होम »  लिविंग हेल्दी »  Body Pain Remedies: बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय, जल्दी मिलेगा आराम!

Body Pain Remedies: बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय, जल्दी मिलेगा आराम!

Ways To Cure Body Pain Fast: पूरे दिन काम में व्यस्त रहने, भारी काम करने और शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने से शरीर में दर्द की समस्या (Body Ache Problem) हो सकती है. बदन दर्द एक आम समस्या है जो लगभग हर किसी को होती ही है. ऐसे में कई लोग जानना चाहते हैं कि शरीर के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं? बदन दर्द के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Body Pain) काफी असरदार हो सकते हैं.

Body Pain Remedies: बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय, जल्दी मिलेगा आराम!

Home Remedies For Body Pain: शरीर के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

खास बातें

  1. घर में मौजूद ये 4 चीजें दिला सकती हैं बदन दर्द से राहत.
  2. यहां जानें बदन दर्द से छुटकारा पाने के कारगर उपाय.
  3. दालचीनी में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुए पाए जाते हैं.

Home Remedies For Body Pain: पूरे दिन काम में व्यस्त रहने, भारी काम करने और शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने से शरीर में दर्द की समस्या (Body Ache Problem) हो सकती है. बदन दर्द एक आम समस्या है जो लगभग हर किसी को होती ही है. ऐसे में कई लोग जानना चाहते हैं कि शरीर के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं? (How To Get Rid Of Body Pain). शरीर में दर्द के कारण कई होते हैं, लेकिन आपको बॉडी पेन से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Body Pain) जरूर आजमाने चाहिए. बदन दर्द के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Body Pain) काफी असरदार हो सकते हैं.

बदन दर्द की समस्या कई लोगों को नियमित कामों को करने में कठिनाई पैदा कर सकता है. अगर आप भी अक्सर बदन दर्द (Body Pain) से परेशान रहते हैं तो यहां कुछ कारगर घरेलू उपाय दिए गए जो आपको जल्द आराम दिला सकते हैं.

झड़ते बाल और गंजेपन से हैं परेशान? बालों की ग्रोथ के लिए क्या करना चाहिए और किन चीजों से बचें!


  

बदन दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Body Pain

1. अदरक है काफी फायदेमंद

अदरक में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसके साथ ही अदरक में सूजनरोधी गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन से राहत दिला सकते हैं. इसी वजह से अदरक को बदन दर्द के लिए बेहद प्रभावी घरेलू उपायों में से एक माना जाता है. इसके लिए आप पहले अदरक को पीस लें और उसे एक कपड़े में बांध लें. फिर उस कपड़े को गर्म पानी में कुछ मिनट तक डालकर रखें. ठंडा होने के बाद प्रभावित अंग पर लगाकर रखें.

इन 4 कारणों से होती है कब्ज, पेट की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये हैं 5 कारगर घरेलू नुस्खे!

2. दालचीनी भी है कारगर

खान-पान में अक्सर दालचीनी का उपयोग सेहत के लिए कई मायनों में बेहतर होता है. दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुण होते हैं. दालचीनी को गठिया के लिए एक प्राकृतिक उपाय माना जाता है. इसके साथ ही जोड़ों में दर्द सूजन को दूर करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. यह बदन दर्द से भी जल्द राहत दिलाने में मददगार माना जाता है.

3. सेब का सिरका 

सेब का सिरका कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है. सेब के सिरके को बदन दर्द को कम करने के लिए बेहद प्रभावी माना जाता है. बदन दर्द से राहत पाने के लिए सेब के सिरका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप सिरके के पानी से नहा भी सकते हैं. आधा या एक बाल्टी पानी गर्म कर लें और उसमें दो कप सेब का सिरका मिला दें. फिर उस पानी को अपने शरीर पर डालें.

सर्दियों में गुड़ खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, डायजेशन पावर बढ़ाने में भी है रामबाण!

mtq1qgj8

4. हल्दी करेगी सूजन को दूर

अदरक की तरह हल्दी में भी सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं और यह प्राकृतिक सूजन रोधी और दर्द निवारक का काम कर सकती है. बदन दर्द को दूर करने के लिए आप दिन में दो बार हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं या फिर प्रभावित अंग पर हल्दी का लेप भी लगा सकते हैं. हल्दी का लेप तैयार करने के लिए आप बराबर मात्रा में हल्दी पाउडर, नमक और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Men Infertility: पुरुषों में क्या होता है बांझपन? डॉक्टर से जानें कैसे करें पुरुष बांझपन का निदान?

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 5 फलों को डाइट में जरूर करें शामिल

कौन सा पनीर होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद? एक्सपर्ट ने बताया जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------