होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Diet Plan After Delivery: डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और किन फूड्स से करना चाहिए परहेज?

Diet Plan After Delivery: डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और किन फूड्स से करना चाहिए परहेज?

Diet Tips After Delivery: नई माताओं के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. डिलीवरी के बाद कई महिलाओं के मन में ये सवाल आता है कि उन्हें डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Diet Plan After Delivery: डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और किन फूड्स से करना चाहिए परहेज?

Diet Tips After Delivery:

What To Eat And Avoid After Delivery: बहुत सी चीजें हैं जो एक होने वाली मां को डिलीवरी से पहले पता होनी चाहिए. गर्भावस्था के दौरान, एक महिला जो भी पोषण खाती है वह उसके और बच्चे के बीच विभाजित हो जाता है. खैर, यह है कि हेल्दी डाइट निरंतरता प्रसव के बाद भी बनाए रखना महत्वपूर्ण है. एक मां को बच्चे को स्तनपान भी कराना होता है. आपको अपने बच्चे को खाने वाले पोषक तत्वों को देने की जरूरत है. इसलिए, नई माताओं के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. डिलीवरी के बाद कई महिलाओं के मन में ये सवाल आता है कि उन्हें डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Weight Loss करके फिट बॉडी पाना चाहते हैं? तो वजन घटाने के बारे में इन मिथ्स पर भरोसा करना बंद कर दें

डिलीवरी के बाद जरूर खाएं ये फूड्स | These Foods Must Be Eaten After Delivery



1. फल



अपनी डिलीवरी के बाद की डाइट में ताजे फलों की एक प्लेट शामिल करना आपके और बच्चे की सेहत के लिए बहुत अच्छा है. वे स्तनपान और ऊर्जा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि इससे विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट जैसे आवश्यक पोषक तत्व बढ़ जाते हैं.

2. सब्जियां

सिर्फ हरी पत्तेदार सब्जियां ही नहीं, सफेद, नारंगी और कई अन्य सब्जियां आपके और आपके बच्चे के लिए फायदेमंद हैं. सब्जियों में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य में बहुत कुछ शामिल कर सकते हैं.

आपको Workout से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

tp129kd8Diet Plan After Delivery: पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य में बहुत कुछ शामिल कर सकते हैं.

3. घी

डिलीवरी के बाद रिकवरी भी नई मां बनने का एक हिस्सा है. घी आपके स्वास्थ्य को ठीक करने और वापस सामान्य होने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर आप सही मात्रा में घी का सेवन करते हैं, तो यह मांसपेशियों को मजबूत करने और मरम्मत करने में मदद कर सकता है. गोंद लड्डू और पंजिरी में भी घी का उपयोग किया जाता है जो मां और बच्चे के लिए बहुत अच्छा होता है.

4. दलिया

गर्भावस्था के हार्मोन के कारण, महिलाओं में कब्ज एक बहुत ही सामान्य दुष्प्रभाव है. वास्तव में, प्रसव के बाद भी कुछ कमजोरी हो सकती है. समस्याओं को दूर करने के लिए फाइबर का सेवन करना महत्वपूर्ण है. तो, दलिया शरीर में फाइबर बढ़ा सकता है और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है.

लंबाई बढ़ाने की चाह रखने वालों को जरूर जान लेने चाहिए हाइट बढ़ाने से जुड़े कुछ मिथ्स

5. खजूर

खजूर का सेवन नेचुरल शुगर का सेवन करने का एक तरीका है. चीनी आपके शरीर में ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करती है. आप रोजाना लगभग 4-5 खजूर खा सकते हैं.

प्रसव के बाद किन फूड्स को खाने से बचें? | Which Foods To Avoid After Delivery?

1. कॉफी

कॉफी और चाय में कैफीन अधिक मात्रा में होता है. यह आपके शिशु के लिए अच्छा नहीं है. यह आपके और बच्चे के लिए नींद के लिए भी ठीक नहीं है.  इसलिए जितना हो सके डिलीवरी के बाद कॉफी से बचना चाहिए.

2. मछली

मछली प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं. हालांकि, स्तनपान के दौरान कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए. कुछ प्रकार की मछलियों में हाई लेवल का पारा होता है जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है.

3. ऑयली फूड्स

पकौड़े और पुरी जैसे तैलीय फूड्स गैस्ट्रिक समस्याओं का कारण बन सकते हैं. ऑयली और गैस फूड से बचना चाहिए क्योंकि ये आपके शरीर के लिए बहुत भारी होते हैं. वास्तव में, इनमें हाई कैलोरी होती है और यह तेजी से वजन बढ़ा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपको नियमित रूप से एग फेस मास्क का उपयोग क्यों करना चाहिए? यहां हैं 3 दिलचस्प कारण

How To Avoid Eye Allergy: आंखों को एलर्जी से बचाने के लिए यहां हैं एक्सपर्ट के बताए कुछ कारगर तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेनोपॉज का अनुभव कर रहे हैं? तो फिट रहने के लिए घर पर इन 5 वर्कआउट टिप्स को फॉलो करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -