होम »  लिविंग हेल्दी »  Indoor Pollution: अपने घर की एयर क्वालिटी में सुधार के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

Indoor Pollution: अपने घर की एयर क्वालिटी में सुधार के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

Indoor Pollution: बाहर की तरह घर के अंदर भी प्रदूषकों से भरा हुआ है. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो घर के अंदर होने वाले प्रदूषण को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Indoor Pollution: अपने घर की एयर क्वालिटी में सुधार के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

घर के अंदर के प्रदूषण को कम करने के लिए नियमित रूप से अपने घर की सफाई करें

How To Improve Air Quality: जैसे-जैसे आधुनिक जीवन शैली विकसित हो रही है, एक घटना जो महामारी के दौरान और तेज हो गई है, वह है 'घर पर रहना'. तथ्य यह है कि आज हमारे कई दैनिक कार्य हमारे घरों से बाहर निकले बिना कुशलता से किए जा सकते हैं. समय ने 'इनडोर जेनरेशन' को जन्म दिया है, कई लोग अब अपना लगभग 90% समय एक इनडोर स्पेस में बिता रहे हैं. इसलिए, जो आश्चर्य की बात है, वह यह है कि घर के अंदर होने वाले प्रदूषण से पैदा होने वाले खतरों के बारे में जागरूकता शायद ही दिन के अधिकांश भाग के लिए उजागर हो रही है.

किसी के घर की हवा में छोटे तत्वों और कणों जैसे एलर्जी, वीओसी (वाष्पशील कार्बनिक यौगिक), NO2, बेंजीन और धूल से कई तरह के पदार्थ हो सकते हैं. ये नियमित मानव व्यवहार और गतिविधियों का परिणाम हैं जिनका हम अपने रोजमर्रा के जीवन में पालन करते हैं जैसे कि कीटाणुनाशकों का उपयोग करके घरों की सफाई करना, खाना बनाना, विशेष रूप से डीप फ्राई करना, धूम्रपान आदि वायुजनित कणों का एक प्रमुख स्रोत हैं जो घरों में प्रदूषकों में योगदान करते हैं. ये प्रदूषक अक्सर नग्न आंखों से दिखाई नहीं देते हैं और एक अस्वास्थ्यकर इनडोर वातावरण बना सकते हैं. यहां डायसन इंजीनियर सैम टेलर के कुछ सुझाव दिए गए हैं, जो आपके घर के अंदर प्रदूषण मुक्त रखने में मदद कर सकते हैं.


ये तीन इंडियन सुपरफूड्स बालों के लिए कर सकते हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

1. सफाई प्रोडक्ट्स का बुद्धिमानी से उपयोग करें

हमारे घरों में पाए जाने वाले कुछ प्रदूषक हमारे द्वारा रसोई की सतहों, बाथरूम और खिड़कियों पर उपयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स से रसायन आ सकते हैं. इसलिए, नेचुरल सफाई प्रोडक्ट्स जैसे विकल्प का उपयोग करने से घर के अंदर के प्रदूषण को कम करने में मदद मिल सकती है.

e5pms7no

प्रदूषकों से बचने के लिए प्राकृतिक सफाई प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें

2. नियमित रूप से वैक्यूम करें

भारतीय घरों और सहयोगी कारों में किए गए एक शोध से पता चला है कि बैक्टीरिया, डस्ट माइट, कॉकरोच और डॉग एलर्जेंस आमतौर पर उन जगहों पर पाए जाते हैं जहां हम बैठते हैं, खेलते हैं और सोते हैं। अपने रिक्त स्थान जैसे असबाब, कालीन, टेबलटॉप और फर्श को पालतू जानवरों के बालों और धूल से मुक्त रखने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से और प्रभावी ढंग से वैक्यूम करना है। जब आप अपने सोफे को धूल चटाते हैं या कुशन से खेलते हैं, तो हवा में धूल उड़ती दिखाई दे सकती है. यह धूल घर के अंदर हवा में रह सकती है और सांस ली जा सकती है, हालांकि नियमित रूप से वैक्यूम करना घर पर कण प्रदूषण को कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है.

Almonds को छिलके उतारकर क्यों खाना चाहिए? क्या वाकई भीगोकर कई बढ़ जाते हैं बादाम के फायदे, यहां जानें

3. मॉडरेशन में सुगंध

कुछ चीजें जिनका हम घर पर आनंद ले सकते हैं, जैसे सुगंधित मोमबत्तियां, इनडोर वायु प्रदूषण के स्रोत भी हो सकती हैं. मोमबत्ती जलाना पूरी तरह से बंद करने के बजाय, उन्हें संयम से और अधिमानतः शाम को आजमाएं. इसके अतिरिक्त, बाद में अपने कमरे को हवादार या हवादार करना सुनिश्चित करें.

4. "ताजी हवा" में प्रवेश करते समय सावधान रहें

अगर आप एक उच्च यातायात क्षेत्र या व्यस्त सड़क के करीब रहते हैं, तो खिड़की खोलने से आपके घर में बाहरी प्रदूषण हो सकता है.

5. खाना पकाने के सही तरीकों का इस्तेमाल करें

ध्यान रखें कि जब आप घर पर खाना बना रहे हों, तो खाना पकाने के कुछ तरीके प्रदूषण पैदा कर सकते हैं. तेल के साथ तलने से कण प्रदूषण हो सकता है. खाना बनाते समय, उपयुक्त वेंटिलेशन या प्यूरीफायर का उपयोग करना सुनिश्चित करें या अगर बाहरी वायु प्रदूषण उपयुक्त हो तो एक खिड़की खोलें.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

खाने को जल्दी और अच्छे ढंग से पचाने के लिए बेहद लाभकारी हैं ये 5 योग आसन

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने के दौरान कर रहे हैं ये 5 गलतियां, तो आप खुद को दे रहे हैं धोखा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Uric Acid को कंट्रोल करने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार हैं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------