होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  30 की उम्र से पहले हर किसी को कर लेने चाहिए ये 5 काम, फिटनेस के साथ मिलेगा सेहत का खजाना!

30 की उम्र से पहले हर किसी को कर लेने चाहिए ये 5 काम, फिटनेस के साथ मिलेगा सेहत का खजाना!

Things Before Age Of 30: 20 से 30 साल की उम्र हमारी लाइफ सबसे ज्यादा जरूरी होती है. या कहें कि 30 साल से कम की उम्र का असर हमारी पूरी जिंदगी पर पड़ता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है जिम्मेदारियों का बोझ हमारे ऊपर लगातार आने लगता है और 30 साल की एज में हम जिम्मेदारियों से घिर जाते हैं और खुद के स्वास्थ्य की और ध्यान ही नहीं दे पाते हैं.

30 की उम्र से पहले हर किसी को कर लेने चाहिए ये 5 काम, फिटनेस के साथ मिलेगा सेहत का खजाना!

Things Before Age Of 30: 30 साल की उम्र से पहले कर लें ये 5 काम

खास बातें

  1. 30 की उम्र से पहले कर लेने चाहिए ये 5 काम.
  2. 30 साल के बाद न हो पछतावा नजरअंदाज न करें.
  3. जानें कौन से हैं वह पांच काम जो 30 से पहले कर लेने चाहिए.

Things Before Age Of 30: 20 से 30 साल की उम्र हमारी लाइफ सबसे ज्यादा जरूरी होती है. या कहें कि 30 साल से कम की उम्र का असर हमारी पूरी जिंदगी पर पड़ता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है जिम्मेदारियों का बोझ हमारे ऊपर लगातार आने लगता है और 30 साल की एज में हम जिम्मेदारियों से घिर जाते हैं और खुद के स्वास्थ्य की और ध्यान ही नहीं दे पाते हैं. ऐसे में 30 की उम्र से पहले कुछ काम कर लिए तो आपको जिंदगी भर खुद पर गर्व महसूस होगा साथ ही आप हमेशा फिट और हेल्दी रह सकते हैं. उसे उम्र के हर पड़ाव पर एक अलग भूमिका में रहकर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. जिंदगीभर हम जिम्मेदारियों के तले तबे रहते हैं और जब खुद के लिए वक्त मिलता है तो उम्र की सीमाएं आड़े आ जाती हैं. ऐसे में 30 की उम्र से पहले ऐसे कौन से काम हैं जो आपको कर लेने चाहिए? यहां हम पांच ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं जो आपको 30 साल से पहले कर लेने चाहिए, जिससे आप हमेशा स्वस्थ भी रह सकते हैं.

कोरोना वायरस से बचने के लिए कैटरीना कैफ ने दी सलाह, इन 6 बातों का रखें खास ध्यान! 

वज्रासन कब्ज से राहत दिलाने, वजन घटाने, पाचन बेहतर करने के साथ डायबिटीज को करता है कंट्रोल!



1. खुद को फिट रखें

20 से 25 साल की उम्र में स्वास्थ्य के साथ की गई गलतियां आपके लिए बाद में नुकसानदायक हो सकती हैं. 20 से 25 साल की उम्र इंसान के लिए काफी जरूरी होती है. इस दौरान आपको खुद को फिट रखने की जरूरत है. इस समय की लापरवाही बाद में हानिकारक साबित हो सकती है.



2. स्ट्रेस को न होने दें हावी

इस एज में स्ट्रेस लेने से आफको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. स्वास्थ्य से लेकर मानसिक चीजों परेशानियों के शिकार हो सकते हैं. अगर आप स्ट्रेस फ्री रहेंगे तो आपको बीमारियां होने की आशंका कम होगी. इसलिए स्ट्रेस को खुद पर हावी न होने दें. जरूरी है कि स्ट्रेस पर काबू पाएं और खुलकर जीने की कला सीखें. इससे आपके अंदर और आत्मविश्वास का संचार होगा.

वज्रासन कब्ज से राहत दिलाने, वजन घटाने, पाचन बेहतर करने के साथ डायबिटीज को करता है कंट्रोल!

Coronavirus In India: कोरोनोवायरस से बचाव करने में हैंड सैनिटाइजर कितने प्रभावी हैं? जानें डॉक्टर्स ने क्या कहा!

oc4pjp5अगर 30 साल से पहले नहीं किए ये काम तो स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की प्रोटीन से भरपूर क्वीनोवा <i>खिचड़ी</i> जैसा मील न मिलेगा दोबारा!

3. लाइफ प्लानिंग करना जरूरी

यह एज ऐसी होती है कि अगर आपने इस एज में फ्यूचर के लिए प्लानिंग नहीं की तो आपको आगे दिक्कतें आ सकती हैं. अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं और अपनी मेहनत से आपने पैसे कमाए हैं तो आपके लिए ये बेहतर होगा कि आप उन पैसों से अपने लिए कोई खास चीज खरीदें. आप इससे कोई कार या अपार्टमेंट खरीद सकते हैं या फिर कुछ और खास चीज. कुछ ऐसा करें जिससे आपको खुद पर गर्व महूसस हो.

4. जिंदगी में नया करते रहें

हेल्दी रहने के लिए जिंदगी में हमेशा कुछ न कुछ नया करने की जरूरत है. ऐसे में न सिर्फ लाइफ को स्टेबल कर सकते हैं बल्कि खुद के स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को भी हेल्दी बनाए रख सकते हैं. नया करने की जरूर जीवन में कुछ रोमांचक चीजें करना भी जरूरी है. आप अगर अपने आपको ऐसा कुछ करने का चैलेंज देंगे और उसे निभाएंगे तो ये आपको ऊर्जा से भर सकता है.

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की प्रोटीन से भरपूर क्वीनोवा <i>खिचड़ी</i> जैसा मील न मिलेगा दोबारा!

दूध में एक चम्‍मच अश्वगंधा मिलाकर पीने से तेजी से कम होगा वजन और पेट की चर्बी, जानें कैसे घटेगा Body Fat!

5. गलत आदतों को छोड़ें

20 से 30 के बीच वाली एज में कुछ लोग गलत आदतों के शिकार हो जाते हैं चाहे वह गलत खानपान हो, अनियमित दिनचर्या हो या किसी बीमारी को नजरअंदाज करना. आपको जिंदगी में अच्छी आदतों को लेकर चलना है. इससे आपका स्वास्थ्य हमेशा आपका साथ देगा.

और खबरों के लिए क्लिक करें

वजन कैसे घटाएं? तेजी से वजन कम करेंगी ये 5 चीजें, आज ही करें Diet में शामिल

डायब‍िटीज और किडनी रोग? जानें डायलिसिस के मरीज कैसे कंट्रोल करें Blood Sugar Level

बार-बार फेशियल कराना पड़ सकता है भारी, नेचुरल ग्लो खोने के साथ हो सकती हैं स्किन की ये समस्याएं!

वजन घटाने के लिए एक घंटा एक्सरसाइज करना काफी नहीं, जानें फिटनेस के लिए एक दिन में कितनी सीढ़ियां चढ़ें?

महिलाओं के बाल झड़ने के ये होते हैं टॉप 5 कारण! जानें बालों का झड़ना कैसे रोकें?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एसिडिटी के लिए रामबाण इलाज हैं ये तीन योगासन, चुटकियों में हवा होगी पेट की गैस! जानें आसन करने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -