होम »  कैंसर & nbsp;»  How To Cure Cervical Cancer: क्या होता है सर्वाइकल कैंसर, जानें इसके लक्षण, कारण, इलाज और रोकथाम के उपाय

How To Cure Cervical Cancer: क्या होता है सर्वाइकल कैंसर, जानें इसके लक्षण, कारण, इलाज और रोकथाम के उपाय

Cervical Cancer Symptoms: गर्भाशय-ग्रीवा का कैंसर धीरे-धीरे विकसित होता है और समय के साथ पूर्ण विकसित हो जाता है. ऐसे में सर्वाइकल कैंसर के लक्षण पहचान कर इससे बचाव के उपाय करने जरूरी हैं. कई लोग सर्वाइकल कैंसर का इलाज (Treatment Of Cervical Cancer) ढूंढते हैं. यहां आपको बताएंगे कि कैसे सर्वाइकल कैंसर का निदान (Diagnosis Of Cervical Cancer) किया जा सकता है...

How To Cure Cervical Cancer: क्या होता है सर्वाइकल कैंसर, जानें इसके लक्षण, कारण, इलाज और रोकथाम के उपाय

Cervical Cancer: गर्भाशय-ग्रीवा का कैंसर धीरे-धीरे विकसित होता है, शुरुआत में इसके लक्षण नहीं दिखते हैं

खास बातें

  1. कम उम्र में शुरुआती संभोग करना भी सर्वाइकल कैंसर का कारण है.
  2. कई सेक्सुअल पार्टनर होने से भी यह कैंसर हो सकता है.
  3. 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों को यौन क्रिया से बचना चाहिए.

How To Treat Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर असामान्य विकास और कोशिकाओं के विभाजन के कारण होने वाला रोग है. जो गर्भाशय ग्रीवा (Uterine Cervix) (योनि के शीर्ष से जुड़ा गर्भाशय का हिस्सा) को बनाता है. गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर (Cervical Cancer) का 90 प्रतिशत हिस्सा गर्भाशय ग्रीवा को ढ़कने वाली चपटी या स्क्वैमस कोशिकाओं से निकलता है. शेष 10% में से अधिकांश गर्भाशय में अग्रणी ग्रीवा नहर के ग्रंथियों, श्लेष्म-स्रावी कोशिकाओं से उत्पन्न होते हैं.  सर्वाइकल कैंसर के कारण (Causes Of Cervical Cancer) कई हैं. सर्वाइकल कैंसर सर्विक्स की लाइनिंग, यानी यूटरस (Uterus) के निचले हिस्से को प्रभावित करता है. गर्भाशय ग्रीवा के क्षेत्र में जहां एक सेल दूसरे प्रकार की सेल में परिवर्तित होती है, उसे स्क्वेमो-कॉलमर जंक्शन कहा जाता है.

यह ऐसा क्षेत्र है, जहां कैंसर के विकास की सबसे अधिक संभावना रहती है. गर्भाशय-ग्रीवा का कैंसर धीरे-धीरे विकसित होता है और समय के साथ पूर्ण विकसित हो जाता है. ऐसे में सर्वाइकल कैंसर के लक्षण (Cervical Cancer Symptoms) पहचान कर इससे बचाव के उपाय करने जरूरी हैं. कई लोग सर्वाइकल कैंसर का इलाज (Treatment Of Cervical Cancer) ढूंढते हैं. यहां आपको बताएंगे कि कैसे सर्वाइकल कैंसर का निदान किया जा सकता है...

करी पत्ते का रस पेट की चर्बी और Body Fat घटाने के लिए है कारगर उपाय, पता होना चाहिए सेवन का तरीका!



सर्वाइकल कैंसर के लक्षण | Cervical Cancer Symptoms

सबसे अधिक बार, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर अपने शुरुआती और सबसे उपचार योग्य चरणों में कोई लक्षण पैदा नहीं करता है. जब लक्षण होते हैं, तो सबसे आम हैं:



- लगातार योनि स्राव, जो पीला, पानीदार, गुलाबी, भूरा, खून से लथपथ, या अंधेरा और दुर्गंधयुक्त हो सकता है.
- योनि से खून बहना, विशेष रूप से मासिक धर्म के बीच, संभोग या व्रत के बाद, और रजोनिवृत्ति के बाद, जो धीरे-धीरे भारी और लंबा हो जाता है.
 - उन्नत ग्रीवा कैंसर के लक्षण शामिल हो सकते हैं: भूख न लगना, वजन कम होना, थकान.
- पैल्विक, पीठ, या पैर में दर्द
- योनि से मूत्र या मल का रिसाव
- हड्डी फ्रैक्चर

डायबिटीज में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल पाने के लिए, इन 6 चीजों को अपनी डाइट से निकाल दें बाहर

cervical cancerHow To Treat Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर का इलाज इसकी स्टेज परभी निर्भर करता है 

सर्वाइकल कैंसर के कारण | Causes Of Cervical Cancer

गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का विकास धीरे-धीरे होता है और एक पूर्व-कैंसर की स्थिति के रूप में शुरू होता है जिसे डिस्प्लाशिया कहा जाता है. इस रूप में यह 100% उपचार योग्य है. आमतौर पर एक हिस्टेरेक्टॉमी (गर्भाशय के सर्जिकल हटाने) की आवश्यकता के बिना ही इसका इलाज किया जा सकता है. डिस्प्लेसिया, इसकी गंभीरता के आधार पर, उपचार के बिना हल कर सकता है, खासकर युवा महिलाओं में. हालांकि, यह अक्सर वास्तविक कैंसर की ओर बढ़ता है जिसे 'कार्सिनोमा इन सीटू' (CIS) कहा जाता है. अगर यह फैलता नहीं है, या यह केवल कुछ मिलीमीटर आसपास के ऊतकों में फैल गया है लेकिन लिम्फ चैनल या रक्त वाहिकाओं में नहीं.

इन 6 ड्रिंक से घर बैठे करें अपनी बॉडी को डिटॉक्स, शरीर में जमा सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर!

सर्वाइकल कैंसर के जोखिम कारक | Cervical Cancer Risk Factors

वायरस के साथ संक्रमण जो जननांग मसा (मानव पेपिलोमा वायरस या एचपीवी) का कारण बनता है. डिसप्लेसिया और बाद के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है. सभी महिलाएं जिन्हें एचपीवी संक्रमण या जननांग मसा नहीं होता, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का विकास करते हैं. अन्य कारक, जैसे धूम्रपान, उन लोगों में गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं जिनके पास एचपीवी था.

- कम उम्र में शुरुआती संभोग करना.
- कई सेक्सुअल पार्टनर होना.
- जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने वाली महिलाओं में असामान्य पैप स्मीयर का एक छोटा सा बढ़ा जोखिम है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसी महिलाएं अधिक यौन सक्रिय रहती हैं, उनमें कंडोम का उपयोग करने की संभावना कम होती है, और जन्म नियंत्रण की गोली निर्धारित करने के लिए अधिक बार पैप स्मीयर होते हैं.
- जिन महिलाओं की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है - जैसे कि एचआईवी संक्रमण या उन महिलाओं के साथ जो अंग प्रत्यारोपण प्राप्त कर चुके हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने के लिए ड्रग्स ले रहे हैं. 
- जननांग दाद या क्रोनिक क्लैमाइडिया संक्रमण के साथ संक्रमण, दोनों यौन संचारित रोग, जोखिम बढ़ा सकते हैं.

Diet For Osteoporosis: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम करने में मदद करेंगे ये 5 पोषक तत्व

cervical cancer prevention

सर्वाइकल कैंसर निदान | Cervical Cancer Diagnosis

सर्वाइकल कैंसर अक्सर एक अनियमित मांसल विकास के रूप में प्रकट होता है. अक्सर दृढ़ या कठोर होता है, जिसमें आसानी से खून बहता है. गर्भाशय ग्रीवा के शुरुआती कैंसर अक्सर नग्न आंखों को दिखाई नहीं देते हैं. गर्भाशय ग्रीवा के पूर्व कैंसर और कैंसर के निदान के लिए विशेष परीक्षण आवश्यक हैं:

- गर्भाशय ग्रीवा के पूर्व कैंसर और कैंसर के लिए पैप स्मीयर स्क्रीन. पैप स्मीयर टेस्ट में गर्भाशय ग्रीवा को पोंछने या ब्रश करने वाली कोशिकाएं होती हैं और उन्हें - माइक्रोस्कोप स्लाइड पर रखा जाता है. यह आमतौर पर श्रोणि टेस्ट के समय किया जाता है, हालांकि हर श्रोणि टेस्ट में पैप स्मीयर शामिल नहीं होता है.
- कोल्पोस्कोपी गर्भाशय ग्रीवा का एक टेस्ट है ताकि गर्भाशय ग्रीवा की असामान्यता का पता लगाया जा सके.
- बायोप्सी, कोल्पोस्कोपी, या कभी-कभी LASER (एक लूप इलेक्ट्रोड) या अन्य उपकरण का उपयोग एक निदान करने की अनुमति देता है.
- जब सर्वाइकल कैंसर पाया जाता है, तो अतिरिक्त परीक्षण - जैसे कि एक्स-रे, मूत्राशय (सिस्टोस्कोपी), और रेक्टम और कोलोन (कोलोनोस्कोपी) में देखने के लिए - एक उपकरण का उपयोग करते हुए - यह निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि कैंसर कितनी दूर तक फैल गया है और बीमारी किस चरण में है. 

बदहजमी और कब्ज से हैं परेशान? इस आयुर्वेदिक ड्रिंक को सोने से पहले पिएं, पेट की समस्याओं को रखें हमेशा दूर!

सर्वाइकल कैंसर का इलाज | Cervical Cancer Treatment

सर्वाइकल कैंसर का उपचार कैंसर के प्रकार, स्टेज, ट्यूमर के आकार और आकार, महिला की उम्र और सामान्य स्वास्थ्य और भविष्य में बच्चे के जन्म की इच्छा पर निर्भर करता है.

- अपने शुरुआती चरणों में, रोग पूर्व-कैंसर या कैंसर के ऊतकों को हटाने या नष्ट करने से इलाज योग्य है. यह अक्सर गर्भाशय को हटाने या गर्भाशय ग्रीवा को नुकसान पहुंचाए बिना विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है ताकि एक महिला अभी भी बच्चे पैदा करने में सक्षम हो.
- अन्य मामलों में, अंडाशय को हटाने के साथ या बिना गर्भाशय (हिस्टेरेक्टॉमी) को हटाया जाता है. अधिक उन्नत बीमारी में, एक हिस्टेरेक्टॉमी किया जा सकता है जो आंतरिक लिम्फ नोड्स सहित गर्भाशय और आसपास के ऊतकों को हटा देता है. सबसे चरम सर्जरी में, एक पेल्विक एक्सट्रैक्शन कहा जाता है, श्रोणि के सभी अंगों, जिनमें मूत्राशय और मलाशय शामिल हैं, हटा दिए जाते हैं.
- विकिरण या कीमोथेरेपी का उपयोग कैंसर के इलाज के लिए किया जा सकता है.

सर्वाइकल कैंसर रोकथाम क्या है? | What Is Cervical Cancer Prevention?

जब ठीक से पालन किया जाता है तो प्रीकेन्कर्स पूरी तरह से उत्सुक होते हैं. सर्वाइकल कैंसर की संभावना को कम करने के लिए, 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों को यौन क्रिया से बचना चाहिए या हमेशा कंडोम का उपयोग करना चाहिए. एचपीवी संक्रमण जननांग मसा का कारण बनता है. ये मुश्किल से दिखाई दे सकते हैं या कई इंच के पार हो सकते हैं. अगर एक महिला अपने साथी के जननांगों पर मसा देखती है, तो उसे संभोग से बचना चाहिए. गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के जोखिम को और कम करने के लिए, महिलाओं को अपने यौन पार्टनर की संख्या को सीमित करना चाहिए.

जानकारी डॉक्टर एनडीटीवी से ली गई है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

National Nutrition Week 2020: हर गर्भवती महिला को डाइट से जुड़ी ये 10 बातें जरूर जान लेनी चाहिए

Skin Care Tips: चेहरे पर मुंहासों के रह गए हैं दाग, तो न हों परेशान इन 5 चीजों का इस्तेमाल कर गायब हो जाएंगे धब्बे!

कीटो डाइट पर हैं, तो आपनी क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए खाएं प्रोटीन से भरपूर ये लो कार्ब रोटियां!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indoor Workouts: बिना जिम के भी पा सकते हैं फिट और स्लिम बॉडी, घर पर करें ये 4 एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -