होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercise For Biceps: बाइसेप्स बनाना चाहते हैं, तो ये 6 एक्सरसाइज आपके अद्भुत काम लिए कर सकती हैं

Exercise For Biceps: बाइसेप्स बनाना चाहते हैं, तो ये 6 एक्सरसाइज आपके अद्भुत काम लिए कर सकती हैं

How To Make Biceps: कई युवा वेट ट्रेनिंग और हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करना पसंद करते हैं. उनके लिए उनके बाइसेप्स को कर्लिंग करना महत्वपूर्ण है, तो आइए जानते हैं कुछ व्यायाम और विकल्पों के बारे में जिनके माध्यम से आप घर पर रहकर भी अपने बाइसेप्स को बना सकते हैं.

Exercise For Biceps: बाइसेप्स बनाना चाहते हैं, तो ये 6 एक्सरसाइज आपके अद्भुत काम लिए कर सकती हैं

Exercise For Biceps: ऐसे कई व्यायाम हैं जो घर पर किए जा सकते हैं

खास बातें

  1. ऐसे कई व्यायाम हैं जो घर पर किए जा सकते हैं.
  2. आप घर पर रहकर भी अपने बाइसेप्स को बना सकते हैं.
  3. डायमंड पुश अप्स बाइसेप्स को टारगेट करने में मदद करते हैं.

Effective Exercise For Biceps: जब आप बाहर नहीं जा सकते हैं या खुली हवा में घूम नहीं सकते हैं, तो इन दिनों आपको अपनी फिटनेस बनाए रखना कठिन हो सकता है. हेल्दी भोजन महत्वपूर्ण है लेकिन उन कैलोरी का उपयोग करना विशेष रूप से उन लोगों के लिए भी जरूरी है जो इतने फिट नहीं हैं. अनफिट लोगों में इम्यूनिटी कम होती है इसलिए संक्रमण को पकड़ने की अधिक संभावना होती है. इसलिए अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की जरूरत है. अब ऐसे कई व्यायाम हैं जो घर पर किए जा सकते हैं जिनमें योग भी शामिल है, लेकिन कई युवा वेट ट्रेनिंग और हाई इंटेंसिटी वर्कआउट करना पसंद करते हैं. उनके लिए उनके बाइसेप्स को कर्लिंग करना महत्वपूर्ण है, तो आइए जानते हैं कुछ व्यायाम और विकल्पों के बारे में जिनके माध्यम से आप घर पर रहकर भी अपने बाइसेप्स को बना सकते हैं.

मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

घर पर बाइसेप्स बनाने की एक्सरसाइज | Exercise To Make Biceps At Home


1. डायमंड पुश अप्स

पुश-अप आपकी छाती को टारगेट करने के साथ मुख्य रूप से आपके बाइसेप्स को लक्षित करने और आपकी शक्ति को बढ़ाने के लिए हैं. डायमंड पुश-अप्स में बाजुओं को एक दूसरे के करीब रखा जाता है.

बेसिक पुश अप पोजिशन में आएं. अपने हाथों को एक साथ रखें और अपनी बाहों को सीधा रखें. आपका शरीर जमीन से समानांतर होना चाहिए, अपने हाथों के बीच हीरे की आकृति बनाने के लिए अपने हाथों को अंदर नहीं घुमाएं. अब धीरे-धीरे अपने आप को कम करें और अपने कोर को संलग्न करें, 1 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें और फिर अपने आप को पीछे धकेलें.

Stronger Back पाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 योग आसन, हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें

push upsExercise For Biceps: डायमंड पुश-अप्स में बाजुओं को एक दूसरे के करीब रखा जाता है.

2. वन आर्म पुश-अप

ये पुश-अप मिसिंग सपोर्ट को पूरा करने के लिए हैं जो बाइसेप्स के रूप में है. ये सामान्य पुश-अप हैं जो एक हाथ से किए जाते हैं. यह थोड़ा आसान लग सकता है लेकिन यह इतना आसान नहीं है. सामान्य पुश-अप स्थिति में आएं, एक हाथ लें और इसे अपनी पीठ के पीछे रखें. धीरे-धीरे अपने आप को कम करें जब तक कि आपकी छाती लगभग जमीन को नहीं छूती है और अपनी पीठ को सीधा बनाए रखती है. 2 सेकंड के लिए स्थिति में रहें और फिर अपने आप को पीछे धकेलें.

कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या करें और क्या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब

3. साइड प्लैंक

यह व्यायाम सरल लगता है लेकिन इसके लिए बहुत ताकत की जरूरत होती है. सबसे पहले आपको एक सामान्य पुश-अप स्थिति में होना चाहिए, फिर अपने शरीर को एक तरफ मोड़ें और एक हाथ को 90 डिग्री तक ऊपर उठाएं. दोनों भुजाओं को सीधा और सीधा रखें. 30 सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें फिर अपने आप को प्लैंक स्थिति से वापस लाएं. इस अभ्यास को दोनों तरफ दोहराएं.

4. प्लैंक अप-डाउन

आपके बाइसेप्स को मजबूत करने के लिए प्लैंक अप एक बहुत ही प्रभावी तरीका है. व्यायाम करने के लिए, अपने अग्र-भुजाओं पर भार के साथ प्लैंक स्थिति से शुरू करें. एक हाथ को सीधा करें ताकि आपकी हथेली फर्श की ओर सपाट हो. फिर दूसरे हाथ को सीधा करें और दूसरे हाथ से भी ऐसा ही करें. उसके बाद आपको पुश अप पोजीशन में होना चाहिए लेकिन आपका वजन फोरआर्म्स पर हो ऐसा सुनिश्चित करें. अपने शरीर को फर्श की ओर कम करें और फिर वापस सामान्य प्लैक स्थिति में आ जाएं. सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस अभ्यास को 2-5 चक्रों में दोहराएं.

साइनस से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपचार दिला सकते हैं आपको इसके लक्षणों से तुरंत निजात

5. पुल-अप्स

अगर आपके पास घर पर एक पुल-अप बार है, तो यह बहुत आसान है, भले ही तब आप एक तौलिया या छड़ी को संभालने के लिए कुछ दरवाजे की तलाश कर सकते हैं जो आपका वजन ले सकता है. रिजिस्टेंड बैंड भी ऐसा करने में सहायक होते हैं. पुल-अप आपके बाइसेप्स बनाने और अपने हाथों को मजबूत बनाने के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है.

अपने पुल-अप बार को पकडें. इसे एक दूसरे से कंधे-चौड़ाई की दूरी के साथ अपने हाथों से पकड़ें. हथेलियों को आगे की ओर होना चाहिए. अपने कोर के साथ बार पर लटकाएं. अपनी कोहनी से अपने आप को नीचे खींचें और अपनी ऊपरी पीठ की मांसपेशियों को एक साथ पास ले जाएं. तब तक खींचते रहें जब तक कि आपकी ठुड्डी ऊपर की ओर न हो जाए. अपने शरीर को धीरे-धीरे नीचे करें जब तक कि आपकी बाहें सीधी न हों.

6. चिन-अप

आप चिन-अप भी कर सकते हैं जो पुल-अप के समान हैं. वे सामान्य पुल अप की तुलना में थोड़ा आसान हैं. ये आपके अग्रभागों की तुलना में आपके बाइसेप्स के लिए अधिक काम करते हैं. इस अभ्यास को करने के लिए इसी तरह की स्थिति में आएं जैसे कि पुल-अप करें, फिर इस बार अपने आप को हाथों से थोड़ा ऊपर खींचें. अपने बाइसेप्स को कस लें और रॉड के ऊपर अपनी ठुड्डी तक खींच लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गर्भावस्था के दौरान महिलाएं लीवर को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 सुपरफूड्स

क्या अनुलोम विलोम करने से बढ़ती है फेफड़ों की कैपेसिटी और इम्यूनिटी? Malaika Arora ने बताया राज

अस्थमा रोगी इन 5 योग आसनों से पा सकते हैं इसके लक्षणों से छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस कठिन समय में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए कमाल है आंवला और मोरिंगा से बनी ड्रिंक

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------