होम »  weight loss & nbsp;»  एक्सपर्ट से जानें वेट लॉस के दौरान होने वाली 2 गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

एक्सपर्ट से जानें वेट लॉस के दौरान होने वाली 2 गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

सुश्री दिवेकर ने कहा कि ये गलतियां वास्तव में टालने लायक हैं क्योंकि वे वजन घटाने और हेल्दी लाइफ में बाधा डालती हैं.

एक्सपर्ट से जानें वेट लॉस के दौरान होने वाली 2 गलतियां, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

एक डेली वर्कआउट रूटीन को सजा में न बदलें.

हेल्दी लाइफ जीना, वजन कम करना हर किसी की तलाश होती है लेकिन अक्सर हम हेल्दी जीवन के साथ वजन घटाने को मिलाते हैं. हमेशा ऐसा नहीं होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि वे दो अलग-अलग विचार हैं और वजन घटाने की जरूरत केवल उन लोगों के लिए है जो अपने वर्तमान वजन से असहज महसूस करते हैं और क्विक रिजल्ट के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने कहा कि नए साल में जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, हमें कुछ स्वास्थ्य संबंधी गलतियों से बचना चाहिए. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने अपने दो सहयोगियों से बात की, जिन्होंने वजन कम करते समय एक-एक गलती की जो लोग अक्सर रूप से करते हैं.

सुश्री दिवेकर ने कहा कि ये गलतियां वास्तव में टालने लायक हैं. गजल फर्निचरवाला और नगमा नूरानी से जुड़ने से पहले पोषण विशेषज्ञ ने कहा, "आपकी फैट-लॉस जर्नी और फिटनेस यात्रा में देरी करने के अलावा, आपको वंचित और दुखी (उदास) और परेशान महसूस करने के अलावा, वे किसी अन्य उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं."

थायराइड विकार से महिलाओं को क्या समस्याएं होती है? लक्षण, फैक्ट्स के साथ जानें सब कुछ


यहां 2 वेट लॉस मिस्टेक्स हैं:

1. सिटिंग अनसस्टेनेबल गोल्स

31 दिसंबर, 2021 और 1 जनवरी, 2022 के बीच, लोग ऐसे अस्थिर लक्ष्य निर्धारित करना शुरू कर देते हैं जिनके अप्राप्त होने की सबसे अधिक संभावना होती है. जबकि हम नए साल की पूर्व संध्या को धूमधाम से मनाते हैं, हम उस उत्साह को नए साल में ले जाते हैं और अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित करते हैं. वजन कम करने के लिए हम अपनाते हैं - कभी-कभी अत्यधिक उपाय, जैसे कि रोटियां और वसा खाना कम करना. एक नियमित कसरत व्यवस्था सजा में बदल जाती है. अधिक से अधिक, हम फरवरी तक इसका पालन करने की संभावना रखते हैं और मार्च तक हम एक वर्ग में वापस आ जाते हैं और अप्रैल में, हम खुद को आकार में दोगुना पाते हैं. इसलिए, लंबी अवधि के लिए एक सस्टेनबल अप्रोच अपनाएं. लोकल, मौसमी और पारंपरिक खाएं.

2. पारंपरिक व्यंजनों को अस्वीकार न करें

जब हम वजन घटाने के कार्यक्रम पर होते हैं, तो हम अपने माता-पिता और दादा-दादी द्वारा हमें दिए जाने वाले ज्यादातर फूड्स को यह कहते हुए खारिज कर देते हैं कि "यह चीनी से भरे, जो वसा में समृद्ध है. हमें ऐसा करना बंद कर देना चाहिए और इसके बजाय, सम्मान करना चाहिए. पारंपरिक व्यंजनों पर ध्यान दें और जानें कि उन्हें कैसे बनाया जाता है और उनका पूरा आनंद लें.

केला खाने के इन अद्भुत फायदों की अनदेखी करेंगे तो पछताएंगे! वजन बढ़ाने के लिए किस समय खाना चाहिए केला?

यहां वीडियो देखें:

सुश्री दिवेकर नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अच्छे स्वास्थ्य के लिए टिप्स शेयर करती हैं.

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये है Tulsi Kadha बनाने का आसान तरीका, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन समस्याओं को दूर रखने में करेगा चमत्कार

लटकती पेट की चर्बी और Body Fat घटाने के लिए बेस्ट डाइट चार्ट तलाश रहे हैं, यहां है हफ्तेभर का Diet Plan


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin B3 क्यों जरूरी है? जानें फायदे, फूड सोर्सेज और डेली कितना करना चाहिए सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -