होम »  लिविंग हेल्दी »  Headache Home Remedies: सिरदर्द करता है अक्सर परेशान, तो ये 6 नेचुरल उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत!

Headache Home Remedies: सिरदर्द करता है अक्सर परेशान, तो ये 6 नेचुरल उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत!

Home Remedies Of Headache: यहां सिरदर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है. ये घरेलू उपचार (Home Remedy) सिरदर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं, या कम से कम उनकी गंभीरता और अवधि को कम कर कर सकते हैं.

Headache Home Remedies: सिरदर्द करता है अक्सर परेशान, तो ये 6 नेचुरल उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत!

How Relieve Headaches: प्राकृतिक उपचार सिर दर्द को कम करने के लिए एक दवा-मुक्त तरीका है

खास बातें

  1. सिरदर्द की समस्या से लड़ने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं.
  2. इसेंसियल ऑयल का इस्तेमाल कर सिरदर्द से राहत दे सकती हैं.
  3. यहां सिरदर्द से राहत पाने के 6 घरेलू उपाय हैं.

How Relieve Headaches Naturally: आजकल की भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल में सिरदर्द एक आम समस्या बनकर उभरा है. सिरदर्द के कई कारण है. कई लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है और अक्सर सिरदर्द से जूझते हैं, लेकिन आप इसको कैसे ट्रीट करते हैं. जब सिरदर्द होता है तो हम उस तेज से छुटकारा पाने के लिए कुछ भी करने को तैयार होते हैं. हालांकि सिरदर्द के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies Of Headache) फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन की लोगों को इन नुस्खों के बारे में जानकारी नहीं होती है. सिरदर्द का इलाज करने के लिए ज्यादातर लोग सिरदर्द की दवाइयां खाते हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार सिर दर्द को कम करने के लिए एक दवा-मुक्त तरीका है. ये घरेलू उपचार सिरदर्द को रोकने में मदद कर सकते हैं, या कम से कम उनकी गंभीरता और अवधि को कम कर कर सकते हैं. यहां सिरदर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताया गया है...

बालों की ग्रोथ के लिए जबरदस्त हैं ये 6 घरेलू नुस्खे, आज से ही अपनाएं और तेजी से बढ़ाएं अपने बाल!

सिरदर्द से राहत पाने के कारगर घरेलू उपचार | Effective Home Remedies To Get Relief From Headache


1. खूब पानी पिएं

अगर आपको लग रहा कि पानी सिर्फ आपको हाइड्रेट करता है और इसका सिरदर्द से कोई ताल्लुक नहीं है तो आप गलत हो सकते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीनी से सिरदर्द की समस्या से मुक्ति मिल सकती है. डिहाइड्रेशन के कारण आपको सिरदर्द हो सकता है. निर्जलित होना एकाग्रता को बिगाड़ सकता है और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है, जिससे आपके लक्षण और भी बदतर हो सकते हैं.

डायबिटीज में इन कारणों पर रखें नजर, यहां हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अद्भुत घरेलू उपचार!

drinking waterHow Relieve Headaches: कई बार डिहाइड्रेशन भी सिरदर्द का कारण बन सकता है

2. मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स खाएं

मैग्नीशियम शरीर में अनगिनत कार्यों को करने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है, जिसमें रक्त शर्करा नियंत्रण और तंत्रिका संचरण शामिल है. दिलचस्प रूप से, मैग्नीशियम को सिरदर्द के लिए एक सुरक्षित, प्रभावी उपाय भी दिखाया गया है. हालांकि, मैग्नीशियम की खुराक लेने से कुछ लोगों में दस्त जैसे पाचन दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए सिरदर्द के लक्षणों का इलाज करते समय छोटी खुराक से शुरू करना सबसे अच्छा है.

सर्दियों में सभी को जरूर करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, हर मर्ज के लिए हैं रामबाण; आज से ही करें सेवन!

3. शराब को सीमित करें

जबकि एक मादक पेय अधिकांश लोगों में सिरदर्द का कारण नहीं हो सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि शराब उन लोगों में से एक तिहाई को माइग्रेन ट्रिगर कर सकती है जो लगातार सिरदर्द का अनुभव करते हैं. शराब भी कई लोगों में तनाव और क्लस्टर सिरदर्द पैदा करने के लिए दिखाया गया है. यह एक वैसोडिलेटर है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है और रक्त को अधिक स्वतंत्र रूप से बहने देता है.

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए सबसे खराब हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही न करें इनका सेवन!

4. हिस्टामाइन में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें

हिस्टामाइन शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक रसायन है जो प्रतिरक्षा, पाचन और तंत्रिका तंत्र में भूमिका निभाता है. यह कुछ खाद्य पदार्थों जैसे वृद्ध चीज, किण्वित भोजन, बीयर, शराब, स्मोक्ड मछली और ठीक मीट में भी पाया जाता है. अध्ययन से पता चलता है कि हिस्टामाइन का सेवन उन लोगों में माइग्रेन का कारण हो सकता है जो इसके प्रति संवेदनशील हैं.

5. इसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करें

इसेंशियल ऑयल अत्यधिक केंद्रित तरल पदार्थ होते हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के पौधों से सुगंधित यौगिक होते हैं. उनके कई चिकित्सीय लाभ हैं और सबसे अधिक अक्सर शीर्ष रूप से उपयोग किए जाते हैं, हालांकि कुछ को निगला जा सकता है. सिर दर्द होने पर पुदीना और लैवेंडर इसेंशियल ऑयल विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं.

पेट की चर्बी घटाने के लिए प्लांट-बेस्ड डाइट या कीटो डाइट दोनों में से कौन सी है बेस्ट? यहां जानें

6. एक हर्बल उपचार करें

फीवरफ्यू और छाछ सहित कुछ जड़ी बूटियां सिरदर्द के लक्षणों को कम कर सकती हैं. फीवरफ्यू एक फूल वाला पौधा है जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि 50-150 मिलीग्राम प्रति दिन की खुराक में बुखार की खुराक लेने से सिरदर्द की आवृत्ति कम हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कौन से फूड्स में पाया जाता है हेल्दी फैट? यहां जानें डाइट में Healthy Fat शामिल करने के फायदे

Milk Tea: चाय पीने के हैं शौकीन? क्या आप जानते हैं दूध वाली चाय पीने के फायदे और नुकसान?

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल न करने से इन 7 अंगों पर पड़ता है बुरा असर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल न करने से इन 7 अंगों पर पड़ता है बुरा असर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------