होम »  दांत »  Charcoal For Teeth: दांतों को सफेद करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल करने से पहले जान लें क्या ये दांतों के लिए सेफ है

Charcoal For Teeth: दांतों को सफेद करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल करने से पहले जान लें क्या ये दांतों के लिए सेफ है

Charcoal For Teeth: टूथपेस्ट में सक्रिय चारकोल होते हैं और दांतों को सफेद करने का दावा करते हैं. कई ब्रांडों ने अपने चारकोल पेस्ट (Charcoal Paste) को पेश किया है जो आपके दांतों को साफ करने और उन्हें सफेद करने का दावा करता है, लेकिन क्या चारकोल पेस्ट का उपयोग करना सुरक्षित है?

Charcoal For Teeth: दांतों को सफेद करने के लिए चारकोल का इस्तेमाल करने से पहले जान लें क्या ये दांतों के लिए सेफ है

Charcoal For Teeth Whitening: दांतों से दाग हटाने के लिए चारकोल का उपयोग किया जाता है

खास बातें

  1. चारकोल का इस्तेमाल दांतों से दाग हटाने के लिए किया जाता है.
  2. यहां जानें चारकोल का कितना इस्तेमाल सेफ है.
  3. दांतों को सफेद करने के यहां हैं कारगर घरेलू उपाय.

Is Charcoal Safe For Your Teeth?: एक्टिवेटेड चारकोल इस समय का बजी ब्यूटी इंग्रीडिएंट्स है, जिसमें फेस मास्क से लेकर क्रीम तक शामिल हैं. यह हर जगह हर किसी के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है. दांतों से दाग हटाने के लिए सक्रिय चारकोल का उपयोग किया जा रहा है. यह माना जाता है कि चारकोल आपके दांतों से पिगमेंट और दाग को हटा सकता है क्योंकि यह अत्यधिक शोषक है. यह मुंह में बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए भी कागर माना जाता है.

हाई बीपी को बिना मशीन के जांचने का ये है आसान तरीका, चेक करते समय इन बातों का रखें ध्यान!

झरझरा होती है चारकोल की प्रकृति


सक्रिय चारकोल झरझरा होता है (इसमें भिगोने की क्षमता है) और ऐसा माना जाता है कि चारकोल पेट से जहर को अवशोषित कर सकता है और इसे अंदर तक भीगने नहीं देता है. जब दांतों के लिए चारकोल पेस्ट या पाउडर का उपयोग करने की बात आती है तो यही तर्क लागू किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि यह दांतों पर दाग को अवशोषित कर सकता है और उन्हें सफेद बना सकता है.

क्या कहता है साइंस

सक्रिय चारकोल में नकारात्मक विद्युत आवेश होता है. विषाक्त पदार्थों और गैसों का सकारात्मक चार्ज होता है. चारकोल में ऋणात्मक विद्युत आवेश धनात्मक आवेशित अणु (विष) को आकर्षित करता है. यहां तक कि मुक्त कणों के पास एक सकारात्मक चार्ज है और इस प्रकार चारकोल द्वारा अवशोषित किया जा सकता है.

बालों की ग्रोथ के लिए जबरदस्त हैं ये 6 घरेलू नुस्खे, आज से ही अपनाएं और तेजी से बढ़ाएं अपने बाल!

homemade toothpastesCharcoal For Teeth: माना जाता है कि चारकोल दांतों पर दाग को अवशोषित कर सकता है

क्या चारकोल सेफ है? | Is Charcoal Safe?

सक्रिय चारकोल हाल ही में लोकप्रिय हो गया है, लेकिन यह लंबे समय से कई लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है. लोग अपने दांतों पर इसका उपयोग करके लाभान्वित होने का भी दावा करते हैं. इसके अलावा, कोई दीर्घकालिक अध्ययन नहीं है जो टूथपेस्ट में एक घटक के रूप में सक्रिय चारकोल के बारे में बात करते हैं. इसका उपयोग करना ठीक हो सकता है, लेकिन इसे अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

ब्लड शुगर लेवल को काबू करने के लिए अद्भुत हैं बासी रोटी, दूध के साथ खाने से मिलते हैं ये शानदार फायदे!

चारकोल पेस्ट का उपयोग करने से पहले जानने योग्य बातें

अगर आप पहले से ही चारकोल पेस्ट का उपयोग करने का फैसला कर चुके हैं, तो इसे हफ्ते में एक बार से अधिक उपयोग न करें, भले ही आप उसके बाद सामान्य महसूस करें. चारकोल प्रकृति में अपघर्षक है और बार-बार उपयोग तामचीनी को नुकसान पहुंचा सकता है. आपके दांतों की जड़ें भी चारकोल के अपघर्षक प्रकृति के कारण संवेदनशील हो सकती हैं.

कैसे करें इस्तेमाल

आप सीधे बाजार से चारकोल पेस्ट पा सकते हैं या अगर आपको एक नहीं मिल रहा है, तो कैप्सूल के लिए जा सकते हैं. दो कैप्सूल मिलाएं और इसमें थोड़ा पानी मिलाएं ताकि एक पेस्ट बन जाए. ज्यादा ब्रश न करें. बस मिश्रण को लागू करें, इसे थोड़ा रगड़ें और दो से तीन मिनट के लिए छोड़ दें. अपने मुंह को अच्छी तरह से रगड़ें और उस पर बिना किसी पेस्ट के अपने दांतों को ब्रश से साफ करें.

मीठा खाने से नहीं होती है डायबिटीज, तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के लिए मीठा जिम्मेदार क्यों? यहां जानें फैक्ट्स

दांतों को चमकाने का घरेलू उपचार | Teeth Whitening Home Remedies

  • अगर आप चमकीले, सफेद दांत चाहते हैं, तो आप एक नारंगी छील के अंदर का उपयोग कर सकते हैं, जो एक सुरक्षित और प्राकृतिक तरीका है.
  • पीले दांतों को सफेद करने के लिए आप रसोई में रखी हींग का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको करना बस यह है कि हींग पाउडर को पानी में उबा कर ठंड़ा कर लें. अब दिन में दो बार इससे कुल्ला करें.
  • आप बेकिंग सोडा को दांतों पर रगड़ने सकते हैं या फिर इसे टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश कर सकते हैं. आप चाहें तो इसमें नमक भी एड कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों को लिए जुड़े रहिए

Milk Tea: चाय पीने के हैं शौकीन? क्या आप जानते हैं दूध वाली चाय पीने के फायदे और नुकसान?

कौन से फूड्स में पाया जाता है हेल्दी फैट? यहां जानें डाइट में Healthy Fat शामिल करने के फायदे

Headache Home Remedies: सिरदर्द करता है अक्सर परेशान, तो ये 6 नेचुरल उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल न करने से इन 7 अंगों पर पड़ता है बुरा असर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------