होम »  स्किन & nbsp;»  Solution Of Hyperpigment: आपकी किन गलतियों की वजह से पड़ जाते हैं माथे पर काले धब्बे? जानें कैसे करें उनका उपचार

Solution Of Hyperpigment: आपकी किन गलतियों की वजह से पड़ जाते हैं माथे पर काले धब्बे? जानें कैसे करें उनका उपचार

Cuases Of Dark Spots: डॉ जयश्री शरद एक इंस्टाग्राम वीडियो में हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या के बारे में बताती हैं.

Solution Of Hyperpigment: आपकी किन गलतियों की वजह से पड़ जाते हैं माथे पर काले धब्बे? जानें कैसे करें उनका उपचार

धूप के अत्यधिक संपर्क में रहना त्वचा के लिए अच्छा नहीं हो सकता है.

डार्क पैच या हाइपरपिग्मेंटेशन अक्सर त्वचा के खराब होने का संकेत होते हैं. ये पैच आमतौर पर मेलेनिन के अतिरिक्त उत्पादन के कारण होते हैं. एक टिंट जो त्वचा के लिए एक प्रकार की सुरक्षा के रूप में कार्य करता है. हाइपरपिग्मेंटेशन तब होता है जब त्वचा बहुत अधिक मेलेनिन पैदा करती है, जो तब जमा होती है, जिसके परिणामस्वरूप धब्बे और पैच बनने लगते हैं, जो आसपास की त्वचा की तुलना में गहरे रंग के होते हैं. अक्सर कई लोगों के माथे पर ऐसे काले धब्बे बन जाते हैं. इस समस्या के समाधान के लिए त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया और उपचार प्रक्रिया के बारे में भी बताया है.

Diabetics को शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अपने खाने की थाली को कैसे मैनेज करना चाहिए? यहां 3 बेस्ट ऑप्शन हैं

डॉ जयश्री शरद के अनुसार, माथे पर हाइपरपिग्मेंटेशन होने के कारण:


1) सूर्य के प्रकाश का अत्यधिक संपर्क: आपको पता होना चाहिए कि सूर्य के प्रकाश का अत्यधिक संपर्क त्वचा के लिए अच्छा नहीं हो सकता है. यह सनबर्न का कारण बन सकता है और कई अन्य तरीकों से त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए जब भी आप घर से बाहर निकलने का प्लान करें तो सनस्क्रीन लगाना जरूरी है.

2) खुरदुरे तौलिये का इस्तेमाल: त्वचा शरीर का बाहरी अंग है और काफी संवेदनशील होती है. अगर आपको अपना चेहरा पोंछने के लिए तौलिया का इस्तेमाल करने की आदत है तो सावधान हो जाइए. खुरदुरे तौलिये के कारण होने वाला लगातार घर्षण आपकी त्वचा के लिए समस्याजनक हो सकता है.


3) एकैन्थोसिस नाइग्रिकन्स: यह एक त्वचा की स्थिति है जो इंसुलिन रेजिस्टेंट के कारण होती है. इससे आपकी त्वचा पर काले धब्बे भी हो सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने के सबसे प्रभावी, आसान नेचुरल तरीके, घरेलू उपाय और बेहतरीन टिप्स

4) बाम: क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें सिरदर्द की बड़ी समस्या है? बाम, जब नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप माथे पर कालापन आ जाता है.

5) एलर्जी: बहुत से लोग अपने बालों को रंगने के लिए अलग-अलग हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, उनमें रासायनिक सामग्री हो सकती है और त्वचा से एलर्जी हो सकती है. इतना ही नहीं त्वचा विशेषज्ञ ने बताया कि परफ्यूम या किसी अन्य सुगंध के कारण होने वाली एलर्जी से भी आपकी त्वचा पर काले धब्बे पड़ सकते हैं.

कैसे करें डार्क पैच का इलाज | How To Treat Dark Patches

1) बालों के रंग, बाम या परफ्यूम से बचें: अगर आप किसी के माथे पर काले धब्बे की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो पहले बालों के रंग, बाम या परफ्यूम का उपयोग करना बंद कर दें और देखें कि क्या इससे कोई फर्क पड़ता है.

सिर्फ मोटापे का काल ही नहीं है इंटरमिटेंट फास्टिंग ठीक से करने पर मिलते हैं ये 16 आश्चर्यजनक लाभ

2) इंसुलिन लेवल की जांच करें: सुनिश्चित करें कि आप अपने इंसुलिन लेवल का समय-समय पर टेस्ट करवाते रहें, क्योंकि यह आपकी समस्या का कारण हो सकता है.

3) ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन: ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन के लिए जाना हमेशा सुरक्षित होता है.

4) पसीने को पोंछने के लिए सॉफ्ट नैपकिन का इस्तेमाल करें: अगर आपको लगातार अपने रफ टॉवल को अपने माथे पर इस्तेमाल करने की जरूरत है तो अपने रफ तौलिये को सॉफ्ट नैपकिन से बदलें.

5) इन प्रोडक्ट का उपयोग करें: विटामिन सी, कोजिक एसिड, अल्फा अर्बुटिन, लीकोरिस, एएचए, रेटिनॉल जैसे अवयवों वाले प्रोडक्ट का उपयोग करना अत्यधिक उचित है.

6) त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें: अगर कुछ भी काम नहीं करता है, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें.

बोना या छोटू नाम से हो गए हैं परेशान, तो तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर योग आसन

यहां देखें डॉ जयश्री शरद का वीडियो:

डॉ जयश्री शरद के इन सुझावों का पालन करें और असमान स्किन टोन और माथे पर काले धब्बे को अलविदा कहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -