होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Sore Throat Remedies: सर्दियों में गले की खराश करे परेशान, तो बिना देर किए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय और पाएं राहत

Sore Throat Remedies: सर्दियों में गले की खराश करे परेशान, तो बिना देर किए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय और पाएं राहत

Home Remedies For Sore Throat: हम में से कई लोगों का गला सूखना एक आम समस्या है, क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपचार सूखेपन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद से आपको गले की खराश से राहत मिल सकती है.

Sore Throat Remedies: सर्दियों में गले की खराश करे परेशान, तो बिना देर किए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय और पाएं राहत

Remedies For Sore Throat: इन नुस्खों की मदद से गले की खराश से राहत मिल सकती है.

खास बातें

  1. इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद से आपको गले की खराश से राहत मिल सकती है.
  2. यह आमतौर पर सर्दी और फ्लू जैसे वायरल संक्रमण के कारण होता है.
  3. हम में से कई लोगों का गला सूखना एक आम समस्या है.

How To Get Rid Of Sore Throat: सूखी खांसी आमतौर पर तब होती है जब कोई कफ पैदा होता है. यह आमतौर पर सर्दी और फ्लू जैसे वायरल संक्रमण के कारण होता है, लेकिन वे एलर्जी या गले में जलन के कारण भी हो सकते हैं. साथ ही, जब गले की खराश लंबे समय तक बनी रहती है, तो यह चबाने और निगलने में भी कठिनाई पैदा कर सकता है. ड्राई माउथ के लक्षणों में मुंह में जलन, फटे होंठ, गले में खुजली, खांसी, मुंह के छाले और यहां तक कि सांसों की दुर्गंध भी शामिल है. हम में से कई लोगों का गला सूखना एक आम समस्या है, क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपचार सूखेपन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद से आपको गले की खराश से राहत मिल सकती है.

'ये काले हैं तो क्या हुआ, सेहत वाले हैं...!' कब्ज से तुरंत राहत, ग्लोइंग स्किन और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रख सकता है ये सुपरफूड, आज ही करें डाइट में शामिल

गले की खराश के लिए नेचुरल उपाय | Natural Remedy For Sore Throat



1. घी



घी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के साथ-साथ गले को नम रखने की क्षमता भी होती है. आप अपने गले को नम रखने के लिए एक साबुत काली मिर्च का एक टुकड़ा ले सकते हैं और इसे एक चम्मच गर्म घी से धो सकते हैं. इसे खाने के बाद कोई भी पानी न पिएं.

2. मुलेठी

अपने गले को गीला रखने के लिए दिन में मुलेठी को अपने मुंह में रखें. इसमें प्राकृतिक लोजेंज का प्रभाव होता है. अपने दांतों के बीच गोंद का एक छोटा सा टुकड़ा रखें और उस पर चबाएं. आयुर्वेदिक जड़ी बूटी मुलेठी का उपयोग श्वसन और आंतों की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है.

बार बार आते हैं चक्कर, जी मिचलाता है और आने लगता है पसीना... ये बीमारी हो सकती है वजह

3. हर्बल चाय

प्रदूषण और धूल के कणों से होने वाली गले की जलन को दूर करने के लिए हर्बल टी एक बेहतरीन तरीका है, जो आपके फेफड़ों को भी प्रभावित कर सकता है. इसके अलावा, हरी इलायची और लौंग जैसे साबुत मसाले एंटीऑक्सिडेंट में प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो भारी कणों के हानिकारक प्रभावों को बेअसर करने में सहायता कर सकते हैं.

इस वजह से डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है लौंग, अच्छे स्वास्थ्य का है खजाना

4. मेथी दाना

मेथी के बीज अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं, विशेष रूप से गले की समस्याओं को रोकने में सहायता करते हैं. थोड़े से पानी में कुछ बीज डालें और इसे तब तक पकने दें जब तक कि यह एक अलग रंग का न हो जाए. पक जाने के बाद इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें.

5. तुलसी और शहद

तुलसी और शहद लंबे समय से आयुर्वेदिक औषधि का हिस्सा रहे हैं. ड्राई थ्रोट के लिए आप तुलसी शहद की चाय बना सकते हैं. शहद के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं, जबकि तुलसी लंबे समय से अपने चिकित्सीय गुणों के लिए जानी जाती है.

इस ठंडे मौसम में जुकाम और खांसी से बचाव के लिए सुरक्षा कवच हैं ये 8 फल, कम लेकिन डेली खाएं

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -