होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Dental Health: डायबिटीज रोगी कोविड-19 महामारी के दौरान इन ओरल केयर टिप्स को जरूर अपनाएं

Dental Health: डायबिटीज रोगी कोविड-19 महामारी के दौरान इन ओरल केयर टिप्स को जरूर अपनाएं

Dental Health And Diabetes: डायबिटीज वाले लोगों को दंत समस्याओं का अधिक खतरा होता है. चल रही महामारी के दौरान, दंत समस्याओं से बचने के लिए सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करना जरूरी है.

Dental Health: डायबिटीज रोगी कोविड-19 महामारी के दौरान इन ओरल केयर टिप्स को जरूर अपनाएं

स्वस्थ मसूड़ों और दांतों के लिए दिन में दो बार ब्रश करना न भूलें

खास बातें

  1. फ्लॉसिंग उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपने दांतों को ब्रश करना.
  2. आप जो खाते हैं वह आपके दांतों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है.
  3. गुहाओं से बचने के लिए खाने के बाद अपना मुंह कुल्ला.

डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जिसके लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को लगातार मैनेज करने की जरूरत होती है. अगर डायबिटीज को अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो यह शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित कर सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि डायबिटीज आपके मुंह के स्वास्थ्य से अलग-अलग तरह से जुड़ा हुआ है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने मुख गुहा को रोग मुक्त रखने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. डायबिटीज और मुख स्वास्थ्य का दो तरफा संबंध है. डायबिटीज रोगियों में, पहले लक्षणों में से एक मौखिक गुहा में मसूड़ों और दांतों में कई मौखिक संक्रमणों के रूप में देखा जा सकता है. कुछ शुरुआती संकेतक मसूड़े से खून बहना, सूजन, सांसों की दुर्गंध हैं. ये सभी अस्वस्थ मसूड़े की स्थिति के परिणामस्वरूप विकसित होते हैं.

क्या है विटामिन बी-12 की कमी, इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय, जाने क्या खाने से कमी होगी दूर

हाई इंसुलिन लेवल किसी व्यक्ति के इम्यून सिस्टम में हस्तक्षेप करता है, जिससे पीरियोडोंटाइटिस (एक गंभीर मसूड़े का संक्रमण) की संभावना बढ़ जाती है, जिससे संक्रामक बैक्टीरिया का भार रक्तप्रवाह में चला जाता है.



डायबिटीज रोगियों के लिए ओरल केयर टिप्स | Oral Care Tips For Diabetics

शरीर में कोई भी संक्रमण ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है. संक्रामक बैक्टीरिया की उपस्थिति अक्सर शरीर में शर्करा के टूटने और इंसुलिन की दक्षता में हस्तक्षेप करती है. दुर्भाग्य से, मसूड़े का संक्रमण शरीर में सबसे आम संक्रमणों में से एक है और भारतीय आबादी के 95% से अधिक में देखा जाता है. मसूड़ों में जमा ये संक्रामक बैक्टीरिया ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि बेहतर गम स्वास्थ्य को बनाए रखने से प्रभावित व्यक्ति में इंसुलिन की आवश्यकता कम हो जाती है और उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है.



चूंकि डायबिटीज अपने आप में एक व्यक्ति की इम्यूनिटी को कम कर देता है, हमारे मौखिक गुहा में गुणा करने वाले संक्रामक बैक्टीरिया शरीर में खराब ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं.

उम्र बढ़ने के साथ होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर फिट रहने के लिए करें ये आसान वर्कआउट

बेहतर मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए डायबिटीज रोगियों को साल में कम से कम दो बार पूरी तरह से स्केलिंग और मसूड़े का इलाज करवाना चाहिए. हालांकि, कोविड-19 के दौरान डायबिटीज रोगियों को अतिरिक्त बीमारियों के गड्ढे में गिरने से बचाने के लिए अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है.

  • इसलिए, गहरे दांतों और मसूड़ों की सफाई को साधारण घरेलू देखभाल के नियमों के साथ जोड़ा जाना चाहिए जो बेहतर इम्यूनिटी सुनिश्चित कर सकते हैं.
  • दिन में दो बार उचित रूप से ब्रश करना, मसूड़ों की मालिश, फ्लॉसिंग और जीभ की सफाई हर दिन इंसुलिन लेवल में सुधार करती है और हमें हेल्दी रखने में मदद करती है.
  • हमारे मुंह में कम से कम एसिड बनने और हेल्दी स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए भोजन के बाद नियमित रूप से मुंह कुल्ला करना डायबिटीज के दैनिक दिनचर्या में जरूरी है.

bffc9kkoदिन में दो बार उचित रूप से ब्रश करना, मसूड़ों की मालिश, फ्लॉसिंग और जीभ की सफाई हर दिन महत्वपूर्ण है

वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, केवल डायबिटीज रोगी ही नहीं, बल्कि सभी को मौखिक स्वच्छता का विशेष महत्व रखना चाहिए. मुंह में एक साथ लाखों लाभकारी और संक्रामक बैक्टीरिया होते हैं. संक्रमण में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना महत्वपूर्ण है जैसे दिन में दो बार ब्रश करना, जीभ की सफाई, नियमित रूप से मुंह धोना आदि. बहुत से लोग जागरूक नहीं हैं लेकिन टूथब्रश को अन्य टूथब्रश से दूर रखना बेहद जरूरी है.

सुबह खाली पेट इन 3 फूड्स को खाकर आसानी से बढ़ सकती है आपकी इम्यूनिटी पावर

आदर्श रूप से, परिवार के सभी सदस्यों के टूथब्रश को अलग कमरे या बाथरूम में रखना चाहिए. यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि संक्रमण अन्य टूथब्रश तक नहीं जाता है. इसके अलावा, हमें न केवल कोविड-19 के संबंध में बल्कि किसी फ्लू या सामान्य सर्दी के हमले के मामले में भी इसे ध्यान में रखना चाहिए. दोबारा संक्रमण से बचने के लिए टूथब्रश बदलना जरूरी है.

(डॉ. मोहेंदर नरूला, संस्थापक, माईडेंटलप्लान)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

थकान, वजन बढ़ना और कमजोर इम्यूनिटी सहित ये 7 संकेत बताते हैं कि शरीर में विटामिन सी की कमी है

Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकने और डैंड्रफ का इन दो चीजों से करें कारगर घरेलू उपचार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ghee Health Benefits: हर किसी को अपनी समर डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए घी? यहां जानें 4 कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -