होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Immunity बढ़ाकर छोटी-बड़ी सभी बीमारियों से बचाती हैं ये 5 Anti-viral नेचुरल फूड्स, डाइट में करें शामिल

Immunity बढ़ाकर छोटी-बड़ी सभी बीमारियों से बचाती हैं ये 5 Anti-viral नेचुरल फूड्स, डाइट में करें शामिल

Anti-viral Natural Foods: संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए डाइट में कुछ एंटी-वायरल नेचुरल फूड्स को शामिल करना जरूरी है.

Immunity बढ़ाकर छोटी-बड़ी सभी बीमारियों से बचाती हैं ये 5 Anti-viral नेचुरल फूड्स, डाइट में करें शामिल

Immunity Boosting Foods: एंटी-वायरल फूड्स का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को सुपरचार्ज करेगा

Immunity Boosting Foods: चाहे वह सामान्य सर्दी हो या कोरोनावायरस का भयंकर खतरा, अपनी इम्यूनिटी का निर्माण करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको सभी प्रकार के वायरल, फंगल और जीवाणु संक्रमण से बचाती है और बीमारी के जोखिम को कम करती है. इसके लिए कुछ आसान इम्यूनिटी-बूस्टिंग टिप्स का पालन करना जरूरी है. संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए डाइट में कुछ एंटी-वायरल नेचुरल फूड्स को शामिल करना जरूरी है. एंटी-वायरल फूड्स का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को सुपरचार्ज करेगा और आपको जल्द रिकवर करने में भी मदद करेगा.

नेचुरल एंटी वायरस फूड्स की लिस्ट | List of Natural Anti Virus Foods


1. तुलसी

तुलसी आमतौर पर हर भारतीय घर में पाई जाती है. तुलसी की कई किस्में हैं, जो देश के अलग-अलग हिस्सों में पाई जाती हैं, इन सभी में एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. रोजाना तुलसी के कुछ पत्ते चबाने से आपके शरीर को कई तरह के संक्रमणों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता मिल सकती है.

Weight Loss: अपने कॉफी कप को वेट लॉस फ्रेंडली कैसे बनाएं? क्या नहीं मिलाना चाहिए और किस समय पीने से बचें?

2. सौंफ के बीज

छोटे सौंफ के बीजों में ट्रांस-एनेथोल होता है, जो एक यौगिक है जो दाद वायरस के खिलाफ काफी प्रभावी साबित हुआ है. यह एक मुलेठी के स्वाद वाला पौधा है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और शरीर में सूजन को कम करने और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है. सौंफ के बीज विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भी भरपूर होते हैं, इसके घटकों को उनके इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. सौंफ को डाइट में शामिल करने से साइनस और श्वसन तंत्र साफ हो सकता है.

3. लहसुन

लहसुन का उपयोग विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन इन्फ्लूएंजा ए और बी, एचआईवी, एचएसवी -1, वायरल निमोनिया और राइनोवायरस के खिलाफ प्रभावी हो सकता है. लहसुन के शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ एलिसिन नामक एक यौगिक की उपस्थिति के कारण होते हैं, जो लहसुन को एक विशिष्ट गंध और मजबूत स्वाद देता है. लहसुन क्वेरसेटिन और एलिसिन जैसे ऑर्गनोसल्फर यौगिकों का एक प्राकृतिक और समृद्ध स्रोत है जो एंटीवायरल संक्रमण गुणों को रोकता है और संक्रमण के जोखिम को कम करता है.

4. अदरक

अदरक एक सहायक सुपरफूड है जो विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमारियों का इलाज करता है. इस जड़ जड़ी बूटी के प्रभावशाली एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लमेटरी गुण एवियन इन्फ्लूएंजा, आरएसवी, और फेलिन कैलिसीवायरस (एफसीवी) में प्रभावी हो सकते हैं. इसके अलावा, अदरक में जिंजरोल और जिंजरोन जैसे यौगिक भी होते हैं जो शरीर में वायरस के विकास को रोकते हैं. अदरक की चाय और अदरक की गोलियां गले के लिए एक अद्भुत रिलैक्सेंट हो सकती हैं और तनाव सिरदर्द को दूर करने में भी मदद करती हैं.

Sabja Seeds अचानक इतने पॉपुलर क्यों हो गए? जानें सेहत के लिए वरदान इन बीजों के 9 कमाल के स्वास्थ्य लाभ

5. हल्दी

पीले मसाले में औषधीय गुणों के साथ कई यौगिक होते हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण करक्यूमिन है. हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं. यह मसाला कुछ वायरस को खत्म करने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. इस पोषक तत्व से भरपूर मसाले को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप हल्दी पाउडर या जड़ का उपयोग कर सकते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

प्रेगनेंसी के ये 8 शुरूआती लक्षण 2 महीने से पहले ही दिखने लगते हैं, आपको पता होने चाहिए

अपनी आर्म्स को टोन करने के लिए घर पर इन आसान और प्रभावी डम्बल एक्सरसाइज को करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Wight Loss: बैली फैट कम करने के लिए इन 5 आसान टिप्स को करें फॉलो, जल्द और बेहतरीन मिलेगा रिजल्ट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -