होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Fall Causes: बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद

Hair Fall Causes: बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद

Causes Of Hair Loss: क्या आप अपने बालों के झड़ने से परेशान हैं? शायद यह आपकी डाइट को बदलने का समय है. यहां ऐसे फूड्स हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

Hair Fall Causes: बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद

Food That Cause Hair Loss: आप क्या खाते हैं वह भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है

खास बातें

  1. आप क्या खाते हैं वह भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है.
  2. तनाव और प्रदूषण हमारे बालों पर कहर बरपाते हैं.
  3. एक खराब डाइट बालों की स्थिति को और खराब कर सकती है.

Food That Cause Hair Loss: हेल्दी, मजबूत और चमकदार बाल पुरुषों और महिलाओं दोनों की पसंद हैं. सुंदर बाल केवल महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से नहीं होते हैं. स्किन की तरह ही हेल्दी बाल भी एक सुपोषित शरीर का सूचक होते हैं. आप क्या खाते हैं वह भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है या चमत्कार कर सकते हैं. हम पहले से ही जानते हैं कि तनाव और प्रदूषण हमारे बालों पर कहर बरपाते हैं, हालांकि, हम यह नहीं जानते हैं कि कुछ फूड्स भी बालों के झड़ने और बालों के पतले होने की समस्या में योगदान दे रहे हैं. जबकि लोग आमतौर पर बालों की समस्याओं को तनाव और आनुवंशिकी के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं, लेकिन एक और आश्चर्यजनक कारक आपकी डाइट भी है. एक खराब डाइट बालों की स्थिति को और खराब कर सकती है, या बालों के झड़ने को तेज कर सकता है.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं ये 5 नट्स, शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय

5 फूड्स जो आपके बालों के झड़ने का कारण बनते हैं | 5 Foods That Cause Your Hair Loss


1. चीनी

शुगर आपके बालों के लिए उतना ही बुरा है जितना कि यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए है. अध्ययनों से पता चला है कि इंसुलिन रेजिस्टेंट, जो डायबिटीज और मोटापे की ओर ले जाता है, आपके बालों को खो सकता है या यहां तक कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में गंजापन भी पैदा कर सकता है.

2. हाई-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स इंसुलिन स्पाइक का कारण बनते हैं. मैदा, ब्रेड और चीनी जैसे फूड्स सभी हाई जीआई फूड्स हैं. ये फूड्स हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकते हैं और इंसुलिन और एण्ड्रोजन में स्पाइक का कारण बन सकते हैं जो बालों के रोम को बांधते हैं और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं.

दूध पीने से शरीर को ये 5 नुकसान हो सकते हैं, जानें एक दिन में कितने गिलास पीना फायदेमंद है

3. शराब

बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केराटिन कहा जाता है. केराटिन एक प्रोटीन है जो आपके बालों को संरचना देता है. शराब का प्रोटीन संश्लेषण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे बाल कमजोर और बिना चमक के हो सकते हैं. इसके अलावा, भारी शराब का सेवन पोषण संबंधी असंतुलन पैदा कर सकता है.

4. डायटरी सोडा

डायटरी सोडा में एस्पार्टेम नामक एक कृत्रिम स्वीटनर होता है, जो शोधकर्ताओं ने पाया है कि बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप हाल ही में बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप डाइट सोडा से पूरी तरह परहेज करें.

दिमाग को भी पोषण देता है घी हार्ट को रखता है हेल्दी, जानें अपने खाने में कितना घी मिलाना चाहिए

5. जंक फूड

जंक फूड अक्सर संतृप्त और मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरे होते हैं जो न केवल आपको मोटा बनाते हैं और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को जन्म देते हैं, बल्कि आपके बालों को भी खो सकते हैं. एसएफए और एमयूएफए से भरपूर डाइट टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है जो संभावित रूप से डीएचटी हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाता है.

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए यहां है असरदार डाइट प्लान, जानें क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

World Breastfeeding Week 2021: स्तनपान कराने से मां को होते हैं सेहत से जुड़े ये फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्दी और स्ट्रॉन्ग डायजेशन के लिए 5 कमाल के ब्रेकफास्ट फूड्स, डाइट में शामिल करना न भूलें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------