होम »  weight loss »  Weight Loss Tips: नींबू पानी, नारियल पानी, ड्राई फ्रूट्स और पनीर कैसे वजन कम करने में मददगार हैं? यहां जानें

Weight Loss Tips: नींबू पानी, नारियल पानी, ड्राई फ्रूट्स और पनीर कैसे वजन कम करने में मददगार हैं? यहां जानें

How Can I Lose Weight Fast: मोटापे की समस्या से परेशान लोग हर वक्त अपने वजन और मोटापे को कम करने के उपाय तलासते रहते हैं. यहां कुछ ऐसे फूड्स हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

Weight Loss Tips: नींबू पानी, नारियल पानी, ड्राई फ्रूट्स और पनीर कैसे वजन कम करने में मददगार हैं? यहां जानें

Weight Loss Foods: नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  1. ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.
  2. नींबू को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  3. नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.

Weight Loss Foods: मोटापा बढ़ने का एक कारण अधिक फास्ट फूड्स का सेवन करना भी है. मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक हैं. मोटापे की समस्या से परेशान लोग वजन कम करने के लिए क्या नहीं करते. लेकिन जब बात डाइट की आती है तो बहुत से लोग सुस्त पड़ जाते हैं क्योंकि फूड लवर के लिए खाना छोड़ना थोड़ा मुश्किल भरा हो जाता है. दरअसल बात जब चटपटे और मसालेदार खाने की आती है तो शायद ही कोई ऐसा हो जो इसे छोड़ना पसंद करें. लेकिन अगर आप सच में वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना होगा न कि फास्ट फूड्स, तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Cold-Cough, कमजोर इम्यून सिस्टम से लड़ता है तुलसी का काढ़ा, Diabetes में भी रामबाण है ये जादुई ड्रिंक

वजन घटाने में मददगार फूड्स | Foods That Help With Weight Loss 


1. ड्राई फ्रूट्स

एक मुठ्ठी रोजाना ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट, किशमिश में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. इनके सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. पनीर

पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन, अच्छे और हेल्दी फैट्स, एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है जिससे आप अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

गठिया रोगियों के लिए अद्भुत हैं ये 5 फलों के जूस, तुरंत काबू हो जाएगा हाई यूरिक एसिड

3. नींबू पानी

नींबू को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नींबू में विटामिन-सी, साइट्रिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉइड्स होते हैं. ये पेट साफ करने, शरीर से टॉक्सिन निकालने और मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं. नींबू को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. 

4. नारियल पानी

गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल्स के साथ अमीनो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट्स  के गुण पाए जाते हैं. ये न केवल शरीर से पानी की कमी को दूर करता है बल्कि मोटापे को भी कम करने में मदद कर सकता है.

रात को सोने से पहले पिएं Moon Milk का एक गिलास, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान; जानें बनाने की विधि

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घुटनों में तेज दर्द के कारण नहीं कर पा रहे हैं Exercises, तो आपके लिए ये 5 ग्लूट व्यायाम फायदेमंद हैं

Benefits Of Exercise In Alzheimer: अल्जाइमर रोग को रोकने में मददगार हो सकता है शारीरिक व्यायाम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या एंडोमेट्रियोसिस गर्भावस्था की समस्याओं का कारण बनता है? जानें इसके लक्षण और उपचार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------