होम »  weight loss & nbsp;»  Fruits For Burning Fat: अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये 5 फल, फैट घटाने में कर सकते हैं मदद

Fruits For Burning Fat: अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये 5 फल, फैट घटाने में कर सकते हैं मदद

Fruits That Help In Weight Loss: वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी मानी जाती है. डाइट में फलों को शामिल कर न आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं बल्कि वजन को भी कम कर सकते हैं.

Fruits For Burning Fat: अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें ये 5 फल, फैट घटाने में कर सकते हैं मदद

मोटापे की समस्या से शरीर बेडोल हो जाता है जो हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करता है.

खास बातें

  1. डाइट में फलों को शामिल कर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं.
  2. कीवी का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.
  3. पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है.

Fruits For Weight Loss In Winter: वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी मानी जाती है. डाइट में फलों को शामिल कर न आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं बल्कि वजन को भी कम कर सकते हैं. वजन बढ़ने का मुख्य कारण लाइफस्टाइल और खानपान है. समय से खाना न खाना, खाने में फास्ट फूड का अधिक सेवन करना, चिंता आदि वजन बढ़ने के कारण हो सकते हैं. मोटापे की समस्या से शरीर बेडोल हो जाता है जो हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करता है इतना ही नहीं ये कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो वेट लॉस करने वाले इन फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं. 

वजन घटाने में मदद करने वाले फूड्स | Foods That Help In Weight Loss


1. सेब

सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेब में मौजूद पॉलीफिनोल्स के कारण इसमें एंटीओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

2. कीवी

कीवी एक खट्टा फल है कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, कीवी का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. कीवी से वजन को कम ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ाया जा सकता है. 

3. पपीता

पपीते को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता हैं. पपीता और पपीता के जूस में मौजूद एंटीओबेसिटी गुण वजन घटाने में मदद कर सकता है.

4. आड़ू

आड़ू एक ऐसा फल है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ फेनोलिक कंपाउंड और कैरोटीनॉयड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. नाशपाती

नाशपाती फाइबर से भरपूर होता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. नाशपाती के रोजाना सेवन से बढ़े हुए वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

Fact Check: क्या ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है Aspidosperma Q? डॉक्टर से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

घी के साथ काली मिर्च खाने से होते हैं आपको ये 7 जबरदस्त फायदे, सुबह खाली पेट खाएं तो बेहतर

बार-बार होने वाले गर्भपात के पीछे हो सकती है यह वजह, एक्‍सपर्ट से जानें इसके कारण और बचाव

तेजी से कम करना है वजन, तो लें एलोवेरा करेगा मदद, कम होगी पेटी की चर्बी और अतिरिक्‍त वसा से मिलेगा छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Diet: सर्दियों में खट्टे फल खाने की सलाह क्यों दी जाती है? क्या है इसके पीछे का राज, यहां किया गया है खुलासा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -