होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  आज ही के दिन स्मोकर्स को मिली थी बुरी खबर, टूटे थे कईयों के दिल और पसरा था डर...

आज ही के दिन स्मोकर्स को मिली थी बुरी खबर, टूटे थे कईयों के दिल और पसरा था डर...

साल था 1957 का और तारीख थी  27 जून. इस दिन ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने अपने 25 सालों के शोध के आधार पर एक रिपोर्ट जारी की.

आज ही के दिन स्मोकर्स को मिली थी बुरी खबर, टूटे थे कईयों के दिल और पसरा था डर...

इतिहास के पन्नों में दर्ज बहुत सी घटनाओं का संबंध 27 जून से है. जैसे की हमारे जीवन में हर रोज कोई न कोई घटना होती है ठीक वैसे ही इस दिन भी कई घटनाएं हुई थीं. कुछ ऐसी थी जो समय की गर्त में ही कहीं दब गईं तो कुछ ने इतिहास के पन्नों पर जगह बनाई. ऐसी ही एक खबर सेहत की दुनिया में भी इस दिन आई थी. साल था 1957 का और तारीख थी  27 जून. इस दिन ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने अपने 25 सालों के शोध के आधार पर एक रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट ने लोगों के दिलों में डर पैदा कर दिया, और इस डर के साथ ही फैली जागरुकता भी... 
 

स्मोकिंग छोड़ने के बाद शरीर के अंदर क्या-क्‍या होता है? जानें पल-पल का हाल


जी हां, इस दिन ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने शोध के आधार पर बताया था कि धूम्रपान की वजह से फेफड़ों का कैंसर हो सकता है... इसी के साथ लोगों में धूम्रपान से जुड़ी जानकारी और इससे होने वाले दुष्भ्रावों पर चर्चा तेज हुई थी... इस शोध ने लोगों को एक बड़ी वजह दी थी धूम्रपान की बुरी लत को अलविदा कहने की. तो अगर आप भी धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो इसमें हम कर सकते हैं आपकी मदद...
 

अगर आप इस बुरी आदत को छोड़ना चाहते हैं, तो अपनाएं कुछ ऐसे तरीके-

- निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी तंबाकू की इच्छा से लड़ने का बेहतर रास्ता है. अपने फिजीशियन से जानें कि आपके लिए कौन सी थैरेपी सबसे बेहतर रहेगी.

- निकोटीन नोजल स्प्रे, निकोटीन इन्‍हेलर्स, और कुछ अन्य दवाइयां भी मदद कर सकती हैं.

- नियमित तौर पर 30 मिनट तक हल्का व्यायाम करने से निकोटीन की इच्छा कम की जा सकती है.

- आम तौर पर देखा गया है कि तनाव की वजह से धूम्रपान करने का मन होता है, इसलिए तनाव मुक्त रहने की गतिविधियां जैसे कि योग, मेडिटेशन, मसल.

-रिलैक्सेशन और ब्रीदिंग टेक्निक्स काफी मददगार साबित हो सकती हैं.

और पढ़ने के लिए क्लिक करें.
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -