होम »  डायबिटीज & nbsp;»  Diabetes Diet: डायबिटीज की बीमारी है तो दूध में ये 3 चीजें मिलाकर करें सेवन, शुगर लेवल कंट्रोल करने में है फायदेमंद

Diabetes Diet: डायबिटीज की बीमारी है तो दूध में ये 3 चीजें मिलाकर करें सेवन, शुगर लेवल कंट्रोल करने में है फायदेमंद

Sugar Patient Diet: डायबिटीज तेजी से दुनियाभर में लोगों को अपना शिकार बना रही है. डायबिटीज आज के समय की बहुत ही आम बीमारी में से एक है. आपको बता दें कि डायबिटीज सीधे तौर पर शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज की बीमारी है तो दूध में ये 3 चीजें मिलाकर करें सेवन, शुगर लेवल कंट्रोल करने में है फायदेमंद

Milk For Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को हर समय अपनी डाइट को लेकर सचेत रहना पड़ता है.

खास बातें

  1. हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  2. दालचीनी वाला दूध पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.
  3. हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं.

Milk For Diabetes:  डायबिटीज तेजी से दुनियाभर में लोगों को अपना शिकार बना रही है. डायबिटीज आज के समय की बहुत ही आम बीमारी में से एक है. आपको बता दें कि डायबिटीज सीधे तौर पर शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है. डायबिटीज में बहुत सी खाने-पीने की चीजों की मनाही होती है. डायबिटीज के रोगियों को हर समय अपनी डाइट को लेकर सचेत रहना पड़ता है. असल में डायबिटीज का कोई इलाज नहीं इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों को खासतौर पर मीठी और मैदा वाली चीजों से परहेज करना पड़ता है. दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए दूध में इन तीन चीजों का सेवन काफी अच्छा माना जाता है.

झूलती पेट की चर्बी को गायब कर स्लिम बैली बनाने के लिए 8 अचूक घरेलू चीजें Diet में करें शामिल

डायबिटीज रोगियों के लिए मिल्क ऑप्शन | Milk Option For Diabetics


1. हल्दी दूध

हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हल्दी वाले दूध के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है. हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी को मजबूत और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. दालचीनी दूध

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसे किसी भी खाने में स्वाद और खुशबू का बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. दालचीनी वाला दूध पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

दूध से बनी चीजें नहीं खाते हैं तो कैल्शियम के लिए इन 5 टॉप बेस्ट फूड्स को आज ही कर लें डाइट में शामिल

3. बादाम दूध

बादाम को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. बादाम में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. बादाम वाला दूध पीने से दिमाग को तेज, इम्यूनिटी को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Benefits Of Oil Pulling: सिर्फ ओरल हेल्थ ही नहीं ऑयल पुलिंग से मिल सकते हैं ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ

आपकी ये 4 आदतें माइंड फंक्शन को करती हैं खराब, ब्रेन स्ट्रोक का बढ़ा सकती है खतरा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन पोषक तत्वों को अधिक मात्रा में खाने से हो सकती हैं कई बीमारियां? आज ही बना लें लिमिट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -