होम »  weight loss »  Weight Loss Mistakes: आसानी से वजन कम करने की कोशिश रहे हैं, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें समय बर्बाद

Weight Loss Mistakes: आसानी से वजन कम करने की कोशिश रहे हैं, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें समय बर्बाद

Weight Loss Tips: वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है! आमतौर पर किसी भी व्यायाम और योग के साथ सहज होने में लंबा समय लगता है. इस तरह की गतिविधियां समय और ऊर्जा की बर्बादी के अलावा और कुछ नहीं हैं. इसलिए, यहां ऐसी 5 एक्सरसाइज बताई गए हैं जिनपर टाइम बर्बाद करना फिजूल है.

Weight Loss Mistakes: आसानी से वजन कम करने की कोशिश रहे हैं, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें समय बर्बाद

Weight Loss Mistakes: 5 एक्सरसाइज बताई गई हैं जिनपर टाइम बर्बाद करना फिजूल है.

खास बातें

  1. आमतौर पर किसी भी व्यायाम और योग के साथ सहज होने में लंबा समय लगता है.
  2. वेट लॉस के लिए जो एक्सरसाइज कर रहे हैं क्या शरीर को प्रभावित कर रही है?
  3. यहां 5 एक्सरसाइज बताई गई हैं जिनपर टाइम बर्बाद करना फिजूल है.

Weight Loss: आजकल, हमारा सुपर-व्यस्त कार्यक्रम जिम जाने और व्यायाम करने के लिए अधिक चुनौतीपूर्ण है, लेकिन इस महामारी की स्थिति में भी, अगर आप अभी भी जिम जाने को मैनेज करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. साथ ही यह उन लोगों के लिए मुसीबत बन जाता है, जिनका वजन लगातार बढ़ता जाता है. वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है! आमतौर पर किसी भी व्यायाम और योग के साथ सहज होने में लंबा समय लगता है. ज्यादातर बार आप उन मूवमेंट का पालन करते हैं जो आपके ट्रेनर सुझाव देते हैं, या आप जिम में लोगों को करते हुए देख सकते हैं, लेकिन क्या यह आपके शरीर को प्रभावित कर रहा है? इस तरह की गतिविधियां समय और ऊर्जा की बर्बादी के अलावा और कुछ नहीं हैं. इसलिए, यहां ऐसी 5 एक्सरसाइज बताई गई हैं जिनपर टाइम बर्बाद करना फिजूल है.

बिस्तर में जाने से पहले दूध में Ghee मिलाकर पिएं, जोड़ों का दर्द होगा गायब, मिलेगी ग्लोइंग स्किन और गहरी नींद

वेट लॉस टारगेट को पूरा नहीं करती है ये एक्सरसाइज


1. डेडलिफ्ट

यह आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों, हैमस्ट्रिंग और कोर ताकत का उपयोग करके भारी वजन खींचने के लिए एक व्यायाम हो सकता है, लेकिन यह शरीर को कम करने में मदद नहीं कर सकता है. अगर आप इस अभ्यास के दौरान इसे करने में गलती करते हैं, तो यह आपको नुकसान कर सकता है और आपको भयानक पीठ की समस्याएं दे सकता है. इसलिए, जब तक आप कुछ समय तक जिम नहीं करते हैं, तब तक इस अभ्यास को करने की कोशिश न करें.

2. इलिप्टिकल ट्रेनर

अगर आप कार्डियो सेशन के साथ अपने वर्कआउट को बंद कर देते हैं और वजन कम करना आपका प्राथमिक लक्ष्य है, तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं. विस्कॉन्सिन ला क्रॉसे विश्वविद्यालय में किए गए विश्लेषण के अनुसार, ये मशीनें कम प्रभावी हैं. ये कम तीव्रता वाले वर्कआउट के लिए अच्छे हैं लेकिन वजन कम करने के लिए नहीं. इसलिए, अगर आप फिट हैं और आपके पास कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं है, तो इस पर समय बर्बाद करने का कोई लाभ नहीं है. इसके बजाय, आपको ट्रेडमिल पर दौड़ना शुरू करना चाहिए.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया सुबह उठने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

3. अपराइट रॉ

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें, अपने शरीर के सामने एक बारबेल को लंबवत रूप से तब तक खींचें जब तक कि यह आपकी गर्दन तक न पहुंच जाए, वजन को नियंत्रित तरीके से धीरे-धीरे नीचे लाएं. लेकिन यह समय की पूरी बर्बादी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मैनेजेंट एक्सरसाइज में शामिल कंधे की चोट का जोखिम खतरनाक है और जिम में ऊर्जा और समय की पूरी बर्बादी है. इसके बजाय पुश-अप्स आजमाएं, जो ज्यादा बेहतर होगा.

हार्मोन को रेगुलेट करने और अपने तन-मन को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं ये 5 योग आसन

4. ऐब क्रंचेस

इंडियाना स्टेट यूनिवर्सिटी में 2011 के एक अध्ययन में पाया गया कि ऐसा करने से लोगों की कमर के माप में बदलाव नहीं आया, जबकि वे पुराने पेट दर्द का कारण बनते थे. तो, उन वॉशबोर्ड एब्स के लिए समय की कमी पूरी तरह से बर्बाद हो सकती है. क्रंचिंग महिलाएं पीठ और गर्दन की मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं का कारण भी बन सकती हैं.

5. डम्बल किकबैक

एक्सरसाइज पर अमेरिकन काउंसिल द्वारा किए गए एक शोध में पाया गया कि एक जिम व्यायाम, जिसमें आपको अपने ट्राइसेप्स की ताकत का उपयोग करके डम्बल को वापस धक्का देना पड़ता है, वजन घटाने में बिल्कुल भी मदद नहीं करता है. इसके साथ, ट्राइसेप्स मांसपेशियां सिर्फ आपकी कोहनी को स्थिर रखकर विकसित होती हैं. चूंकि किसी भी कोर ताकत या कंधे की ताकत का कोई उपयोग नहीं है, यह वजन घटाने के लिए समय की बर्बादी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पैरों को टोंड करने के लिए अपने डेली वर्कआउट रुटीन में शामिल करें लंजेस एक्सरसाइज

Pilates Vs Yoga: पिलेट्स और योग में क्या है अंतर? क्या Pilates योग से ज्यादा फायदेमंद?

Know All About Fatty Liver: फैटी लीवर रोग के लक्षण, प्रकार, जोखिम कारक और इलाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Summer Fitness: परफेक्ट समर बॉडी पाने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट के बताए इस वर्कआउट रूटीन को करें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------