होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  सिरदर्द से चाहिए टोटल आराम तो आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे

सिरदर्द से चाहिए टोटल आराम तो आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे

कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए जिसके यूज से कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द बंद हो जाएगा और आप बार-बार दवा खाने से बच जाएंगे.

सिरदर्द से चाहिए टोटल आराम तो आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे

सिरदर्द (Headache) एक सामान्य समस्या है जो हमें अक्सर परेशान कर रही देती है. ज्यादा सोचना, काम करना, नींद पूरी न होना आदि कई कारणों से सिरदर्द हो जाता है. कभी सामान्य तो, कभी बहुत तेज सिरदर्द होता है, जिसके कारण कई लोगों को दवा तक लेनी पड़ती है. एक दो बार तो दवा लेना सही होता है, लेकिन सिरदर्द होने पर इसकी आदत बना लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. इसलिए, कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए जिसके यूज से कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द बंद हो जाएगा और आप बार-बार दवा खाने से बच जाएंगे.

सिरदर्द से चाहिए टोटल आराम तो आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे

तुलसी



ज्यादातर लोग सिरदर्द होने पर चाय या कॉफी पीते हैं, लेकिन इसकी जगह तुलसी का यूज सिरदर्द में फायदेमंद होता है. तुलसी को पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर शहद डालकर पिएं. कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द सही हो जाएगा.

पुदीना



पुदीने में जहां भरपूर मात्रा में मैगनीज, तांबा और विटामिन सी होता है. वहीं, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी वायरल और जीवाणुरोधी जैसे आदि गुण भी होते हैं. इसके अलावा पुदीने का  मेंथोन गुण सिर दर्द के लिए बेहद अच्छा होता है. सिरदर्द में इसके यूज के लिए पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बना लें. इसे माथे पर कुछ देर लगाकर रखने से थोड़ी देर में दर्द बंद हो जाता है.

बादाम का तेल

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए बादाम तेल भी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको बस बादाम तेल में केसर मिलाकर दिन में 3 बार सूंघना है. इससे सिरदर्द में आराम मिलेगा. यह एक बहुत अच्छा नुस्खा है जो दवा की तरह काम करता है.  

फैक्ट चेक: Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

लौंग का पेस्ट

जिस तरह लौंग का तेल दांत के दर्द में फायदेमंद होता है. उसी तरह इसका पेस्ट सिरदर्द में अच्छा होता है. इसके लिए लौंग पीसकर थोड़ी सी गर्म कर लें और इसके बाद माथे में लगाएं. ऐसा करने से कुछ ही समय में सिर दर्द की से आराम मिल जाता है.

नारियल का मिश्रण

सिर के दर्द में नारियल की सूखी गिरी और मिश्री सूर्य उगने से पहले खाएं. इसे इस समय खाने से दर्द में आराम मिलेगा. यह नुस्खा भी सिरदर्द में दवा के जैसे काम करता है.

डॉक्टर के पास कब जाएं

जब सिरदर्द में इन सब नुस्खों से कोई फायदा न हो या एक हफ्ते से ज्यादा दिनों से दर्द हो रहा है तो डॉक्टर से सलाह लेने उसके पास जरूर जाएं और उनकी दी गई दवा को लें.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -