होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Surya Namaskar Vs Burpees: सूर्य नमस्कार और बर्पी कौन सा व्यायाम है ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के फायदे

Surya Namaskar Vs Burpees: सूर्य नमस्कार और बर्पी कौन सा व्यायाम है ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के फायदे

Surya Namaskar And Burpees: जब पूरे शरीर के व्यायाम के बारे में बात की जाती है, तो बर्पीज और सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar And Burpees) से बेहतर क्या हो सकता है, लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि सूर्य नमस्कार और बर्पी दोनों में कौन सा सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. यहां मिलेगा आपको इसका सही जवाब!

Surya Namaskar Vs Burpees: सूर्य नमस्कार और बर्पी कौन सा व्यायाम है ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के फायदे

Surya Namaskar Vs Burpees: यहां जानें सूर्य नमस्कार और बर्पी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में

खास बातें

  1. बर्पी और सूर्य नमस्कार दोनों व्यायाम हैं स्वास्थ्य के लिए कमाल!
  2. शरीर को टोंड और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए हैं फायदेमंद.
  3. जानें दोनों में से कौन सी एक्सरसाइज के ज्यादा फायदे!

Surya Namaskar Vs Burpees: हेल्दी और फिट रहने के लिए कसरत करने की सलाह दी जाती है. ज्यादातर लोग अपनी दिनचर्या में व्यायाम (Exercise) को अनिवार्य रूप से शामिल भी करते हैं. व्यायाम करने के फायदे (Benefits Of Exercising) कई होते हैं. इससे पूरी बॉडी के फ्लेसिबल और रोग मुक्त बनाया जा सकता है. व्यायाम करने के स्वास्थ्य लाभ (health Benefits Of Exercing) शायद बताने की जरूरत नहीं है. कई लोग एक ही एक्सरसाइज से पूरे शरीर और मांसपेशियों को की हेल्दी के लिए करना चाहते हैं. इससे न सिर्फ समय बचता है बल्कि एक ही व्यायाम से बॉडी के हर अंग को प्रभावी तरीके से हेल्दी रखने में भी मदद मिल सकती है.

ऐसी एक्सरसाइज में कई तरह के व्यायाम शामिल हो सकते हैं, जिनको एक से अधिक स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए किया जा सकता है. जब पूरे शरीर के व्यायाम के बारे में बात की जाती है, तो बर्पीज और सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar And Burpees) से बेहतर क्या हो सकता है,  लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि सूर्य नमस्कार और बर्पी दोनों में कौन सा सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.  

Diabetes से हैं परेशान? ब्लड शुगर लेवल और वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर व्यायाम!



ये दोनों बिना उपकरण के किए जाने वाले व्यायाम हैं जो शरीर की कई मुख्य मांसपेशियों को टारगेट करते हैं. एक प्रमुख योग आसन है और दूसरा एक घरेलू कसरत का एक अविश्वसनीय रूप है, लेकिन सवाल यह है कि कौन सा बेहतर है और जल्दी परिणाम देता है?

1. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)



सूर्य नमस्कार एक कम प्रभाव वाला व्यायाम (पारंपरिक संस्करण) है, जिसमें 12 शक्तिशाली योगासनों का क्रम शामिल है. सूर्य नमस्कार के प्रत्येक दौर में 2 सेट होते हैं और प्रत्येक सेट में 12 आसन शामिल होते हैं. सूर्य नमस्कार एक उत्कृष्ट कार्डियो व्यायाम है जो आपके शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है. इसे सबसे पहले सुबह खाली पेट किया जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समझना है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी के शुरुआती संकेत

ये होते हैं सूर्य नमस्कार करने के स्वास्थ्य लाभ | These are the health benefits of Surya Namaskar

- यह आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों प्रभावित करता है, जिससे आपको टोन्ड और लचीली मांसपेशियां मिलती हैं.
- सूर्य नमस्कार का अभ्यास नियमित रूप से आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है.
- यह योग आसन आपके ब्लड प्रेशर को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करने और अनियमित दिल की धड़कन की समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है.
- सूर्य नमस्कार न केवल आपके शरीर के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपके दिमाग के लिए भी अच्छा है. आपके तंत्रिका तंत्र पर इसका शांत प्रभाव पड़ता है, जो आपके मनोदशा को शांत करने में मदद कर सकता है.
- यह अनिद्रा के रोगियों के लिए आराम करने और तनाव मुक्त करने में भी लाभकारी हो सकता है.

6oo4v3c8Health Benefits Of Surya Namaskar: सूर्य नमस्कार आपके शरीर को टोंड करने के लिए जाना जाता है  

2. बर्पीज (Burpees)

दूसरी ओर, बर्पी एक उच्च-प्रभाव वाला व्यायाम है जो 4 बेसिक मूब्स से बना है. इसके लिए फास्ट बॉडी मूवमेंट की आवश्यकता होती है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. यह एक नो-इक्विपमेंट एक्सरसाइज भी है जिसे कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है. यहां बर्पीज (Burpees) करने के कुछ अद्भुत लाभ हैं.

हर गले का दर्द कोरोनावायरस नहीं! जानें बदलते मौसम में गले में दर्द की वजह और घरेलू नुस्खे

बर्पीज करने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Burpees

- बर्पी एक उच्च तीव्रता वाला व्यायाम है जो आपके पैरों, हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों में अपार शक्ति जोड़ता है.
- यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और आपको कम समय में बहुत सारी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.
- यह आपके धीरज को बढ़ाता है और मांसपेशियों के समन्वय में सुधार करता है.
- यह आपके फेफड़ों और हृदय की क्षमता में सुधार कर सकता है.

दोनों व्यायाम को करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

सूर्य नमस्कार और बर्पी दोनों अद्भुत फुल बॉडी एक्सरसाइज हैं. दोनों दिल के लिए अच्छे होते हैं और बहुत सारी कैलोरीज़ को बर्न करने में मदद करते हैं, लेकिन दोनों की अपनी सीमाएं हैं. बर्पी एक उच्च तीव्रता वाला व्यायाम है, जिसमें आपको जल्दी चलना होगा, अगर आप मोटे हैं या जोड़ों या हड्डियों की समस्या है तो यह आपके लिए सही विकल्प नहीं है.

Covid-19 रिपोर्ट है Positive या परिवार में किसी को हुआ है कोरोनावायरस? जानें अब क्या करें

योग हमेशा लचीलापन हासिल करने और मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है. यही हाल सूर्य नमस्कार का है. पारंपरिक सूर्यनमस्कार एक कम प्रभाव वाला व्यायाम है, इसलिए कोई भी इसे अभ्यास के साथ पूरा कर सकता है. हालांकि, अगर आप जल्दी से अपना वजन कम करने का लक्ष्य रखते हैं, तो आपको इसके एरोबिक बदलावों पर गौर करना चाहिए जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या आप भी दांत से जुड़े इन 5 मिथ्स पर करते हैं यकीन? आज ही जानें टॉप 5 डेंटल मिथ्स

डेली 30 मिनट पैदल चलने से मिलते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज से कर दें शुरू!

अगर शरीर में आएं ये 5 बदलाव तो समझ लें बिगड़ गया है आपका ब्लड सर्कुलेशन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में आपको क्यों पीना चाहिए गुनगुना पानी, इन चीजों को मिलाकर गर्म पानी को बनाएं और भी फायदेमंद!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -