होम »  ख़बरें »  ड्रम बजाने वाले लोगों के दिमाग का स्ट्रक्चर और काम सामान्य लोगों से होता है अलग- स्टडी 

ड्रम बजाने वाले लोगों के दिमाग का स्ट्रक्चर और काम सामान्य लोगों से होता है अलग- स्टडी 

लंबे समय तक ढोल बजाने वालों के दिमाग (Brain) की संरचना और कार्य उन लोगों से अलग होते हैं जो संगीत से बिल्कुल दूर होते हैं. एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है. अध्ययन का सुझाव है कि जो लोग ड्रम बजाते हैं उनके दिमाग के दो हिस्सों के बीच उनके संपर्क पथ में कम लेकिन मोटे फाइबर होते हैं.

ड्रम बजाने वाले लोगों के दिमाग का स्ट्रक्चर और काम सामान्य लोगों से होता है अलग- स्टडी 

ड्रम बजाने वाले लोगों का दिमाग सामान्य लोगों के दिमाग से करता है अलग काम

लंबे समय तक ढोल बजाने वालों के दिमाग (Brain) की संरचना और कार्य उन लोगों से अलग होते हैं जो संगीत से बिल्कुल दूर होते हैं. एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है. अध्ययन का सुझाव है कि जो लोग ड्रम बजाते हैं उनके दिमाग के दो हिस्सों के बीच उनके संपर्क पथ में कम लेकिन मोटे फाइबर होते हैं. एक और खोज में यह भी पाया गया कि मोटर मस्तिष्क के क्षेत्र में यह फाइबर ज्यादा बैलेंस्ड होते हैं. यह अध्ययन ब्रेन एंड बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित किया गया है. यह अध्ययन डॉक्टर लारा श्लाफके बेर और बर्गमैनशिल विश्वविद्यालय इस शोध को डॉ. लारा श्लाफके ने बर्गमैनशिल विश्वविद्यालय के क्लिनिक बोचम और डॉ. सेबेस्टियन ओकेलेनबर्ग, एसोसिएट प्रोफेसर रुर यूनिवर्सिटेड बोचम में बायोप्सीकोलॉजी अनुसंधान इकाई के एसोसिएट प्रोफेसर से किया था.  

Digestion: ये डाइट चार्ट रखेगा आपके पाचन तंत्र को हमेशा स्वस्थ, नहीं होंगी पेट की परेशानियां!

अध्ययन के बारे में सारा फ्रेडरिक ने कहा, "यह लंबे समय से समझा गया है कि एक संगीत वाद्ययंत्र बजाना न्यूरोप्लास्टिक प्रक्रियाओं के माध्यम से मस्तिष्क को बदल सकता है."  फ्रेडरिक ने कहा "लेकिन किसी ने पहले विशेष रूप से ड्रमर्स की तरफ नहीं देखा. लारा श्लेफके ने अध्ययन की व्याख्या करते हुए कहा, "ज्यादातर लोग केवल एक हाथ से ही मोटर कार्य कर सकते हैं और दोनों हाथों से अलग-अलग लय बजाने में समस्या होती है. ड्रमर ऐसी चीजें कर सकते हैं जो लोगों के लिए असंभव हैं." रिसचर्स ने 20 प्रोफेशनल ड्रमर्स का टेस्ट किया, जिन्हें प्रोफेशन में करीब 17 साल का अनुभव था और हफ्ते में दस घंटे से ज्यादा प्रैक्टिस करते थे.



शिल्पा शेट्टी ने बताया अपना पसंदीदा हेल्दी डाइट फूड, शेयर की वेजिटेबल रेसिपी, देखें Video

उन्होंने विभिन्न एमआरआई इमेजिंग तकनीकों का उपयोग करके उनकी जांच की और डेटा की तुलना 24 असामान्य कंट्रोल म्यूजिकल सब्जेक्ट्स से की. इस डेटा से यह अनुमान लगाया जा सकता है कि ड्रमर्स के दिमाग में गोलार्द्धों के बीच कनेक्टिंग ट्रैक्ट में कम लेकिन मोटे फाइबर होते हैं. इसने उन्हें गोलार्द्धों (Hemispheres) के बीच सूचनाओं को कंट्रोल कर ज्यादा तेजी से आदान-प्रदान करने की होती है.



Diabetes Diet: अमरूद की पत्तियों की चाय करेगी डायबिटीज को कंट्रोल करें! सर्दियों में यूं नियंत्रण में रहेगा ब्लड शुगल


और खबरों के लिए क्लिक करें

Kapil Sharma के घर आई नन्हीं परी, Sunil Grover ने भेजा प्यार, इस मौके पर जानें नवजात की साफ-सफाई के टिप्स

Hot Or Cold Milk: गर्म और ठंडे दूध में से कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी और मोटापे के लिए रामबाण है ठंडा दूध!

Insomnia (Acute & Chronic): सोने से पहले सोची ये 3 बातें, तो पक्का नहीं आएगी नींद...

चमकेंगे दांत तो मुस्कान होगी बेहतर, दांतों को सफेद बनाने के 7 असरदार तरीके

Walking Benefits: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है वॉक करना जरूरी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: रात में सोने से पहले आजमाएं ये ट्रिक्स, अगले ही दिन स्किन पर दिख जाएगा असर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -