होम »  लिविंग हेल्दी »  Body Toning Exercise: अपर बॉडी को जल्दी से टोन करने के लिए इन आसान एक्सरसाइज को करें

Body Toning Exercise: अपर बॉडी को जल्दी से टोन करने के लिए इन आसान एक्सरसाइज को करें

Upper Body Toning Workouts: वजन कम करने के साथ-साथ अपर बॉडी को टोन करने के लिए कुछ व्यायाम हैं जो घर पर कम से कम या बिना किसी उपकरण के दिन के किसी भी समय किए जा सकते हैं. ऊपरी शरीर को टोन करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आवश्यक उपकरण न्यूनतम है.

Body Toning Exercise: अपर बॉडी को जल्दी से टोन करने के लिए इन आसान एक्सरसाइज को करें

Body Toning Exercise: डम्बल और स्ट्रेंथ बैंड से ही पूरी एक्सरसाइज की जा सकती है.

खास बातें

  1. अपर बॉडी को टोन करने के लिए यहां कुछ व्यायाम हैं.
  2. डम्बल और स्ट्रेंथ बैंड से ही पूरी एक्सरसाइज की जा सकती है.
  3. अपने वर्कआउट की शुरुआत 10 मिनट के वार्म अप सेशन से करें.

Body Toning Exercises: कंधे, छाती, हाथ और एब्स सबसे पहले ऐसे अंग हैं जहां से वजन बढ़ना शुरू होता है. अपने शरीर के इन हिस्सों को टोन करना आपके रूप-रंग में बदलाव लाने का सबसे तेज तरीका है. वजन कम करने के साथ-साथ इन हिस्सों में मांसपेशियों को टोन करने के लिए कुछ व्यायाम हैं जो घर पर कम से कम या बिना किसी उपकरण के दिन के किसी भी समय किए जा सकते हैं. आपके ऊपरी शरीर को टोन करने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आवश्यक उपकरण न्यूनतम है. डम्बल और स्ट्रेंथ बैंड से ही पूरी एक्सरसाइज की जा सकती है. यहां जानें उन सभी एक्सरसाइज के बारे में जो आपके ऊपरी शरीर को टोन करने में मदद कर सकती हैं.

Cold-Cough से हो गए हैं परेशान, तो जल्द रिकवरी के लिए इन 6 सबसे प्रभावी Home Remedies की लें मदद

इन एक्सरसाइज से टोन करें अपर बॉडी | Tone Upper Body With These Exercises


कंधों के लिए

अपने वर्कआउट की शुरुआत 10 मिनट के वार्म अप सेशन से करें. स्पॉट जॉगिंग, स्किपिंग, साइड स्ट्रेचिंग और जंपिंग जैक शामिल करें.

शोल्डर प्रेस: अपनी कलाई के नीचे कोहनियों के साथ अपने डंबल को अपने कंधों के दोनों ओर पकड़ें. डम्बल को ऊपर की ओर तब तक दबाएं जब तक कि आपकी बाहें ऊपर की ओर न हो जाएं. अपने कंधों के किनारों तक कम करें और दोहराएं.

How To Get Long Lustrous Hair: ये तीन इंडियन सुपरफूड्स बालों के लिए कर सकते हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

आपके सीने के लिए

पुश-अप्स: यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपकी बाहों को टोन किया गया है और आप यहां से अतिरिक्त वसा खो देते हैं. हालांकि, पारंपरिक पुशअप्स करने के बजाय, आप हमेशा एक बेंच पर झुक सकते हैं और अपने आप को नीचे धकेल सकते हैं और फिर धीरे-धीरे ऊपर उठ सकते हैं. अधिकतम परिणामों के लिए प्रक्रिया को दोहराएं.

चेस्ट प्रेस: बेंच पर सीधे लेट जाएं. डम्बल को सीधे अपनी छाती के ऊपर पकड़ें. अपनी कोहनी मोड़ें और स्थिति को पकड़ें. अपनी बाहों को दोनों तरफ खोलें. सुनिश्चित करें कि आपकी कोहनी बंद है. जब आपकी ऊपरी भुजाएं फर्श के समानांतर हों, तो वजन को प्रारंभिक स्थिति में लौटाएं और दोहराएं.

Almonds को छिलके उतारकर क्यों खाना चाहिए? क्या वाकई भीगोकर कई गुना बढ़ जाते हैं बादाम के फायदे, यहां जानें

अपनी आर्म्स के लिए

बाइसेप कर्ल: अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए अपनी बाहों को अपने सामने सीधा फैलाएं. दोनों हाथों को एक साथ एक ही दिशा में रखते हुए डंबल को सीधे अपनी छाती की ओर मोड़ें और अपनी मुट्ठी हथेली को ऊपर रखें. अपनी बाहों के साथ एक ही गति को कंधे की ऊंचाई पर और अपने शरीर के किनारों पर करें.

एकाग्रता कर्ल: अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखते हुए एक बेंच के किनारे पर बैठें. डंबल्स को पकड़े हुए, कोहनी को घुटने के ठीक ऊपर, अपनी जांघ के अंदरूनी हिस्से पर रखें. डंबल को अपने चेहरे की ओर मोड़ें. धीरे-धीरे वजन कम करें और दोहराएं. हाथ बदलें और व्यायाम दोहराएं.

ओवरहेड ट्राइसेप्स एक्सटेंशन: सीधे खड़े हों, अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई के साथ अलग रखें. अपने हाथ को बढ़ाकर सीधे अपने सिर के ऊपर डंबेल को पकड़ें. अपनी कोहनी को दूसरे हाथ से पकड़ें. अपनी कोहनी को मोड़ें ताकि डंबल सिर के पीछे नीचे आ जाए. अपनी बांह को वापस प्रारंभिक स्थिति में बढ़ाएं.

खाने को जल्दी और अच्छे ढंग से पचाने के लिए बेहद लाभकारी हैं ये 5 योग आसन

इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकायत

आपकी पीठ के लिए

रॉ के ऊपर झुकें: एक बेंच के बगल में सीधे खड़े हों. एक घुटने और हाथ को बेंच पर रखें. आपका ऊपरी शरीर फर्श के समानांतर होना चाहिए. एक डम्बल को पकड़ें. अपनी पीठ को पूरी तरह से रखते हुए, अपने हाथ को अपने मध्य भाग तक उठाएं. धीरे-धीरे अपने हाथ को शुरुआती स्थिति में कम करें और दोहराएं.

योग भी यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपका ऊपरी शरीर टोन हो और आप इन क्षेत्रों से अपना वजन कम करें. हालांकि, अकेले इस तरह के व्यायाम करने की कोशिश न करें. इस तरह की कसरत में आपकी मदद करने के लिए अपने घर आने के लिए एक एक्सपर्ट से मिलें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों की समस्याओं से बचने के लिए बहुत जरूरी है विटामिन ई, इन 8 चीजों का करें सेवन

Indoor Pollution: अपने घर की एयर क्वालिटी में सुधार के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

Egg Freezing/Banking तकनीक बेबी प्लान करने में कितनी कारगर है? जानें क्या है पूरी प्रक्रिया


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------