होम »  स्किन »  Skincare Tips For Men: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए लड़के इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

Skincare Tips For Men: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए लड़के इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

Skin Care Routine: दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करें. यह आपकी त्वचा की अशुद्धियों, मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त तेल को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है जो त्वचा की समस्याओं (Skin Problems) का कारण बन सकता है. यह आपकी त्वचा को जवां और साफ बनाने और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.

Skincare Tips For Men: स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए लड़के इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

Skin Care Tips For Men: सनस्क्रीन लगाना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए महत्वपूर्ण है

खास बातें

  1. पुरुषों को दिन में कभी-कभी अपनी त्वचा को स्क्रब करना चाहिए.
  2. मॉइस्चराइजिंग स्किनकेयर रूटीन का एक नियमित हिस्सा होना चाहिए.
  3. जब भी बाहर कदम रखें तो सनस्क्रीन अवश्य लगाना चाहिए.

Skincare Tips For Men: बहुत से पुरुष अपनी स्वस्थ और चमकती त्वचा को बनाए रखने के लिए सही स्किनकेयर रुटीन (Skin Care Routine) के बारे में नहीं जानते हैं. पुरुषों को भी आमतौर पर जलन का अनुभव होता है. दाढ़ी की जलन, काले धब्बे और मुंहासे जैसी समस्याएं होती हैं. महिलाओं की तरह ही, पुरुषों को भी अपनी बेहतर देखभाल के लिए अपनी त्वचा के प्रकार जैसे ड्राई स्किन (Dry Skin), ऑयली, या कॉम्बिनेशन के बारे में जानना होगा. ताकि वे अपनी स्किन के प्रकार के अनुसार सही स्किन केयर प्रोडक्ट (Skin Care Products) चुन सकें. सही प्रोडक्ट चुनने से साफ और हेल्दी पाई जा सकती है.

पुरुषों के लिए स्किनकेयर टिप्स | Skincare Tips For Men

1. दिन में दो बार अपना चेहरा साफ करें. यह आपकी त्वचा की अशुद्धियों, मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त तेल को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है जो त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकता है. यह आपकी त्वचा को जवां और साफ बनाने और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.


2. एक्सफोलिएटिंग पुरुषों के लिए भी महत्वपूर्ण है. यही कारण है कि पुरुषों को सप्ताह में दो से तीन बार एक्सफोलिएट करना चाहिए. यह त्वचा को चिकनी और स्पष्ट दिखने के लिए मृत सतह कोशिकाओं को हटाता है, लेकिन कठोर स्क्रब या ब्रश के साथ एक्सफोलिएट न करें. या हर दिन एक्सफोलिएट करने से खुजली और जलन हो सकती है.

3. पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए धूप के संपर्क से सुरक्षा आवश्यक है. स्किन कैंसर को रोकने में मदद करने के लिए 30 से अधिक एसपीएफ के एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें और त्वचा पर उम्र बढ़ने के समय से पहले के जोखिम को कम करने में मदद करें, जैसे काले धब्बे.

4. पुरुषों को एक कस्टम स्किन-केयर रूटीन का पालन करना चाहिए जो स्वस्थ, युवा त्वचा की रक्षा, रोकथाम और स्पष्ट करने में मदद करता है. स्किन केयर रुटीन में स्किन केयर प्रोडक्ट्स को शामिल करें, जिसमें एक विटामिन सी या एंटीऑक्सिडेंट उत्पाद शामिल हैं. जैसे सीरम, एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन, एक सौम्य क्लीन्ज़र, एक रेटिनॉल और एक आंखों की क्रीम.

5. साफ त्वचा पाने के लिए पुरुषों को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो उनकी रक्त शर्करा को स्थिर रखें. रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि से शरीर को अधिक इंसुलिन जारी करने के लिए ट्रिगर किया जा सकता है. शरीर में इंसुलिन का उच्च स्तर तेल ग्रंथियों को अधिक तेल जारी करने और मुंहासे के जोखिम को बढ़ा सकता है.

6. मॉइस्चराइजिंग हर पुरुषों की त्वचा देखभाल दिनचर्या का एक नियमित हिस्सा होना चाहिए. कभी-कभी सफाई और शेविंग से त्वचा शुष्क हो सकती है इसलिए स्वस्थ और अच्छी त्वचा बनाए रखने के लिए खोई हुई नमी को फिर से भरना महत्वपूर्ण है. ब्रेकआउट के परिणामस्वरूप होने वाली नमी की कमी की भरपाई के लिए त्वचा की सूखापन सीबम के अतिरिक्त उत्पादन का कारण बन सकती है.

5e8a2a7oSkincare Tips For Men: पुरुषों को अपनी त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना चाहिए

7. हर दिन अपनी त्वचा को स्क्रब करें. स्क्रबिंग स्किनकेयर रुटीन का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए. यह त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है और त्वचा से गंदगी और प्रदूषण को हटाता है. यह ब्लैक और व्हाइटहेड्स को हटाने में भी मदद करता है.

8. पुरुषों या महिलाओं के लिए, स्पष्ट त्वचा पाने के लिए अच्छी तरह से भोजन करना महत्वपूर्ण है. फलों और सब्जियों से भरपूर आहार लें. यह कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ खाने में मदद करेगा जो जटिल कार्बोहाइड्रेट से बने होते हैं क्योंकि यह स्पष्ट और स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करेगा.

9. अपनी त्वचा को हमेशा हाइड्रेट रखें. अधिक पानी पीने से त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद मिलती है जिससे त्वचा की चमक बढ़ जाती है. यह त्वचा की चमक में मदद करने के लिए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

(डॉ. अजय राणा डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, आईएलएएमईडी हैं. वह drajayrana@ilamed.org पर मिल सकते हैं)


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व ग्रहण नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------