होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं सब्जियां, शरीर में दिखते हैं ये बदलाव!

Health Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं सब्जियां, शरीर में दिखते हैं ये बदलाव!

Lack Of Vegetables In Diet: जब भी हम अपनी डाइट में सब्जियों का सेवन कम करते हैं, तो पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर कुछ संकेत देने लगता है. आपको इन संकेतों के बारे में जरूर जानना चाहिए और अगर आप खुद में ऐसे बदलाव देखते हैं अपनी डाइट में और सब्जियों को शामिल करें.

Health Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं सब्जियां, शरीर में दिखते हैं ये बदलाव!

Health Tips: आपको कम सब्जी खाने से दिखने वाले इन संकेतों के बारे में जरूर जानना चाहिए

खास बातें

  1. पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर कुछ संकेत देने लगता है.
  2. सब्जियों में पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं.
  3. भरपूर मात्रा में सब्जियां न खाने से आपको कब्ज हो सकती है.

Are You Eating Enough Vegetables?: यह माना जाता है कि आपकी थाली में जितने अधिक रंग होते हैं, आपका भोजन उतना ही अधिक पौष्टिक होता है. आपके आहार में लाल टमाटर, पत्तेदार सब्जियों से साग, अनाज से भूरा और फल से पीला और संतरे जैसे सभी रंग होने चाहिए. सभी सब्जियों में पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए जरूरी होते हैं. जब भी हम अपनी डाइट में सब्जियों का सेवन कम करते हैं, तो पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर कुछ संकेत देने लगता है. आपको इन संकेतों के बारे में जरूर जानना चाहिए और अगर आप खुद में ऐसे बदलाव देखते हैं अपनी डाइट में और सब्जियों को शामिल करें.

Benefits Of Red Foods: क्या आप जानते हैं लाल रंग के फूड्स खाने के फायदे? यहां जानें 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

कम सब्जियों के सेवन से से दिखते हैं ये संकेत | Signs You're Not Eating Enough Vegetables


1. मसूड़ों से रक्तस्राव और चोट

मसूड़ों से खून आने का एक बड़ा कारण अनुचित मौखिक स्वच्छता है. हालांकि, मसूड़ों से खून आने का एक और सामान्य कारण विटामिन सी की कमी है. हमारा शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप इसे अपनी डाइट से प्राप्त कर रहे हैं.

इसके अलावा, विटामिन सी की अनुपस्थिति में, शरीर को चोट लगने का खतरा होता है. विटामिन सी न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है बल्कि तेजी से चिकित्सा को बढ़ावा देता है और किसी भी कोशिका क्षति को रोकता है. विटामिन सी न केवल नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, बल्कि लाल शिमला मिर्च, काली, लाल मिर्च मिर्च, गहरे पत्ते वाली सब्जियां, ब्रोकोली और टमाटर में भी मौजूद होता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इन बीमारियों के लिए भी अचूक उपाय है लहसुन की चाय!

lbwsv5y1xxoLack Of Vegetables In Diet: विटामिन सी की अनुपस्थिति में, शरीर को चोट लगने का खतरा होता है.

2. थकान

जब भी शरीर में फोलेट की कमी होती है, तो व्यक्ति को लगातार थकान की शिकायत हो सकती है. हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, किडनी बीन्स, लिमा बीन्स, नेवी बीन्स, शतावरी और दाल के माध्यम से फोलिक एसिड शरीर को दिया जा सकता है.

आसानी से मिलने वाली ये 8 चीजें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं अद्भुत, आज से ही खाएं!

3. मांसपेशियों में ऐंठन

अगर आपको लगातार मांसपेशियों में ऐंठन हो रही है, तो यह आपके शरीर में पोटेशियम की कमी का संकेत हो सकता है. हमारे शरीर की मांसपेशियों को चिकनी मांसपेशियों के संकुचन के लिए पोटेशियम की एक निश्चित मात्रा की जरूरत होती है. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, स्विस चर्ड और शकरकंद पोटेशियम का सबसे अच्छा सब्जी स्रोत हैं. आप केले का भी सेवन कर सकते हैं.

4. कब्ज

डाइट में फाइबर की अनुपस्थिति में, हमारा मल कठोर हो सकता है जिससे आंत्र से गुजरना मुश्किल हो जाता है. सब्जियों से आहार फाइबर अधिक मात्रा में जोड़ने और आंतों के माध्यम से इसे और अधिक तेज़ी से स्थानांतरित करने में मदद करता है. हर किसी को घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए, क्योंकि वे पानी को अवशोषित करते हैं और एक जेल जैसा पेस्ट बनाते हैं, जिससे मल नरम होता है. ओट ब्रान, जौ, नट, बीज, दाल और मटर जैसे खाद्य पदार्थ घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं.

अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी त्रिफला कैसे तेजी से घटा सकती है वजन? जानें कारगर तरीका और फायदे

14o44978Lack Of Vegetables In Diet: हर किसी को घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए

5. भूलने की बीमारी

चीजों को भूलना काफी सामान्य लग सकता है लेकिन जब यह भूलने की बीमारी अधिक बार हो जाती है, तो इसका मतलब है कि आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के साथ कुछ ठीक नहीं है. कभी-कभी भूलने की बीमारी मस्तिष्क में पोषण की कमी का संकेत हो सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि ल्यूटिन, केवल पौधों द्वारा उत्पादित पोषक तत्व, सीखने और स्मृति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. ल्यूटिन सब्जियों की एक किस्म में पाया जा सकता है जैसे पत्तेदार साग, गाजर, ब्रोकोली, मक्का, और टमाटर.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Pregnancy Tips: हेल्दी प्रेगनेंसी चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ये 5 कॉमन टेस्ट करवाने चाहिए

दांतों का पीलापन दूर कर चमक लाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये 5 चीजें!

बालों को नेचुरल तरीके से शाइनी और सिल्की बनाना चाहते हैं? यहां जानें घर पर कंडिशनर बनाने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Get Periods: पीरियड्स को प्रीपोन करने के लिए इन कारगर घरेलू उपायों को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------