होम »  डायबिटीज »  Diet Plans For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं? यहां डायबिटीज रोगियों के लिए 5 कारगर डाइट प्लान हैं

Diet Plans For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं? यहां डायबिटीज रोगियों के लिए 5 कारगर डाइट प्लान हैं

Best Diet For Diabetics: डायबिटीज मोटे तौर पर दो प्रकार का होता है, टाइप-1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज. इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल इनबैलेंस को मैनेज करने की जरूरत होती है. डायबिटीज डाइट को मेंटेन रखकर भी इस बीमारी से राहत पाई जा सकती है.

Diet Plans For Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं? यहां डायबिटीज रोगियों के लिए 5 कारगर डाइट प्लान हैं

Diet Plans For Diabetes: डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट को मैनेज करने की जरूरत होती है

खास बातें

  1. खाने की आदतें आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने की क्षमता रखती हैं.
  2. डायबिटीज से पीड़ित लोगों पर कुछ डाइट रिस्ट्रिक्शन हैं.
  3. डायबिटीज से निपटने के लिए एक हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करने की जरूरत है.

Diet Plan For Blood Sugar Patients: आपके खाने की आदतें आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने की क्षमता रखती हैं. डायबिटीज किडनी, हार्ट और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के प्रमुख कारणों में से एक है. डायबिटीज मोटे तौर पर दो प्रकार का होता है, टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज. डायबिटीज से पीड़ित लोगों पर कुछ डाइट रिस्ट्रिक्शन हैं. डायबिटीज से निपटने के लिए एक हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की जरूरत होती है. ब्लड शुगर लेवल को नेचुरल तरीके से मैनेज करने के लिए आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. कुछ डाइट प्लान आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. यहां ऐसी 5 डाइट प्लान हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

डायबिटीज से निपटने में मदद करने के लिए डाइट | Diet To Help Combat Diabetes


1. मेडिटेरेनियन डाइट

यह डाइट फलों, सब्जियों और समुद्री भोजन के उपभोग पर केंद्रित है. मेडिटेरेनियन डाइट लाल मांस की खपत की अनुमति नहीं देता है. हालांकि, चिकन मांस की अनुमति है. यह डायटरी प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है और ब्लड शुगर लेवल को कुशलतापूर्वक मैनेज करने में मदद कर सकता है.

Stronger Back पाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 योग आसन, हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें

fbcrotDiet Plans For Diabetes: मेडिटेरेनियन डाइट लाल मांस की खपत की अनुमति नहीं देता है.

2. डेश डाइट

डेश डाइट को शुरुआत में हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए डिजाइन किया गया था और डेश डाइट का पूर्ण रूप हाई ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए डाइट संबंधी दृष्टिकोण है. हालांकि, यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करके डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. इस डाइट में शामिल फूड्स में फल, सब्जियां, समुद्री भोजन, कम वसा वाले डेयरी शामिल हैं. यह वजन घटाने में बहुत योगदान दे सकता है.

कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या करें और क्या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब

3. अल्कलाइन डाइट

इस डाइट में चीनी और मांस जैसे फूड्स पर प्रतिबंध लगाया जाता है और फलों और सब्जियों के सेवन को प्रोत्साहित किया जाता है. वसा और परिष्कृत चीनी की कम खपत के कारण, यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

4. पालेओ आहार

यह डाइट प्रोसेस्ड फूड्स, परिष्कृत चीनी, या अनाज की खपत की अनुमति नहीं देता है. इस डाइट का मुख्य फोकस आधुनिक खेती और खाद्य उद्योग में हुई उन्नति से पहले उपयोग की जाने वाली विधियों के साथ हेल्दी भोजन की आदतों को बढ़ावा देना है. परिष्कृत चीनी पर लगाए गए प्रतिबंध मधुमेह से पीड़ित लोगों की मदद कर सकते हैं.

साइनस से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपचार दिला सकते हैं आपको इसके लक्षणों से तुरंत निजात

paleo diet

5. ग्लूटेन-फ्री डाइट

जो लोग डायबिटीज और ग्लूटेन एलर्जी दोनों से पीड़ित हैं, उनके लिए यह डाइट मददगार हो सकती है क्योंकि यह अनाज का सेवन करने की अनुमति नहीं देता है क्योंकि उनमें ग्लूटेन होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Biceps: बाइसेप्स बनाना चाहते हैं, तो ये 6 एक्सरसाइज आपके अद्भुत काम लिए कर सकती हैं

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं लीवर को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 सुपरफूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या अनुलोम विलोम करने से बढ़ती है फेफड़ों की कैपेसिटी और इम्यूनिटी? Malaika Arora ने बताया राज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------