होम »  weight loss & nbsp;»  Weight Loss के लिए एक सस्टेनेबल डाइट प्लान फॉलो करने के 2 सबसे जरूरी और आसान नियम

Weight Loss के लिए एक सस्टेनेबल डाइट प्लान फॉलो करने के 2 सबसे जरूरी और आसान नियम

पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपडेट शेयर किया है, जिसमें एक सस्टेनेबल डाइट फॉलो करने के दो तरीके सुझाए गए हैं.

Weight Loss के लिए एक सस्टेनेबल डाइट प्लान फॉलो करने के 2 सबसे जरूरी और आसान नियम

Weight Loss: दो नियमों में से एक है हमेशा खुश रहना और डाइट संबंधी तनाव नहीं लेना.

इस महामारी के कारण ज्यादातर लोग अपने घरों के अंदर बैठकर अस्वास्थ्यकर भोजन कर रहे थे और व्यायाम से परहेज कर रहे थे. इसके परिणामस्वरूप हम में से कई लोगों का वजन बढ़ गया है. जैसा कि दुनिया के कई हिस्सों में महामारी कम हो रही है, वास्तविकता हमारे सामने आ गई है कि हमें एक्स्ट्रा फैट को घटाने की जरूरत है. लोग हेल्थ एक्सपर्ट्स के कई टिप्स और सुझावों का सहारा ले रहे हैं. सबसे प्रमुख तरीकों में से दो हैं नियमित रूप से वर्कआउट करना और अनुशासित डाइट प्लान फॉलो करना. जबकि डाइटिंग एक अच्छा तरीका है, बहुत से लोग शिकायत करते हैं कि डाइट प्लान को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है.

पाचन तंत्र की पावर बढ़ाने के लिए इन 12 तरीकों से करें पेट को साफ, जो आसान लगे वो तरीका अपना लें


तो, हम अपने डाइट प्लान्स को कैसे टिकाऊ बना सकते हैं? न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपडेट शेयर किया है, जिसमें इसे करने के दो तरीके बताए गए हैं. एक वह कहती हैं हमेशा मजे करना और डाइट संबंधी तनाव नहीं लेना है. दूसरा नियम पहले का पालन करना है..


A post shared by Nmami (@nmamiagarwal)

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि डाइट प्लान्स पर जोर देने से मदद नहीं मिलती है.

एक अच्छा डाइट प्लान वह है जिसमें विटामिन, प्रोटीन, खनिज, वसा और कार्बोहाइड्रेट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा हो. एक को दूसरे के ऊपर चुनना उचित नहीं है.

हाल ही में नमामी अग्रवाल ने बिना स्ट्रेस लिए साल भर हेल्दी रहने के उपाय सुझाए थे. उन्होंने ऐसा करने के लिए 5 टिप्स शेयर किए थे. वो हैं:

Tadasana Yoga करने के 7 अद्भुत फायदे, हाइट बढ़ाने में भी कारगर, जानें परफॉर्म करने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

1) कोई संकल्प नहीं: कोई टारगेट निर्धारित न करें. ऐसा करने से आपका दिमाग सीमित हो जाएगा और इससे आगे न देखने के लिए एक सीमा बन जाएगी.

2) सरल चीजें आजमाएं: उदाहरण के लिए हेल्दी फूड्स खाएं और अपनी डेली डाइट में लो शुगर और सोडियम शामिल करें.

3) रैन्बो डाइट: यह आपकी प्लेट पर कई प्रकार के फूडस की मांग करता है, जिसमें कई रंगों की सब्जियां और फल शामिल हैं.

4) फिजिकल एक्टिविटी: अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में हैं जहां अभी भी लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध है, तो अपने घर के चारों ओर घूमने का प्रयास करें. कुछ वसा और कार्ब्स को बर्न कर करने पर ध्यान दें.

पीली लंबी Fish Oil की गोलियां क्यों खाते हैं लोग? क्या वाकई स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है Omega-3, यहां जानें

5) हेल्थ चेकअप: समय-समय पर हेल्थ चेकअप के लिए जाएं, यह इस बात से अपडेट रहने में मदद करता है कि शरीर क्या मांग करता है और आपको कहां अधिक मेहनत करने की जरूरत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -