होम »  कैंसर »  World Cancer Day 2021: कितने तरह का होता है ब्लड कैंसर? यहां जानें ब्लड कैंसर का इलाज करने के तरीके

World Cancer Day 2021: कितने तरह का होता है ब्लड कैंसर? यहां जानें ब्लड कैंसर का इलाज करने के तरीके

World Cancer Day 2021: अधिकांश ब्लड कैंसर अस्थि मज्जा में शुरू होते हैं जहां ब्लड का उत्पादन होता है. तीन सबसे आम ब्लड कैंसर लिम्फोमा, ल्यूकेमिया और कई मायलोमा हैं.

World Cancer Day 2021: कितने तरह का होता है ब्लड कैंसर? यहां जानें ब्लड कैंसर का इलाज करने के तरीके

World Cancer Day: कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा जैसे उपचारों से रक्त कैंसर का प्रबंधन किया जा सकता है

खास बातें

  1. विश्व कैंसर दिवस: मल्टीपल मायलोमा अस्थि मज्जा में विकसित होता है.
  2. लिम्फोमा लसीका प्रणाली को प्रभावित करता है.
  3. ल्यूकेमिया अस्थि मज्जा में होता है और धीरे-धीरे रक्तप्रवाह में फैलता है.

World Cancer Day 2021: हर साल वर्ल्ड कैंसर डे 4 फरवरी को मनाया जाता है. ब्लड कैंसर की उत्पत्ति ब्लड के ऊतकों में होती है जब असामान्य ब्लड कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर बढ़ने लगती हैं, जिससे सामान्य ब्लड कोशिकाओं के कार्य में बाधा उत्पन्न होती है. सामान्य ब्लड कोशिकाएं संक्रमण से लड़ने और नई ब्लड कोशिकाओं का निर्माण करके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती हैं. अधिकांश ब्लड कैंसर अस्थि मज्जा में शुरू होते हैं जहां रक्त का उत्पादन होता है. तीन सबसे आम रक्त कैंसर लिम्फोमा, ल्यूकेमिया और कई मायलोमा हैं. सामान्य लक्षणों में कमजोरी, सांस की तकलीफ, कम से कम चोट लगना, जिसके परिणामस्वरूप फ्रैक्चर, अत्यधिक या आसानी से चोट लगना, मसूड़ों से खून आना, बार-बार संक्रमण और उल्टी की सनसनी होती है. कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट जैसे उपचारों से ब्लड कैंसर मैनेज किया जा सकता है.

Benefits Of Red Foods: क्या आप जानते हैं लाल रंग के फूड्स खाने के फायदे? यहां जानें 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

ब्लड कैंसर के प्रकार, वार्निंग साइन और इलाज | Types Of Blood Cancers, Warning Signs And Treatment


1. मल्टीपल मायलोमा

मल्टीपल मायलोमा अस्थि मज्जा में विकसित होता है और शरीर के प्लाज्मा कोशिकाओं को प्रभावित करता है. प्लाज्मा कोशिकाएं एंटीबॉडी बनाने के लिए जिम्मेदार हैं जो संक्रमण और बीमारियों पर हमला करती हैं. जब ये कोशिकाएं कैंसर हो जाती हैं, तो वे अस्थि मज्जा में इकट्ठा हो जाती हैं और हड्डियों को कमजोर कर देती हैं, जिससे मूवमेंट करने पर दर्द होता है. वे एंटीबॉडी भी पैदा करते हैं जो बेकार हैं और शरीर को कमजोर बनाते हैं. कई मायलोमा के लिए कुछ सामान्य लक्षणों में कम ब्लड काउंट, उच्च कैल्शियम का स्तर, गुर्दे की समस्याएं और कमजोर हड्डियों के कारण रीढ़ की हड्डी में संपीड़न शामिल हैं.

2. लिम्फोमा

लिम्फोमा लसीका प्रणाली को प्रभावित करता है, जो शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए जिम्मेदार है. जब प्रतिरक्षा कोशिकाएं, या लिम्फोसाइट्स, नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं, तो वे लिम्फ नोड्स, प्लीहा और अन्य ऊतकों, और अंगों में इकट्ठा होते हैं. मुख्य प्रकार हॉजकिन्स और गैर-हॉजकिन लिंफोमा हैं. लिम्फोमा के कुछ सामान्य लक्षणों में गर्दन, कमर, और बगल, बुखार और पसीना, थकान, अस्पष्टीकृत वजन घटाने और सांस की तकलीफ में दर्दनाक सूजन शामिल हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इन बीमारियों के लिए भी अचूक उपाय है लहसुन की चाय!

3. ल्यूकेमिया

ल्यूकेमिया अस्थि मज्जा में कैंसर है जो धीरे-धीरे रक्तप्रवाह में फैलता है. यह भारत में कैंसर के कारण मृत्यु का सबसे आम कारण है. ल्यूकेमिया में, अस्थि मज्जा कायापलट कोशिकाओं का उत्पादन करता है, जो धीरे-धीरे स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बाहर कर देता है. ल्यूकेमिया के कई रूप हैं, लेकिन निदान का निर्धारण लक्षण विकास की गति और रक्त कोशिकाओं के प्रकार के आधार पर किया जाता है. ल्यूकेमिया के कुछ सामान्य लक्षणों में गंभीर और लगातार संक्रमण, बार-बार होने वाले नकसीर, त्वचा पर छोटे लाल धब्बे और अत्यधिक पसीना और हड्डियों और जोड़ों में दर्द शामिल हैं.

जबकि लिम्फोमा और ल्यूकेमिया बच्चों और वयस्कों दोनों को प्रभावित करते हैं, मायलोमा वयस्कों में अधिक प्रचलित है.

कई उपचार हैं जिनका उपयोग विभिन्न प्रकार के रक्त कैंसर के उपचार के लिए किया जा सकता है जैसे:

टारगेटेड थेरेपी: गोलियों या इंजेक्शन के रूप में प्रशासित, और कोशिकाओं में टारगेटेड असामान्यताओं पर केंद्रित है.

बोन मैरो ट्रांसप्लांट: इसे स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के रूप में भी जाना जाता है, इसमें प्रभावित बोन मैरो को हेल्द वाले के साथ बदलना शामिल है.

आसानी से मिलने वाली ये 8 चीजें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं अद्भुत, आज से ही खाएं!

विकिरण चिकित्सा: कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के लिए उच्च किरणों जैसे एक्स-रे और प्रोटॉन का उपयोग करना.

जैविक चिकित्सा: कैंसर कोशिकाओं को खोजने और हमला करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए गोलियों का उपयोग करता है.

कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स: एक गोली के रूप में प्रशासित या आपकी नसों के माध्यम से इंजेक्ट किया जा सकता है, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने और शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है.

अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी त्रिफला कैसे तेजी से घटा सकती है वजन? जानें कारगर तरीका और फायदे

जबकि कैंसर के लिए उपलब्ध उपचारों में विकास और प्रगति हुई है, भविष्य के कैंसर के बोझ के एक महत्वपूर्ण हिस्से को रोका जा सकता है अगर हम प्रारंभिक अवस्था में आवश्यक एहतियाती उपाय करते हैं. तंबाकू की बिक्री और खपत, आहार परिवर्तन, चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार और न्यायसंगत वितरण, शिक्षा कार्यक्रमों और जोखिमों के बारे में जागरूकता, रोकथाम, और अस्थि मज्जा दान के लाभों को जानने से बेहतर नियंत्रण रक्त कैंसर के बोझ को कम करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है.

(डॉ. नितिन सूद, निदेशक, हेमाटो ऑन्कोलॉजी और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट मेडिकल एंड हैमाटो ऑन्कोलॉजी, कैंसर संस्थान, मेदांता)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों पर तेल लगाने का क्या है सही तरीका? बेस्ट रिजस्ट पाने के लिए तेल लगाते समय इन नियमों का पालन करें

Health Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं सब्जियां, शरीर में दिखते हैं ये बदलाव!

Healthy Pregnancy Tips: हेल्दी प्रेगनेंसी चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ये 5 कॉमन टेस्ट करवाने चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दांतों का पीलापन दूर कर चमक लाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये 5 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------