होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  शरीर की सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मददगार है संतरे का रस: अध्ययन

शरीर की सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मददगार है संतरे का रस: अध्ययन

हाल के एक अध्ययन में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में संतरे के रस के लाभों पर प्रकाश डाला गया है.

शरीर की सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मददगार है संतरे का रस: अध्ययन

संतरे का रस विटामिन सी और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है

हाल के एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि संतरे का रस वयस्कों में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करने की क्षमता रखता है. अध्ययन के निष्कर्ष 'एडवांस इन न्यूट्रिशन' पत्रिका में प्रकाशित हुए थे. हालांकि सीमित दायरे में, अध्ययन से संकेत मिलता है कि 100 प्रतिशत संतरे का रस पीने से हेल्दी और उच्च जोखिम दोनों में सूजन के मार्कर इंटरल्यूकिन 6 में काफी कमी आती है. इससे दो अतिरिक्त इंफ्लेमेटरी और ऑक्सीडेटिव तनाव मार्कर भी कम हो गए थे; हालांकि, परिणाम सांख्यिकीय महत्व तक काफी नहीं पहुंचे.

इस अध्ययन के निष्कर्ष जिसे फ्लोरिडा डिपार्टमेंट ऑफ साइट्रस द्वारा अनरिस्ट्रिक्टेड ग्रैंट के माध्यम से फंडेड किया गया था. पहले से प्रकाशित एफडीओसी-फंडेड समीक्षा के अनुरूप है, जिसमें संतरे में पाए जाने वाले प्राथमिक बायोएक्टिव यौगिक सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के कुछ मार्करों को कम करने पर 100 प्रतिशत संतरे के रस में हेस्परिडिन के लाभकारी प्रभाव की सूचना दी गई थी.

क्या ग्रीन टी में नीबू निचोड़ने से दोगुने हो जाते हैं इसके फायदे? सर्दियों में ऐसा करने के 7 कारण जानें


हृदय रोग और डायबिटीज सहित कुछ पुरानी बीमारियों को पैदा करने या आगे बढ़ाने में पुरानी सूजन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

"हम जानते हैं कि 100 प्रतिशत संतरे के रस में विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, साथ ही लाभकारी बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने की क्षमता रखते हैं," गेल रैम्पर्सॉड, साइट्रस रजिस्टर्ड डाइट विशेषज्ञ फ्लोरिडा विभाग ने कहा.

"यह समीक्षा हमें बताती है कि कुछ अध्ययनों में 100 प्रतिशत संतरे के रस के साथ लाभ मिलता है, लेकिन हमें अधिक निश्चित निष्कर्ष निकालने के लिए अधिक डेटा और बड़े अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए अध्ययनों की जरूरत है. यह विश्लेषण विशेष रूप से सहायक है क्योंकि हम और अन्य संतरे के रस से संबंधित भविष्य के शोध की योजना बनाते हैं. "रैम्परसौड जोड़ा.

समीक्षा ने 100 प्रतिशत संतरे के रस और सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के मार्करों से संबंधित प्रकाशित अध्ययनों की जांच की. समीक्षा थिंक हेल्दी ग्रुप और टफ्ट्स यूनिवर्सिटी और जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई थी.

सर्दियों में इन 6 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने से मजबूत होगी इम्यूनिटी, संक्रमण से रहेंगे दूर

विश्लेषण में तीन भाग शामिल थे: कुल 307 हेल्दी वयस्कों और 327 वयस्कों के साथ 21 अध्ययनों की गुणात्मक स्कोपिंग समीक्षा; 16 अध्ययनों के एक सबसेट की एक व्यवस्थित समीक्षा जिसने शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से संबंधित छह सबसे अधिक सूचित बायोमार्कर को मापा और 10 अध्ययन जिनमें मेटा-विश्लेषण करने के लिए पर्याप्त डेटा था. शोधकर्ताओं ने अध्ययन में समग्र गुणवत्ता और संभावित पूर्वाग्रह की भी जांच की।.

व्यापक दायरे और व्यवस्थित समीक्षाओं से पता चला है कि सामान्य तौर पर, 100 प्रतिशत संतरे के रस का ऑक्सीडेटिव तनाव या सूजन पर लाभकारी या शून्य (कोई प्रतिकूल) प्रभाव नहीं होता है.

शोधकर्ताओं ने आगाह किया कि अध्ययनों में अपेक्षाकृत कम संख्या में विषय शामिल थे, साक्ष्य की कम ताकत थी, और पूर्वाग्रह का एक मध्यम जोखिम था; इसलिए, समग्र निष्कर्षों की सावधानी से व्याख्या की जानी चाहिए.

Zika Virus मच्छर के काटने से फैलता है, इस देश में आया था पहला केस, 5 आम लक्षणों के साथ जानें जरूरी फैक्ट्स

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अगर आप अब उन डार्क सर्कल को नहीं देखना चाहते हैं तो इन आसान घरेलू उपचारों का पालन करें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: वढ़ रहा है वजन, तो ये 5 असरदार टिप्स डाइट से फैट और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हैं लाजवाब

Breathing Exercise: कमर, गर्दन, कंधों के दर्द से राहत पाने के लिए ये 3 आसान ब्रीथिंग एक्सरसाइज हैं मददगार


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Care Routine: ये आसान हेयर पैक बालों का झड़ना रोकने में हैं कमाल, बना सकता है बालों को घना और लंबा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -