होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Myths About Vegetarian: अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपको 4 आम बातों पर बिल्कुल भी यकीन नहीं करना चाहिए

Myths About Vegetarian: अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपको 4 आम बातों पर बिल्कुल भी यकीन नहीं करना चाहिए

Debunking Vegetarian Myths: अब समय आ गया है कि लोग इस फैक्ट को स्वीकार करें कि एक शाकाहारी होने के लिए कुछ त्याग नहीं करना पड़ेगा. यह एक व्यक्तिगत पसंद है. ऐसे में यहां कुछ ऐसी बातें हैं जिनपर शाकारियों को विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

Myths About Vegetarian: अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपको 4 आम बातों पर बिल्कुल भी यकीन नहीं करना चाहिए

Myths About Vegetarian:

क्या आप शाकाहारी हैं? यह सवाल आपकी हर बातचीत का हिस्सा रहा होगा. शाकाहारी होना आसान है, लेकिन इसके बारे में लोग जो बेहूदा सवाल करते हैं और हंगामा करते हैं, वह स्थिति को मुश्किल बना देता है. मांस की बजाय हरी सब्जियां चुनने से आपका एनर्जी लेवल कम नहीं होगा और न ही यह आपको कुपोषित बनाएगा. अब समय आ गया है कि लोग इस फैक्ट को स्वीकार करें कि एक शाकाहारी होने के लिए कुछ त्याग नहीं करना पड़ेगा. यह एक व्यक्तिगत पसंद है. ऐसे में यहां कुछ ऐसी बातें हैं जिनपर शाकारियों को विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

पेट की गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के 6 अद्भुत और आसान घरेलू उपचार, पाएं तुरंत राहत



यहां कुछ मिथ्स हैं जिनपर शाकाहारियों को भरोसा नहीं करना चाहिए-



1. आप हमेशा स्लिम रहेंगे

लोगों को यह समझने की जरूरत है कि शाकाहारी होने का मतलब यह नहीं है कि आपको हमेशा स्लिम और फिट रहना है. चिप्स, नाचोस, पिज्जा, पास्ता और बहुत कुछ से लेकर आपके पास जंक का अपना स्टॉक है.

2. मांस प्रेमी होने का सुख आपको कभी अनुभव नहीं होगा

शाकाहारी भोजन करना व्यक्तिगत पसंद है. आपको लगातार लोगों को यह बताना होगा कि आप किसी अंधविश्वास के कारण अपने भोजन का त्याग नहीं कर रहे हैं. आप अपनी पसंद से शाकाहारी होना पसंद करते हैं!

इस सर्दी में Back Pain और जकड़न से छुटकारा दिला सकती हैं ये 6 Yoga Stretching, बढ़ेगी आपकी फ्लेसिबिलिटी

3. आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है

सबसे पहले लोगों को अपने तथ्य सही करने होंगे. भारतीय भोजन प्रोटीन से भरा होता है और ज्यादातर शाकाहारी होता है. इसलिए, कम पौष्टिक आहार लेने के लिए एक शाकाहारी को ताना मारना सरासर मूर्खता है.

4. आपके बच्चों की ग्रोथ के लिए मांस जरूरी है

किसने कहा कि बच्चों के समुचित विकास के लिए मांस अनिवार्य है? यह एक मिथक है जिसे वर्षों से माना जाता रहा है। पौधों से प्राप्त प्रोटीन उतना ही अच्छा होता है जितना कि मांस से प्राप्त प्रोटीन। प्रोटीन के स्तर में कोई अंतर नहीं है। हरी सब्जियां खाने से बच्चे समान रूप से फिट होंगे और उनका उचित विकास होगा.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या पीरियड्स के दौरान ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए? जानें और किन चीजों से करना चाहिए परहेज

रात को सोने से इन 5 चीजों की चाय पीने से कम हो सकती है पेट की चर्बी, तोंद से मिलेगा छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फैमिली प्लानिंग से पहले कराएं ये टेस्ट, क्यों और कितना जरूरी है एक्सपर्ट से जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -