होम »  स्किन & nbsp;»  How To Get Pink Lips Naturally: गुलाबी और चमकदार होंठ पाने के लिए इन 5 कारगर प्राकृतिक तरीके को अपनाएं

How To Get Pink Lips Naturally: गुलाबी और चमकदार होंठ पाने के लिए इन 5 कारगर प्राकृतिक तरीके को अपनाएं

How To Make Dark Lips Pink: गुलाबी होठों के लिए प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करने से केमिकल-बेस्ड प्रोडक्ट्स से होने वाली प्रतिकूल प्रतिक्रिया से बचा जा सकता है.

How To Get Pink Lips Naturally: गुलाबी और चमकदार होंठ पाने के लिए इन 5 कारगर प्राकृतिक तरीके को अपनाएं

Skin Care Tips: गुलाबी होंठ पाने के लिए आप प्राकृतिक तरीका आजमा सकते हैं.

खास बातें

  1. हल्दी मेलेनिन के उत्पादन को रोकती है और त्वचा को हल्का करने में मददगार है
  2. एलोवेरा त्वचा को चमका सकता है और होंठों को हल्का भी कर सकता है.
  3. आप गुलाबी होंठ पाने के लिए प्राकृतिक तरीका आजमा सकते हैं.

Tips For Smooth Pink Lips: गुलाबी होंठ पाने के लिए आजकल लोग बहुत सारे मलहम बेचते हैं और उपयोग करते हैं. इन मलहमों में कई जहरीले और हानिकारक रसायन होते हैं और इससे अधिक नुकसान हो सकता है. डार्क होठ धूम्रपान, हाइपरपिग्मेंटेशन जैसे लाइफस्टाइल ऑप्शन के कारण होते हैं या यह अनुवांशिक हो सकता है. विटामिन की कमी, एलर्जी और खराब मौसम की वजह से भी होंठ काले हो सकते हैं. कुछ लोग अपने होठों के काले होने से असहज महसूस करते हैं. अगर आपको गुलाबी होंठ चाहिए तो आप इस तक पहुंचने के लिए प्राकृतिक तरीका आजमा सकते हैं.

घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करते समय क्या करें और किन चीजों को करने से बचें? यहां है बेस्ट गाइड

पिंकी होंठों के लिए इन प्राकृतिक उपचारों का प्रयोग करें-


1. हल्दी और दूध

हल्दी मेलेनिन के उत्पादन को रोकती है और यह त्वचा को हल्का करने में मदद करती है. एक चम्मच दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पांच मिनट के लिए अपने होठों पर लगाएं. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें.

2. नींबू और चीनी

होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है. नीबू का रस निकाल कर उसमें थोडी़ सी चीनी मिला लें, इससे अपने होठों को मलें और अगली सुबह तक छोड़ दें.

अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव लाकर हमेशा के लिए पाएं कब्ज से छुटकारा

3. नारियल का तेल

नारियल तेल में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा को सॉफ्ट और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. अपने होठों पर लगातार नारियल के तेल की मालिश करें और उन्हें हल्का होते हुए देखें.

4. एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा को चमका सकता है और होंठों को हल्का भी कर सकता है क्योंकि यह मेलेनिन अवरोधक के रूप में कार्य करता है. थोड़ा अपने होठों पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे गर्म पानी से साफ कर लें.

5. चुकंदर

चुकंदर गुलाबी होंठ दे सकता है. एक छिले हुए चुकंदर का रस निकाल लें. इसे अपने होठों पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें. एक बोनस के रूप में अपने होठों को हाइड्रेट रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं.

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी, हेल्दी पाचन के लिए भी कमाल है शतावरी

All About Periods: इस दौरान यौन संबंध ठीक या गलत? एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बड़े Hips और Bum पाना चाहते हैं, तो यहां हैं डाइट और एक्सरसाइज टिप्स

Skin Care Tips: आपके चेहरे पर अक्सर मुंहासों का कारण बनती हैं ये 5 स्किन केयर मिस्टेक्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं, इन 5 तरीकों से लगाएं पता

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -