होम »  weight loss & nbsp;»  Exercise For Metabolism: बेहतर मेटाबॉलिज्म तेजी से घटाता है बॉडी फैट, इन 3 तरीकों से बढ़ाएं कैलोरी बर्न करने की शक्ति!

Exercise For Metabolism: बेहतर मेटाबॉलिज्म तेजी से घटाता है बॉडी फैट, इन 3 तरीकों से बढ़ाएं कैलोरी बर्न करने की शक्ति!

Metabolism Booster For Weight Loss: एक धीमा मेटाबॉलिज्म समय के साथ बहुत परेशानी पैदा कर सकता है, लेकिन सौभाग्य से स्वाभाविक रूप से मेटाबॉलिज्म को गति देने के बहुत सारे तरीके हैं. अगर आप तेजी से वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो आपको अपनी दिनचर्या में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो मेटबॉलिज्म (Metabolism) को तेजी से बढ़ाएं.

Exercise For Metabolism: बेहतर मेटाबॉलिज्म तेजी से घटाता है बॉडी फैट, इन 3 तरीकों से बढ़ाएं कैलोरी बर्न करने की शक्ति!

Metabolism And Weight Loss: वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म का तेज होना काफी जरूरी है.

खास बातें

  1. लो मेटाबॉलिज्म कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है.
  2. मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें.
  3. तेज मेटाबॉलिज्म एक्स्ट्रा फैट घटाने में मदद कर सकता है.

How To Speed Up Metabolism: एक धीमा मेटाबॉलिज्म समय के साथ बहुत परेशानी पैदा कर सकता है, लेकिन सौभाग्य से स्वाभाविक रूप से मेटाबॉलिज्म को गति (Speed Up Metabolism) देने के बहुत सारे तरीके हैं. अगर आप तेजी से वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो आपको अपनी दिनचर्या में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जो मेटबॉलिज्म (Metabolism) को तेजी से बढ़ाएं. एक बेहतर मेटाबॉलिज्म पेट की चर्बी (Belly Fat) को गायब करने में मदद कर सकते हैं. जब भी वजन घटाने (Weight Loss) की बात आती है तो सबसे पहले मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने की सलाह दी जाती है, क्योंकि तेज मेटाबॉलिज्म ही आपकी पेट और कमर की चर्बी (Belly And Waist Fat) को घटा सकता है. वजन कम करने में मदद करने का एक तरीका यह है कि आप अपने चयापचय को स्वाभाविक रूप से तेज करें और ये 3 आसान से टिप्स आपको मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने (Increase Metabolism) में मदद कर सकते हैं. मेटाबॉलिज्म की एक बेहतर दर आपको वजन कम कम करने में मदद कर सकती है.

घने बाल पाने के लिए गजब के हैं ये 6 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से घने होंगे बाल!

वजन कम करने के लिए ऐसे बढ़ाएं मेटाबॉलिज्म | Increase Metabolism In Such A Way To Lose Weight



1. तेज वर्कआउट करें



वर्कआउट करने से आपको मेटाबॉलिजम में सुधार करने में मदद मिल सकती है. साथ ही यह आपकी एक्स्ट्रा कैलोरी को भी जला सकती है. वर्कआउट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वर्कआउट को किसी भी प्रकार के उपकरणों का उपयोग करके कहीं भी किया जा सकता है. आप घर ही कई तरह के वर्कआउट कर सकते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म रेट को काफी बढ़ावा दे सकते हैं. आप कार्डियो, पिलाटे आदि कर सकते हैं.

कई फायदों से भरी हल्दी को सर्दियों में न करें नजरअंदाज, जान लें इस्तेमाल का तरीका और पाएं ये कमाल के लाभ!

kd5vi3vgMetabolism And Weight Loss: पेट की चर्बी घटाने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए रोजाना करें वर्कआउट 

2. डाइट में शामिल करें प्रोटीन

माना जाता है कि प्रोटीन का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बेहतर किया जा सकता है. प्रोटीन का सेवन करने से आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा मिल सकता है. आपके भोजन में पोषक तत्वों को पचाने, अवशोषित करने और संसाधित करने के लिए आवश्यक अतिरिक्त कैलोरी को जलाने के लिए मेटाबॉलिज्म तेज होना जरूरी है. अगर आप रोजाना डाइट में प्रोटीन को शामिल करते हैं तो आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्प्राप्ति के लिए जरूरी होता है.

रोजाना इन 6 एक्सरसाइज को करने से बढ़ेगा आपका स्टेमिना, थकान भी नहीं करेगी परेशान!

3. कॉफी, ग्रीन टी और खूब पानी पिएं

कॉफी और चाय में पाया जाने वाला कैफीन मेटाबॉलिज्म को काफी बढ़ा सकता है. हर कोई एक ही तरह से कैफीन पर प्रतिक्रिया नहीं करता है और यह भी सिफारिश की जाती है कि एक दिन में कई कप कॉफी न पिएं. ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कम होती है इसलिए कॉफ़ी और ग्रीन टी के सेवन से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं. अधिक पानी पीने से भी चयापचय में सुधार हो सकता है. सर्वोत्तम परिणामों के लिए अधिक रेशेदार भोजन के साथ पानी की खपत को बढ़ाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में ये 5 सुपरफूड्स फेंफडों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए हैं जबरदस्त, डाइट में कर दें शामिल!

Pregnancy: 30 साल के बाद मां बनने वाली महिलाओं को पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें!

अपनी किडनी को हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Health Tips: सर्दी और खांसी से छुटकारा पाने के लिए प्याज और लहसुन के साथ ये 5 आसान उपाय हैं कारगर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -