे. सिर्फ आपके स्किनकेयर रुटीन (Skin Care Routine) ही नहीं, कई अन्य कारक हेल्दी स्किन को बनाए रखने में भूमिका निभाते हैं. विभिन्न प्रकार की स्किन प्रोब्लम्स आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं जिनमें मुंहासे, ड्राई स्किन, उम्र बढ़ने के संकेत, ब्लैकहेड्स, काले धब्बे और सूची अंतहीन है. अगर आप सोच रहे हैं कि हेल्दी स्किन के लिए क्या करें और क्या न करें, तो यहां विशेषज्ञ के दिए गए कुछ सीक्रेट्स हैं जो आपको चमकदार त्वचा प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं.

हाई बीपी को बिना मशीन के जांचने का ये है आसान तरीका, चेक करते समय इन बातों का रखें ध्यान!

एक्सपर्ट के इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलों | Follow These Expert Skin Care Tips



1. कभी भी सनस्क्रीन मिस न करें



मौसम के बावजूद सनब्लॉक का उपयोग करें क्योंकि सूरज अभी भी बहुत ज्यादा है. सनब्लॉक का इस्तेमाल सिर्फ टैनिंग के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि सूरज वास्तव में आपकी त्वचा की उम्र बढ़ा सकता है जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है. तो, आपको अपने टैन को रोकने के लिए एंटी एंजिंग के संदर्भ में सनब्लॉक का अधिक उपयोग करना चाहिए.

बालों की ग्रोथ के लिए जबरदस्त हैं ये 6 घरेलू नुस्खे, आज से ही अपनाएं और तेजी से बढ़ाएं अपने बाल!

g3pr03ugHow To Get Glowing Skin: त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए नियमित रूप से सनस्क्रीन लगाएं

2. नमी

अपने चेहरे को दो बार, सुबह और रात में धोना जरूरी है. अगर आपकी ऑयली या ड्राई स्किन है, तो वॉश करने के तुरंत बाद अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करें. अगर आपकी ऑयली स्किन है तो ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जो दूधिया हो लेकिन छूटे नहीं.

ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अद्भुत हैं बासी रोटी, दूध के साथ खाने से मिलते हैं ये शानदार फायदे!

3. एक साधारण स्किनकेयर रुटीन का पालन करें

एक ही स्किनकेयर रुटीन को फॉलो करें और अपनी दिनचर्या में बहुत सारे उत्पादों को शामिल न करें. इसे जारी रखना, सुसंगत होना और इसे यथासंभव सरल रखना जरूरी है.

ekli59moHow To Get Glowing Skin: स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए एक साधारण स्किनकेयर रूटीन का पालन करें

4. टोनर छोड़ सकते हैं

बहुत सारे लोग महसूस करते हैं कि कसैले और टोनर अपने खुले छिद्रों को कसने में मदद करते हैं, यह सच नहीं है, यह केवल आपकी त्वचा से मॉइस्चराइज को बाहर निकालता है. इसलिए, इससे बचने की कोशिश करें. अगर आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार लगातार फेस वाश, मॉइस्चराइज़र और सनब्लॉक का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपकी त्वचा की देखभाल करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा.

मीठा खाने से नहीं होती है डायबिटीज, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के लिए मीठा जिम्मेदार क्यों? यहां जानें फैक्ट्स

5. विटामिन सी को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

विटामिन सी आपके चेहरे के लिए एक बहुत अच्छा उत्पाद है. यह स्किन को पोषण देता है और आपके चेहरे पर चमक जोड़ता है. एक नाइट क्रीम जिसमें विटामिन सी होता है, आपकी त्वचा को हेल्दी रख सकता है क्योंकि यह रंजकता से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.

आपको अपनी त्वचा के हिसाब से एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की जरूरत है कि आप पर क्या सूट करता है. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार उत्पादों का चयन करें और जब भी आवश्यकता हो विशेषज्ञ से मदद लें.

बच्चों को कैसे प्रभावित करता है कोरोनावायरस और इसका नया स्ट्रेन? WHO एक्सपर्ट से जानें

(डॉ. मिक्की सिंह एक कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ, कॉस्मेटोलॉजिस्ट और ट्राइकोलॉजिस्ट हैं और इंदिरानगर में बॉडीक्राफ्ट क्लिनिक की प्रमुख हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दांतों को सफेद करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल करने से पहले जान लें क्या ये दांतों के लिए सेफ है

Headache Home Remedies: सिरदर्द करता है अक्सर परेशान, तो ये 6 नेचुरल उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत!

Milk Tea: चाय पीने के हैं शौकीन? क्या आप जानते हैं दूध वाली चाय पीने के फायदे और नुकसान?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कौन से फूड्स में पाया जाता है हेल्दी फैट? यहां जानें डाइट में Healthy Fat शामिल करने के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -