होम »  लिविंग हेल्दी »  Protein-Rich Khichdi: शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की प्रोटीन से भरपूर क्वीनोवा <i>खिचड़ी</i> जैसा मील न मिलेगा दोबारा!

Protein-Rich Khichdi: शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की प्रोटीन से भरपूर क्वीनोवा खिचड़ी जैसा मील न मिलेगा दोबारा!

Khichdi Health Benefits: बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने एक ऐसी हेल्दी खिचड़ी रेसिपी शेयर की है जो आपका वजन घटाने में भी फायदेमंद है! यह पौष्टिक क्विनोआ खिचड़ी (Quinoa Khichdi) आपके वजन कम (Weight Loss) करने वाले आहार का एक हिस्सा हो सकती है.

Protein-Rich Khichdi: शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की प्रोटीन से भरपूर क्वीनोवा <i>खिचड़ी</i> जैसा मील न मिलेगा दोबारा!

Khichdi Benefits: क्विनोवा प्रोटीन से भरपूर फूड होता है.

खास बातें

  1. क्विनोवा खिचड़ी के लिए शिल्पा शेट्टी की रेसिपी वीडियो देखें.
  2. क्विनोवा खिचड़ी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी मानी जाती है.
  3. आपको भी शिल्पा शेट्टी की इस क्विनोवा रेसिपी को ट्राई करना चाहिए.

Benefits Of Khichdi: बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने एक ऐसी हेल्दी खिचड़ी रेसिपी शेयर की है जो आपका वजन घटाने में भी फायदेमंद है! खिचड़ी एक इंडियन डिश (Indian Dish) है जिससे आप भाग नहीं सकते हैं. यह एक ऐसी डिश है जो जो किसी न किसी बहाने आपके सामने आ ही जाती है. बीमारी से उबरने (Recover From Illness) में आपकी मदद करने से लेकर आपको रोजाना दाल (Daily Dals) और सब्ज़ियों से छुट्टी देने तक, आप कभी भी खिचड़ी खाने से चूक नहीं सकते. इस डिश के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी पूरी अमीनो एसिड (Amino Acid) प्रोफाइल है और यह प्रोटीन (Protein) से भरपूर है. घी के साथ बनाई गई खिचड़ी एक पौष्टिक (Nutritious) और प्रोटीन से भरपूर भोजन का विकल्प हो सकती है.

आमतौर पर खिचड़ी दाल और चावल के साथ बनाई जाती है, लेकिन आप चावल को क्विनोआ (एक स्टार्च कार्ब अनाज) एक प्रोटीन और फाइबर युक्त अनाज से बदल सकते हैं.


i5l7bnq8Khichdi Recipe: खिचड़ी स्वाद और न्यूट्रिशियन की हेल्दी डिश होती है

दूध में एक चम्‍मच अश्वगंधा मिलाकर पीने से तेजी से कम होगा वजन और पेट की चर्बी, जानें कैसे घटेगा Body Fat!

Quinoa Khichdi: जानें क्वीनोवा खिचड़ी बनाने की विधि | How To Make Quinova Khichdi

इंस्टाग्राम पर अपनी हालिया पोस्ट में, एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra) ने एक हेल्दी क्विनोवा खिचड़ी के बारे में बात की  वीडियो में शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) कहती हैं."क्विनोआ वर्तमान समय में सबसे लोकप्रिय हेल्दी खाद्य पदार्थों में से एक है. यह लस मुक्त है और इसमें अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है,"

- क्विनोआ खिचड़ी तैयार करने के लिए, आपको क्विनोआ (1 कप) और पीला मूंग (1/2 कप) भिगोने की जरूरत है. तीन से चार सीटी के लिए उन्हें 3½ कप पानी और वेजिटेबल स्टॉक क्यूब के साथ प्रेशर कुकर में पकाएं.

- फ्रेंच बीन्स, फूलगोभी और गाजर (सभी एक कप) को स्टीम करें और एक तरफ रख दें.

- अब, एक पैन लें और उसमें 1 टीस्पून घी डालें. जीरा (जीरा) और राई (सरसों के बीज) (1/2 छोटा चम्मच), एक चुटकी हिंग (हींग), करी पत्ता (8-10), बारीक कटा अदरक और लहसुन (1 बड़ा चम्मच), बारीक कटा हुआ मध्यम आकार का प्याज (1), हरी मटर (1 कप) के साथ सभी उबली हुई सब्जियां डालें.

- मसालों में आप अपने स्वाद के अनुसार हल्दी और लाल मिर्च पाउडर (प्रत्येक में 3/4 टीस्पून) और नमक मिला सकते हैं. अब इस पैन में पकी हुई क्विनोआ और दाल की खिचड़ी डालें और अच्छी तरह से हिलाएं.

- धनिया पत्ती (1/2 कप) डालें और अच्छी तरह से हिलाएं. एक कटोरे में पलटे और बारीक कटा हुआ टमाटर (1/2) के साथ गार्निश करें. गार्निशिंग के लिए, आप घी में तली हुई हरी मिर्च (3) के ताजे धनिया पत्ते भी मिला सकते हैं.

यह पौष्टिक क्विनोआ खिचड़ी आपके वजन कम करने वाले आहार का भी हिस्सा हो सकती है. इसलिए, अगर आप अपने रोज़मर्रा के भोजन से ऊब चुके हैं और होंठों को नोंक-झोंक करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उबाऊ खाने से छुटकारा पाने की यह एक कोशिश हो सकती है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता

और खबरों के लिए क्लिक करें

वजन घटाने के लिए एक घंटा एक्सरसाइज करना काफी नहीं, जानें फिटनेस के लिए एक दिन में कितनी सीढ़ियां चढ़ें?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------