होम »  चिर्ल्डन & nbsp;»  प्रीमेच्योर बेबी के लिए बहुत जरूरी है मां का दूध, बचाता है इस खतरनाक बीमारी से...

प्रीमेच्योर बेबी के लिए बहुत जरूरी है मां का दूध, बचाता है इस खतरनाक बीमारी से...

शोध में समय से पूर्व पैदा हुए 30 वयस्कों का अध्ययन किया गया, जिन्होंने स्तनपान किया था और 16 समय से पूर्व जन्मे वयस्कों जिन्हें जन्म के दौरान फार्मूला बेस्ड डाइट दी गई, उनका अध्ययन किया गया.

प्रीमेच्योर बेबी के लिए बहुत जरूरी है मां का दूध, बचाता है इस खतरनाक बीमारी से...

अक्सर जब बच्चा बीमार होता है और हम उसे डॉक्टर के पास लेकर जाते हैं तो वह पूछता है कि बच्चे की डीलिवरी कैसे हुई थी वह, कहीं वह प्रीमिच्योर बेबी तो नहीं या ऑपरेशन से तो बच्चे का जन्म नहीं हुआ. कई बार सुनकर अजीब लगता है कि आम से बुखार में इन बातों का क्या मतलब या यह सवाल संक्रमण, बुखार या जुकाम जैसे रोगों के क्या मायने रखते हैं. आपके इन्हीं सवालों के जवाब दे सकता है यह लेख. असल में बच्चे का प्राकृतिक प्रसव से होना उसे कई रोगों से बचाता है. ठीक इसी तरह समय से पहले जन्में बच्चों के लिए भी कई परेशानियां होती है. लेकिन हाल ही में एक अच्छी खबर आई है. वह यह कि समय पूर्व जन्में शिशुओं में स्तनपान दिल संबंधी बीमारियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. समय पूर्व पैदा हुए युवा वयस्कों में दिल से जुड़े विशेष लक्षण दिखाई देते हैं. इनमें छोटे हार्ट चेंबर, अपेक्षाकृत उच्च रक्तचाप, और दिल की मांसपेशियों में असमान वृद्धि शामिल है.

इन बच्चों को होता है फूड एलर्जी या एक्जिमा का ज्यादा खतरा...

डबलिन आयरलैंड के द रोतुंडा अस्पताल के प्रोफेसर व शोधकर्ता अफीफ अल-खुफ्फश ने कहा, "वर्तमान साक्ष्य अध्ययनों से आए हैं और यह शुरुआती स्तनपान से लंबे समय तक दिल के स्वास्थ्य में सुधार बने रहने की बात उजागर करते हैं."



शोध में समय से पूर्व पैदा हुए 30 वयस्कों का अध्ययन किया गया, जिन्होंने स्तनपान किया था और 16 समय से पूर्व जन्मे वयस्कों जिन्हें जन्म के दौरान फार्मूला बेस्ड डाइट दी गई, उनका अध्ययन किया गया.

वायु प्रदूषण बना रहा बच्चों को मानसिक बीमार, स्टडी में आया सामने



उनका विस्तृत दिल संबंधी मूल्यांकन किया गया. इनकी आयु 23 से 28 वर्ष के बीच रही. इसमें दिल की एमआरआई भी शामिल थी. (इनपुट-आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Healthy Relationship Tips: ताकि प्यार में न आए कमी, अपनाएं ये 10 रिलेशनशिप टिप्स

सुष्मिता सेन, गैर-शादीशुदा सिंगल मदर से लें रिलेशनशिप के ये बेहतरीन टिप्स

बॉलीवुड के इन 5 हीरो ने चुना अपने से आधी उम्र का जीवनसाथी, इनसे सीखें रिश्ता निभाने के गुर

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने मनाई शादी की सालगिरह, शेयर की Photos, जानें Couple Goals


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Shweta Tiwari on Separation: दूसरी शादी टूटने पर लोगों को श्वेता तिवारी का करारा जवाब, जानें उनसे क्या टिप्स ले सकते हैं आप!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -