होम »  कैंसर »  Breast Cancer Awareness Month: क्या है जुवेनाइल ब्रेस्ट कैंसर? क्या यह वाकई कम उम्र में काफी दुर्लभ है? जानें यहां सबकुछ

Breast Cancer Awareness Month: क्या है जुवेनाइल ब्रेस्ट कैंसर? क्या यह वाकई कम उम्र में काफी दुर्लभ है? जानें यहां सबकुछ

Breast Cancer Awareness Month 2020: ज्यादा उम्र की महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा अधिक होता है, लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में, स्तन कैंसर लड़कियों को कम उम्र में प्रभावित कर सकता है. जुवेनाइल स्तन कैंसर के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें...

Breast Cancer Awareness Month: क्या है जुवेनाइल ब्रेस्ट कैंसर? क्या यह वाकई कम उम्र में काफी दुर्लभ है? जानें यहां सबकुछ

Breast Cancer Awareness Month: स्तन के आकार में कोई भी बदलाव स्तन कैंसर का संकेत है

खास बातें

  1. पिछले वर्षों में स्तन कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं.
  2. अधिक जोखिम वाली महिलाओं को नियमित रूप से जांच करवानी चाहिए.
  3. स्वस्थ आहार और जीवन शैली के साथ स्तन कैंसर के जोखिम को नियंत्रित करें

Juvenile Breast Cancer: अक्टूबर का महीना स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है. यह महीना स्तन कैंसर के बारे में रोकथाम, शुरुआती पहचान और बहुत कुछ के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है. बढ़ती उम्र के साथ स्तन कैंसर (Breast Cancer) की घटनाएं बढ़ जाती हैं. हालांकि, यह किसी भी उम्र में और युवा महिलाओं में भी हो सकता है. लगभग 5-7% स्तन कैंसर चालीस साल की आयु से कम में होता है, लेकिन फिर भी, यह इस आबादी में सबसे आम कैंसर में से एक है. कम उम्र में स्तन कैंसर होना (Breast Cancer At An Early Age), बुजुर्गों में होने वाली बीमारियों की तुलना में जैविक रूप से भिन्न होता है और कुछ अनोखी चुनौतियां पैदा करता है. किशोर आयु समूह में स्तन कैंसर बहुत दुर्लभ है.

Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द नॉर्मल करेंगे ये 6 देसी नुस्खे, बस इस्तेमाल करने का जान लें तरीका

जुवेनाइल ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जानें सबकुछ | Learn Everything About Juvenile Breast Cancer


शायद ही कभी, बच्चों में घातक स्तन पाए जाते हैं. ये मेटास्टेटिक या प्रसार घाव हो सकते हैं. सेक्रेटरी कार्सिनोमा बाल चिकित्सा आयु वर्ग में एक दुर्लभ प्राथमिक स्तन विकृति है. निप्पल डिस्चार्ज के साथ या उसके बिना धीमी गति से बढ़ने वाले, गोल आकार, रेट्रो-एरोलेर मास के साथ मरीजों में इन ट्यूमर में आनुवंशिक परिवर्तन हो सकते हैं. कई परिवार के सदस्यों में स्तन या डिम्बग्रंथि के कैंसर का इतिहास हो सकता है, सामान्य उत्परिवर्तन BRCA1 और BRCA2 जीन उत्परिवर्तन हैं.

सेक्रेटरी कार्सिनोमा बच्चों में देखा जाने वाला सबसे आम प्रकार का कैंसर है. अन्य प्रकार के कम गंभीर कैंसर में इंफिल्ट्रेटेड, लेबरर, कार्सिनोमा हैं. अगर आप अपने बच्चे के स्तन में कुछ भी असामान्य महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें. एक स्तन टेस्ट के बाद, आपका डॉक्टर आपके परिवार के चिकित्सा इतिहास के बारे में पूछेगा जब आप गांठ या निप्पल के निर्वहन की खोज करेंगे. अगर कुछ भी दिखता है या संदिग्ध लगता है, तो डॉक्टर द्वारा उचित मूल्यांकन किया जाता है और मामले का सही निदान करने के लिए आपके बच्चे को अल्ट्रासाउंड, स्तन एमआरआई या कुछ स्थिति में पूरे शरीर में सीटी सीटी स्कैन और बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है.

सर्दियों में घी, मूंगफली और तिल के साथ डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, रहेंगे बीमारियों से दूर!

sg1ju208Breast Cancer Awareness Month: जुवेनाइल कैंसर काफी दुर्लभ होता है.

सेक्रेटरी कार्सिनोमा में अनुकूल रोग का निदान होता है. यह आम तौर पर एक धीमी गति से बढ़ती, गैर-प्रगतिशील कैंसर है. इस प्रकार के कैंसर के शरीर के अन्य भागों में फैलने की संभावना कम है, कुछ मामलों में स्थानीय लिम्फ नोड्स में फैल सकता है. इसका उपचार शल्य चिकित्सा द्वारा कैंसर को काटकर किया जाता है.

आपका उपचार करने वाला डॉक्टर कीमोथेरेपी और विकिरण पर विचार कर सकता है. इन उपचारों के जोखिम युवा के लिए हैं, विकासशील शरीर लाभों से आगे निकल सकते हैं. चिकित्सा के प्रकार पर निर्भर करता है और यह कितनी देर तक रहता है, यह आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है और अन्य कैंसर की संभावना को बढ़ा सकता है. बच्चों में स्तन गांठ के अधिकांश फाइब्रोएडीनोमा की नकल के रूप में, निदान के लिए एक उच्च संदेह की आवश्यकता होती है, जिससे उचित प्रबंधन का मार्गदर्शन होता है. हालांकि स्रावी कार्सिनोमा एक बहुत ही दुर्लभ स्तन कैंसर है, एक सटीक निदान के लिए आम जनता में दुर्भावना की संभावना के बारे में जागरूकता पैदा करना महत्वपूर्ण है.

ये है वजन घटाने का सबसे आसान तरीका, पेट की चर्बी के साथ पूरी बॉडी का फैट होगा कम!

(डॉ. निरंजन नाइक, निदेशक, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

किन लोगों को होती है फैटी लीवर की समस्या? जानें लक्षण, कारण और इससे छुटकारा पाने के 4 घरेलू उपाय!

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 4 फल हैं बेहद फायदेमंद, गाउट के मरीज डेली डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin B12 Deficiency: कितना जरूरी है विटामिन बी12 का सेवन, यहां जानें इसकी कमी के लक्षण

How To Get Rid Of Pimples: मुंहासों से जल्द निजात दिलाएंगी ये 5 कमाल की चीजें, आज ही करें ट्राई

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------