होम »  weight loss »  Weight Loss Tips: वेट लॉस को आसान बनाने में ये 4 जड़ी-बूटियां कर सकती हैं आपकी मदद

Weight Loss Tips: वेट लॉस को आसान बनाने में ये 4 जड़ी-बूटियां कर सकती हैं आपकी मदद

Herbs For Weight Loss: कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियां हैं जो निश्चित रूप से आपके वजन घटाने के टारगेट को पाने में आपकी मदद कर सकती हैं. आपको एक डेली वर्कआउट रूटीन और एक हेल्दी और बैलेंस डाइट बनाए रखनी चाहिए लेकिन ये जड़ी-बूटियां वेट लॉस को बढ़ावा दे सकती हैं.

Weight Loss Tips: वेट लॉस को आसान बनाने में ये 4 जड़ी-बूटियां कर सकती हैं आपकी मदद

Weight Loss Tips: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है.

खास बातें

  1. वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है.
  2. पुदीना सबसे प्रसिद्ध जड़ी बूटियों में से एक है.
  3. मेथी के बीज किसी भी वजन घटाने वाली डाइट के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं.

Natural Weight Loss Tips: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है. हम में से कई ऐसे हैं जो अस्वास्थ्यकर जंक फूड खाने से बचने के लिए अपनी लालसा को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं, जो वजन बढ़ाने और अन्य लाइफस्टाइल की बीमारियों को बढ़ावा देते हैं. हालांकि, किसी को पास्ता या केक खाने से पूरी तरह नहीं बचना चाहिए, लेकिन डाइट को बैलेंस करना जरूरी है. इसके अलावा, फेड डाइट का पालन करने से आपको कम समय के लिए रिजस्ट मिल सकते हैं लेकिन ये लंबे समय में आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है. कुछ प्राकृतिक जड़ी-बूटियां हैं जो निश्चित रूप से आपके वजन घटाने के टारगेट को पाने में आपकी मदद कर सकती हैं. हेल्दी और परमानेंट वेट लॉस के लिए, आपको धैर्य रखने की जरूरी है. आपको एक डेली वर्कआउट रूटीन और एक हेल्दी बैलेंस डाइट बनाए रखनी चाहिए लेकिन ये जड़ी-बूटियां आपके वेट लॉस को बढ़ावा दे सकती हैं.

रिफाइंड ऑयल की तुलना में जैतून का तेल क्यों फायदेमंद है? यहां जानें ऑलिव ऑयल के गजब फायदे

जड़ी-बूटियां जो वेट लॉस करने में मददगार हैं | Herbs That Help With Weight Loss


1. मेथी

मेथी के बीज किसी भी वजन घटाने वाली डाइट के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं. मेथी के बीज में पानी में घुलनशील घटक - गैलेक्टोमैनन - की उपस्थिति भूख को दबाने में मदद करती है. इसके अलावा, यह मेटाबॉलिज्म और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करती है. फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो पाचन तंत्र को मुक्त-कणों क्षति से बचाता है. एक टॉनिक और एंटीऑक्सीडेंट, मेथी के बीज भी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

मटर और टमाटर ही नहीं ये चीजें भी बढ़ाती हैं यूरिक एसिड लेवल, जानें गाउट रोगी क्या खाएं और क्या नहीं

2. जिनसेंग

जिनसेंग एक जड़ी बूटी है जिसने हाल ही में दुनिया भर में बहुत लोकप्रियता हासिल की है. जिनसेंग चाय पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसे भूख को कम करने वाला माना जाता है, लेकिन, जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि ये जड़ी-बूटियां तभी काम कर सकती हैं जब आप एक हेल्दी डाइट का पालन करें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

3. पुदीना

पुदीना सबसे प्रसिद्ध जड़ी बूटियों में से एक है. पेट की समस्याओं को दूर रखने से लेकर फ्रेश ड्रिंक प्रदान करने तक, इस लोकप्रिय पाक जड़ी बूटी के कई लाभ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुदीना वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. माना जाता है कि पुदीना भूख को कम करता है और खाने की अवांछित लालसा को दबाता है. इसके अलावा, पुदीना पाचन में सहायता करता है और शरीर की मेटाबॉलिक दर को ट्रैक पर रखता है.

Weight Loss Exercise: बिना जिम के घर पर रोज करें ये 10 आसान एक्‍सरसाइज, कंट्रोल में रहेगा आपका कंट्रोल

4. ओरिगैनो

हम सभी अपने पिज्जा और पास्ता पर ओरिगैनो पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी पसंदीदा जड़ी बूटी भी आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है. अपने भोजन के स्वाद को बढ़ाने के अलावा, ताजा ओरिगैनो एक बेहतरीन मूत्रवर्धक और भूख उत्तेजक है. इस जड़ी बूटी में एक सक्रिय घटक होता है, जो आंत की चर्बी को हटाने के लिए जाना जाता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बेहतरीन फायदों से भरी है चना दाल, जानें इस हाई प्रोटीन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने के तरीके

एंग्जाइटी को न करें नजरअंदाज, बिना देर किए चिंता से राहत पाने के लिए इन 6 चीजों का सेवन करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skin Care Tips: एक परफेक्ट स्किन के लिए इस मॉर्निंग और बेडटाइम स्किनकेयर रूटीन को करें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------