होम »  गर्भावस्था »  Healthy Pregnancy Tips: हेल्दी प्रेगनेंसी चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ये 5 कॉमन टेस्ट करवाने चाहिए

Healthy Pregnancy Tips: हेल्दी प्रेगनेंसी चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ये 5 कॉमन टेस्ट करवाने चाहिए

Test During Pregnancy: यहां पांच टेस्ट हैं जो आपको अपने गर्भ के विभिन्न चरणों के दौरान करने होंगे. सुरक्षित और हेल्दी प्रेगनेंसी को सुनिश्चित करने के लिए इन टेस्ट के बारे में आज ही जानें.

Healthy Pregnancy Tips: हेल्दी प्रेगनेंसी चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले ये 5 कॉमन टेस्ट करवाने चाहिए

Healthy Pregnancy Tips: कोई भी गलती गर्भावस्था के दौरान एक जटिलता समस्या पैदा कर सकती है

खास बातें

  1. गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी की कमी प्रभावित कर सकती है.
  2. गर्भावस्था के दौरान आपको अपने ग्लूकोज लेवल की जांच करानी चाहिए.
  3. हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए सीबीसी की निगरानी करनी चाहिए.

Healthy Pregnancy Tests: अगर आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने के बारे में सोच रही हैं, तो आप शायद अपने और बच्चे की देखभाल के बारे में कुछ बुनियादी प्रेगनेंसी टिप्स को जानना चाहिए. गर्भावस्था एक सुंदर और लंबी यात्रा है. कोई भी गलती गर्भावस्था के दौरान या बाद में एक जटिलता समस्या पैदा कर सकती है. इससे पहले कि आप अपने नए बच्चे की देखभाल कर सकें, आपको अपना और अपने अजन्मे बच्चे की देखभाल करने की जरूरत है. यहां पांच टेस्ट हैं जो आपको अपने गर्भ के विभिन्न चरणों के दौरान करने होंगे. सुरक्षित और हेल्दी प्रेगनेंसी को सुनिश्चित करने के लिए इन टेस्ट के बारे में आज ही जानें.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इन बीमारियों के लिए भी अचूक उपाय है लहसुन की चाय!

प्रेगनेंसी के दौरान जरूर कराएं ये टेस्ट | Do These Tests During Pregnancy


1. विटामिन का स्तर

गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी की कमी का शिशु और मां दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. विटामिन डी बच्चे की हड्डियों के द्रव्यमान का निर्माण करने और मां की देखरेख के लिए पर्याप्त कैल्शियम सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए आपको अपने विटामिन का टेस्ट करवाना चाहिए.

क्या आप जानते हैं लाल रंग के फूड्स खाने के फायदे? यहां जानें 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

qm04c02gHealthy Pregnancy Tests: गर्भावस्था के दौरान आपको ग्लूकोज लेवल का टेस्ट करवाना चाहिए

2. ग्लूकोज लेवल

गर्भकालीन डायबिटीज हाई ब्लड शुगर है जो गर्भावस्था के दौरान शुरू होता है या पाया जाता है. गर्भावस्था के दौरान कई महिलाएं इस बीमारी को विकसित करती हैं या चपेट में आती हैं. इसका बच्चे और मां के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर हो सकता है. इसलिए आपको अपना ग्लूकोज लेवल का टेस्ट करवाना चाहिए.

आसानी से मिलने वाली ये 8 चीजें हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं अद्भुत, आज से ही खाएं!

3. सीबीसी

एक सीबीसी आपके ब्लड को बनाने वाली विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं की संख्या को गिनता है. लो रेड ब्लड कोशिका का स्तर एनीमिया का संकेत दे सकता है. श्वेत रक्त कोशिकाएं दिखा सकती हैं कि आपके रक्त में कितने रोग से लड़ने वाली कोशिकाएं हैं. प्लेटलेट्स की संख्या से पता चल सकता है कि आपको ब्लड के थक्के के साथ कोई समस्या है या नहीं. गर्भावस्था के दौरान प्लेटलेट्स भी कम हो सकती हैं, जो विटामिन बी 12 या फोलिक एसिड की कमी का संकेत हो सकता है.

4. आनुवंशिक स्क्रीनिंग

एक बच्चे में आनुवंशिक विकार की संभावना बढ़ सकती है अगर आपकी उम्र ज्यादा है. या तो आप या आपके साथी पहले से मौजूद आनुवंशिक स्थिति जूझ रहे हों. ऐसे में आनुवंशिक स्क्रीनिंग टेस्ट करवाना जरूरी है.

स्प्राउट्स को किस तरीके से खाना ज्यादा हेल्दी है? कच्चा या पकाया हुआ; यहां है पूरी जानकारी

5. भ्रूण की निगरानी

यह फेटस की हृदय गति को मापने की एक सरल प्रक्रिया है. देर से गर्भावस्था के आसपास, भ्रूण की निगरानी यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि बच्चा स्वस्थ है या नहीं. टेस्ट बाहरी भी हो सकता है जो एक विशेष उपकरण से होता है जिसे भ्रूण या आंतरिक रूप से तारों और इलेक्ट्रोड के साथ किया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी त्रिफला कैसे तेजी से घटा सकती है वजन? जानें कारगर तरीका और फायदे

How To Get Periods: पीरियड्स को प्रीपोन करने के लिए इन कारगर घरेलू उपायों को आजमाएं

दांतों का पीलापन दूर कर चमक लाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए खाएं ये 5 चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बालों को नेचुरल तरीके से शाइनी और सिल्की बनाना चाहते हैं? यहां जानें घर पर कंडिशनर बनाने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------