होम »  लिविंग हेल्दी »  Pilates Vs Yoga: पिलेट्स और योग में क्या है अंतर? क्या Pilates योग से ज्यादा फायदेमंद?

Pilates Vs Yoga: पिलेट्स और योग में क्या है अंतर? क्या Pilates योग से ज्यादा फायदेमंद?

Pilates And Yoga Difference: पिलेट्स योग की तुलना में अधिक लचीला है और यही वह है जो इसे विशेष रूप से बिगनर्स लोगों के लिए बेहतर बनाता है. आइए विशेषज्ञ से इन दो रूपों के बीच के प्रमुख अंतरों का पता लगाएं.

Pilates Vs Yoga: पिलेट्स और योग में क्या है अंतर? क्या Pilates योग से ज्यादा फायदेमंद?

Pilates Vs Yoga: योग एक ऐसी प्रणाली है जो जीवन के हर पहलू से संबंधित है.

खास बातें

  1. योग द्वारा आध्यात्मिक आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है.
  2. पिलेट्स द्वारा भौतिक आवश्यकताओं का बेहतर ध्यान रखा जाता है
  3. पिलेट्स में, हम नाक से सांस लेते हैं और मुंह से सांस छोड़ते हैं.

Pilates And Yoga Benefits: क्या हमें आपको यह बताने की जरूरत है कि योग और पिलेट्स एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं? उनके बीच एकमात्र सामान्य गुणवत्ता मन और शरीर को लाभ प्रदान करना है. वे ध्वनि स्वास्थ्य के लिए शारीरिक दर्द और मानसिक तनाव को खत्म करने में मदद करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे पहलू भी हैं जो योग की तुलना में आपको को बेहतर बनाते हैं. इसे बहुमुखी प्रतिभा या अनुकूलनशीलता कहें, पिलेट्स योग की तुलना में अधिक लचीला है और यही वह है जो इसे विशेष रूप से बिगनर्स लोगों के लिए बेहतर बनाता है. आइए विशेषज्ञ से इन दो रूपों के बीच के प्रमुख अंतरों का पता लगाएं.

बिस्तर में जाने से पहले दूध में Ghee मिलाकर पिएं, जोड़ों का दर्द होगा गायब, मिलेगी ग्लोइंग स्किन और गहरी नींद

योग और पिलेट्स के बीच अंतर क्या हैं? | What Are The Differences Between Yoga And Pilates


जबकि हम जानते हैं कि ये दोनों रूप अलग-अलग हैं, हममें से बहुत से लोग इनके बीच के अंतर को नहीं जानते हैं. यहां वह है जो पिलेट्स और योग को एक दूसरे से अलग बनाता है.

एक्सरसाइजिंक द बॉडी

जरूरी नहीं कि योग एक व्यायाम प्रणाली है. योग एक ऐसी प्रणाली है जो शरीर के पांच अंगों में से एक अंग का उपयोग करने के लिए होती है. योग का उद्देश्य वास्तव में ज्ञान या हाई आध्यात्मिक कॉल को प्राप्त करने में मदद करना है. योग को शारीरिक चीजो जैसे कि वजन घटाने के लिए योग आदि में बदल दिया गया है. पिलेट्स विशेषज्ञ वेस्ना जैकब के अनुसार, यह योग का उद्देश्य नहीं है. योग एक ऐसी प्रणाली है जो जीवन के हर पहलू से संबंधित है.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया सुबह उठने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

kkeejkh8Pilates Vs Yoga: पिलेट्स शरीर को फिर से संतुलित करने में मदद करता है

दूसरी ओर, पिलेट्स का उद्देश्य शरीर पर काम करना है. यह शरीर के बारे में अधिक जागरूक बनने में मदद करता है, शरीर के साथ टोन करता है और दर्द से मुक्त शरीर को प्राप्त करने में मदद करता है. अगर आप असंतुलन, दर्द, दर्द, चोट और अन्य शारीरिक हानि कर रहे हैं, तो पिलेट्स शरीर को फिर से संतुलित करने और उन्हें छांटने में मदद करने जा रहे हैं ताकि आप अपने शरीर के साथ जो करना चाहते हैं वह कर सकें.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया सुबह उठने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

ब्रीदिंग पैटर्न

पिलेट्स और योग के श्वास पैटर्न पूरी तरह से अलग हैं. योग में, नाक के माध्यम से सांस और सांस छोड़ना किया जाता है. जबकि पिलेट्स में, हम नाक से सांस लेते हैं और मुंह से सांस छोड़ते हैं.

तकनीक का अभ्यास करें

योग केवल चटाई पर किया जाता है. योग-विशिष्ट उपकरण नहीं है. आप कुछ प्रॉप्स जैसे योगा ब्लॉक, बेल्ट का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पूरा सिस्टम जमीन पर किया जाता है.

पिलेट्स में रहते हुए, यह शुरू होता है और हमेशा चटाई पर वापस आता है. हालांकि, यह पिलेट्स का केवल एक पहलू है, सुधारक, मैजिक रिंग, स्पाइन करेक्टर, कैडिलैक आदि जैसे पाइलेट्स-विशिष्ट उपकरणों की एक पूरी श्रृंखला है, इन उपकरणों का उपयोग करके किए जाने वाले अभ्यास का एक विशिष्ट सेट है.

क्यों पिलेट्स योग से बेहतर है? | Why Pilates Is Better Than Yoga?

आप योग को पिलेट्स में एकीकृत कर सकते हैं लेकिन आप पिलेट्स को योग में नहीं जोड़ सकते. जो लोग इन रूपों के बारे में जानते हैं, वे इसका अर्थ समझ सकते हैं. पाइलेट्स द्वारा भौतिक आवश्यकताओं का बेहतर ध्यान रखा जाता है जबकि, योग द्वारा आध्यात्मिक आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है.

हार्मोन को रेगुलेट करने और अपने तन-मन को हेल्दी रखने के लिए कमाल हैं ये 5 योग आसन

दर्द रहित, वॉशबोर्ड एब्स, दुबला शरीर, धीरज आदि के लिए पिलेट्स महान है. जबकि, अगर आप अधिक ध्यान बनना चाहते हैं तो आपको योग के लिए जाना चाहिए.

इन दो रूपों की तकनीकों और लाभों के विभिन्न सेट हैं, लेकिन किसी को आपकी ज़रूरत और शारीरिक शक्ति के अनुसार चुनना चाहिए. अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही व्यायाम करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Summer Fitness: परफेक्ट समर बॉडी पाने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट के बताए इस वर्कआउट रूटीन को करें फॉलो

चुकंदर हो सकता है Liver Problems का अचूक इलाज, पोषण से भरपूर और इम्यूनिटी बढ़ाने में भी फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Healthy Habits: दिल को हमेशा हेल्दी रखकर बीमारियों से बचाने के लिए इन 5 हार्ट हेल्दी हैबिट्स को करें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------