होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Eating Tips: बिना कुछ खाए, खाली पेट कभी न खाएं ये 5 चीजें, पेट के साथ सेहत भी होती है खराब

Healthy Eating Tips: बिना कुछ खाए, खाली पेट कभी न खाएं ये 5 चीजें, पेट के साथ सेहत भी होती है खराब

Health Tips: अपने दिन की शुरुआत हेल्दी फूड और ड्रिंक्स के साथ करना जरूरी है. यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए सुबह सबसे पहले खाने से बचना चाहिए.

Healthy Eating Tips: बिना कुछ खाए, खाली पेट कभी न खाएं ये 5 चीजें, पेट के साथ सेहत भी होती है खराब

बेहतर एनर्जी लेवल के लिए अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें

खास बातें

  1. अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते के साथ करें.
  2. आपको अपने दिन की शुरुआत हेल्दी भोजन और ड्रिंक्स से करनी चाहिए.
  3. खाली पेट कॉफी पीने से बचें.

What Should Not Eat In Empty Stomach: कई बार आप व्यस्त कार्यक्रम में फंस जाते हैं, और इसलिए, खाली पेट खाने की हताशा आपको कुछ भी खाने के लिए मजबूर करती है, जो भी आपकी पहुंच में होता है, लेकिन क्या आपको लगता है कि आप जो चाहें और जब चाहें तब खाना सही है? इसका उत्तर स्पष्ट है नहीं. गलत समय पर सही भोजन करना हमारे पेट के लिए बहुत परेशानी पैदा कर सकता है. इसी तरह, अपने दिन की शुरुआत सही भोजन विकल्पों के साथ करना जरूरी है. तो, यहां एक लिस्ट है ताकि आप भविष्य में और अधिक समझदार हो सकें.

Weight Loss: वढ़ रहा है वजन, तो ये 5 असरदार टिप्स डाइट से फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हैं लाजवाब

खाली पेट बिल्कुल न खाएं ये फूड्स | Do Not Eat These Foods On An Empty Stomach



1. केला



चलते-फिरते केले खाना सुबह सबसे आसान कामों में से एक है क्योंकि वे तृप्त करने के लिए जाने जाते हैं, कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं, और विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं. फिर भी, केले अपने फायदों से अधिक परेशान कर सकते हैं. केला मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है, जिसे खाली पेट खाने से ब्लड में मैग्नीशियम और पोटेशियम का असंतुलन हो सकता है.

2. कॉफी

वह सुबह का प्याला भले ही आपको जगा रहा हो, लेकिन आपके शरीर के लिए, यह अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है. खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में एसिडिटी का स्तर बढ़ जाता है. इस स्वादिष्ट पेय की बदौलत कोई भी दिन भर अपच और हार्ट बर्न का अनुभव कर सकता है, इसलिए उठते ही अपनी कॉफी पीने से पहले कुछ खा लेना सबसे अच्छा है.

अपने बढ़े हुए ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो इन 5 आदतों को आज से ही छोड़ने का कर लें संकल्प

3. दही

दही प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक पावरहाउस है. कई भारतीय घरों में इसका नियमित रूप से सेवन किया जाता है. घर का बना दही हो या स्टोर से खरीदा हुआ दही, आपको इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है. जब खाली पेट लिया जाता है तो लैक्टिक एसिड के बैक्टीरिया पेट में एसिड के कारण आपको लाभ नहीं पहुंचाते हैं. इसलिए पौष्टिक भोजन जैसे चपाती, फल आदि के साथ खाना बेहतर माना जाता है.

4. टमाटर

टमाटर आपको लाइकोपीन की आपूर्ति करते हैं और आपके लिए अच्छे हैं लेकिन वे खाली पेट खाने के लिए एक आदर्श भोजन नहीं हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें टैनिक एसिड होता है जो गैस्ट्रिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए जाना जाता है, जिससे पेट में जलन और परेशानी होती है. इसलिए लंच के समय इन्हें सलाद में खाना सबसे अच्छा है.

ग्लूटेन वाली चीजों से क्यों बचना चाहिए? Gluten Diet कैसे करती है सेहत को बर्बाद, यहां जानें 5 नुकसान

5. कच्ची हरी सब्जियां

कच्ची हरी सब्जियां अघुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं और खाली पेट बड़ी मात्रा में खाने पर अपच, सूजन और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. शायद, अगर कोई वास्तव में उन्हें लेना चाहता है, तो उन कच्ची सब्जियों को अच्छी तरह मिलाएं और इसके बजाय पी लें.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Body Toning Exercise: अपर बॉडी को जल्दी से टोन करने के लिए इन आसान एक्सरसाइज को करें

बालों की समस्याओं से बचने के लिए बहुत जरूरी है विटामिन ई, इन 8 चीजों का करें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indoor Pollution: अपने घर की एयर क्वालिटी में सुधार के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -