होम »  ख़बरें »  ईएमए ने बताया AstraZeneca को 'सेफ और प्रभावी', कई यूरोपियन देश फिर शुरू करेंगे इस्तेमाल

ईएमए ने बताया AstraZeneca को 'सेफ और प्रभावी', कई यूरोपियन देश फिर शुरू करेंगे इस्तेमाल

एजेंसी एजेंसी ने कहा है कि इस वैक्सीन का ऐसी घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है. इसके बाद स्पेन, इटली और फ्रांस समेत कई देशों ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राएनेका COVID-19 वैक्सीन का संचालन फिर से शुरू करने पर विचार किया है.

ईएमए ने बताया AstraZeneca को सेफ और प्रभावी, कई यूरोपियन देश फिर शुरू करेंगे इस्तेमाल

AstraZeneca की वैक्सीन से खून के थक्के जमने की आशंकाओं पर था विवाद.

Astrazeneca Covid-19 Vaccine: यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने कहा कि AstraZeneca की कोविड वैक्सीन 'सुरक्षित और प्रभावी' है. कुछ यूरोपीय देशों में इस वैक्सीन से खून का थक्का जमने की आशंका के चलते इसका इस्तेमाल रोक दिया था. एजेंसी एजेंसी ने कहा है कि इस वैक्सीन का ऐसी घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है. इसके बाद स्पेन, इटली और फ्रांस समेत कई देशों ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राएनेका COVID-19 वैक्सीन का संचालन फिर से शुरू करने पर विचार किया है. विवादों में चल रही AstraZeneca की कोविड वैक्सीन पर कई यूरोपीय देशों ने गुरुवार को कहा है कि वो इस वैक्सीन से अपने-अपने देश में फिर से वैक्सीनेशन शुरू करने जा रही है. इस वैक्सीन के लगाने पर खून का थक्का जमने की बात की जा रही थी, लेकिन एजेंसी ने कहा है कि इस वैक्सीन का ऐसी घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है. इस वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर कई दिनों से बहस चल रही थी.

इन बड़े देशों ने AstraZeneca वैक्सीन के इस्तेमाल पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

EMA ने गुरुवार को कहा कि एस्ट्राजेनेका टीके से खून के थक्के जमने का खतरा नहीं है और इसके इस्तेमाल के फायदे खतरे से ज्यादा हैं. इस घोषणा के बाद जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, इटली, नेदरलैंड्स, पुर्तगाल, लिथुआनिया, लातविया, स्लोवेनिया और बुल्गेरिया ने इस वैक्सीन से वैक्सीनेशन फिर से शुरू करने की बात कही है.



यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी की यह घोषणा तब आई है, जब विश्व स्वास्थ्य संगठन और ब्रिटिश हेल्थ वॉचडॉग ने भी इस वैक्सीन को सुरक्षित बताया था और कहा था कि ऐसे में जब कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में वैक्सीन न लगवाना ज्यादा खतरे की बात है.

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय



EMA की चीफ एमर कूक ने कहा कि एस्ट्रजेनेका की वैक्सीन की जांच के बाद समिति इस स्पष्ट वैज्ञानिक निष्कर्ष पर पहुंची है कि 'यह एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन है.' उन्होंने यह भी कहा कि 'समिति ने यह भी पाया है कि वैक्सीन का थ्रोमबोमबॉलिक घटनाओं या खून का थक्का जमने की घटनाओं से कोई संबंध नहीं है.' हालांकि एजेंसी ने यह भी कहा है कि वो दुर्लभ क्लॉटिंग डिसऑर्डर से वैक्सीन के किसी संबंध को 'निश्चित तौर पर खारिज नहीं कर सकती है.'

बता दें कि पिछले सप्ताह, इस टीके की खुराक लेने के बाद लाखों में से कुछ लोगों के शरीर में खून के थक्के जमने की खबरें आई थीं जिसके बाद कई यूरोपीय देशों ने एस्ट्राजेनेका का टीका लगाए जाने पर रोक लगा दी थी. जर्मनी, फ्रांस और अन्य देशों ने कहा था कि वे टीके की खुराक देने से पहले ‘यूरोपियन मेडिकल एजेंसी' द्वारा इसकी मंजूरी देने का इंतजार करेंगे.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -