होम »  गर्भावस्था »  Liver Disease And Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाएं लीवर को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 सुपरफूड्स

Liver Disease And Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाएं लीवर को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 सुपरफूड्स

Liver Health: गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से अपने लीवर को हेल्दी रखना जरूरी है. यहां कुछ लीवर के अनुकूल फूड्स हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Liver Disease And Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाएं लीवर को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 सुपरफूड्स

एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल आपके लीवर को हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकती है

खास बातें

  1. हेल्दी डाइट के साथ गर्भावस्था के दौरान अपने लीवर का ख्याल रखें.
  2. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.
  3. ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे हेल्दी फैट को मिस न करें.

Liver Disease And Pregnancy: गर्भावस्था हर महिला के लिए एक विशेष समय है और इस समय के दौरान हमें किसी भी बीमारी को दूर रखने के लिए अपनी डाइट पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. शिशु की हेल्दी ग्रोथ के लिए पौष्टिक आहार आवश्यक है. गर्भावस्था के दौरान हेल्दी भोजन यह सुनिश्चित करता है कि हमारा पूरा सिस्टम शिशु का स्वागत करने के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ हो. लीवर सबसे महत्वपूर्ण अंग है और आपके शरीर को डिटॉक्स करने के लिए जिम्मेदार है. एक हेल्दी लीवर पूरे मानव शरीर को हेल्दी महसूस कराता है. हालांकि, यह कुछ बीमारियों का खतरा है जो हल्के से गंभीर तक विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान भिन्न हो सकते हैं.

मल्टीविटामिन से भरी है सहजन की सब्जी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ देती है ये 7 अद्भुत फायदे!

एक हेल्दी लीवर हर समय महत्वपूर्ण होता है ताकि अगर आप गर्भवती हों तो आपका लीवर गर्भावस्था के दौरान बढ़े हुए कार्यभार का सामना कर सके. एक हाई पोषण की स्थिति और हेल्दी वेट गर्भावस्था के दौरान लीवर की समस्याओं को रोकने में काफी हद तक मदद करेगा. यहां आठ सुपरफूड हैं जिन्हें आप लीवर को हेल्दी रखने के लिए अपनी प्रेगनेंसी डाइट में शामिल कर सकते हैं.


हेल्दी लीवर डाइट के लिए इन सुपरफूड्स का सेवन करें | Eat These Superfoods For Healthy Liver Diet

1. मछली

सैल्मन ओमेगा-3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है जो लीवर की स्थिति में सुधार करने में महत्वपूर्ण हैं. यह सूजन को कम करने और कोशिकाओं में संचित वसा के टूटने में मदद करता है. आवश्यक मात्रा प्राप्त करने के लिए एक और अच्छा विकल्प यह पोषक तत्व है अगर आप मछली या सी फूड खाने से पर्याप्त नहीं हो रहे हैं तो सप्लीमेंट लें. ट्यूना और सार्डिन ओमेगा-3 समृद्ध फूड्स के अन्य उदाहरण हैं, हालांकि, ये आमतौर पर डिब्बे में आते हैं और डिब्बाबंद फूड्स को गर्भावस्था के दौरान कड़ाई से अनुमति नहीं है. इसके अलावा, सप्लीमेंट लेने से पहले अपने विशेषज्ञ से जांच कराएं.

2. हरी चाय

ग्रीन टी एक प्रसिद्ध हर्बल चाय है. एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होने के नाते, यह लीवर के कार्यों में मदद करता है और हानिकारक विषाक्त पदार्थों से बचाता है.

Stronger Back पाने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 3 योग आसन, हफ्ते में दो बार जरूर ट्राई करें

9ogvlfLiver Disease And Pregnancy: ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है

3. लहसुन

लहसुन एलिसिन में समृद्ध है, जो एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है. अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन हमारे शरीर को एंजाइम बनाने और रिलीज करने में मदद करता है जो कि लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इसके अतिरिक्त, कई प्राकृतिक यौगिकों में समृद्ध होने के कारण, लहसुन शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के काम को भी बढ़ावा देता है.

कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या करें और क्या नहीं, जानें हर सवाल का जवाब

4. अंगूर

रसदार और स्वादिष्ट होने के अलावा, अंगूर लीवर की क्षति को ठीक करने में मदद करते हैं. अंगूर में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट का हाई लेवल शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, इसलिए, कोशिकाओं की रक्षा और यकृत में क्षति की मरम्मत करता है.

5. जामुन

क्रैनबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन में एंथोसायनिन होते हैं जो लीवर को नुकसान से बचाते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट लीवर की इम्यूनिटी में भी सुधार करते हैं. जामुन में पॉलीफेनॉल्स नामक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग से बचाने में मदद कर सकते हैं, जो अक्सर मोटापे और हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ हाथ में जाता है. कुछ अन्य पॉलीफेनोल से भरपूर फूड्स में डार्क चॉकलेट, जैतून और प्लम शामिल हैं.

6. अनार

अनार अपने पोटेशियम और विटामिन सी सामग्री के कारण गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अधिक अनुशंसित खाद्य पदार्थों में से एक है. यह आपके ब्लड में हीमोग्लोबिन की गिनती को बेहतर बनाने में भी भूमिका निभाता है. इसके अतिरिक्त, फल में एलाजिक एसिड सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.

साइनस से हैं परेशान, तो ये 6 घरेलू उपचार दिला सकते हैं आपको इसके लक्षणों से तुरंत निजात

0ed8377oLiver Disease And Pregnancy: अनार पोटेशियम और विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है

7. चुकंदर

चुकंदर, कोई संदेह नहीं है, एक हेल्दी जड़ सब्जी है जो सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है और यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी उपयोगी साबित होती है. चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन आपकी प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने और गर्भावस्था के दौरान संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं. यह पित्त प्रवाह में भी सुधार करता है जो विषाक्त अपशिष्ट को तोड़ने में मदद करता है.

एक हेल्दी डाइट खाएं और अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करें. किसी भी भोजन के साथ अपने आहार में अति न करें. इसके अलावा, अपने डॉक्टर से सलाह किए बिना सप्लीमेंट्स न लें.

(डॉ. अर्चना दवन बजाज, स्त्री रोग विशेषज्ञ, प्रसूति रोग विशेषज्ञ और आईवीएफ विशेषज्ञ। पोषण IV)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या अनुलोम विलोम करने से बढ़ती है फेफड़ों की कैपेसिटी और इम्यूनिटी? Malaika Arora ने बताया राज

Yoga Asanas For Asthma: अस्थमा रोगी इन 5 योग आसनों से पा सकते हैं इसके लक्षणों से छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस कठिन समय में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए कमाल है आंवला और मोरिंगा से बनी ड्रिंक

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------