होम »  स्किन »  बालों और स्किन के लिए जबरदस्त हैं असली के बीज, घर बैठे पाएं हेल्दी बाल और ग्लोइंग स्किन

बालों और स्किन के लिए जबरदस्त हैं असली के बीज, घर बैठे पाएं हेल्दी बाल और ग्लोइंग स्किन

Flaxseed Benefits For Hair: बाल और स्किन दोनों पर हम कम ध्यान देते हैं. ध्यान देते भी हैं तो रुटीन को बरकरार नहीं रख पाते हैं. ऐसे में बालों का झड़ना (Hair Fall), डैंड्रफ और छोटे बालों की समस्या (Hair Problems) हो जाती है. वहीं स्किन डल और बेजान सी लगने लगती है. स्किन की नेचुरल चमक (Natural Skin Glow) खो सी जाती है.

बालों और स्किन के लिए जबरदस्त हैं असली के बीज, घर बैठे पाएं हेल्दी बाल और ग्लोइंग स्किन

Flaxseed Benefits For Skin: अलसी के बीजों का सेवन कर पाएं चमकदार स्किन और हेल्दी बाल

खास बातें

  1. असली के बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.
  2. बालों और स्किन को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें अलसी के बीजों का सेवन.
  3. रात को भिगोकर रखें अलसी के बीज सुबह खाली पेट खाएं.

Flaxseed Benefits For Hair And Skin: बाल और स्किन दोनों पर हम कम ध्यान देते हैं. ध्यान देते भी हैं तो रुटीन को बरकरार नहीं रख पाते हैं. ऐसे में बालों का झड़ना (Hair Fall), डैंड्रफ और छोटे बालों की समस्या (Hair Problems) हो जाती है. वहीं स्किन डल और बेजान (Dull And Lifeless Skin) सी लगने लगती है. स्किन की नेचुरल चमक (Natural Skin Glow) खो सी जाती है. सबसे पहले हमारी नजर बालों और त्वचा पर ही जाती है. बालों को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep Hair Healthy) कई हैं लेकिन यह बहुत ही कम लोगों को पता होते हैं. वहीं अगर स्किन को ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाना है तो स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) को फोलो कर चमकदार स्किन पाई जा सकती है, लेकिन हम अक्सर अपने स्किन केयर रुटीन को ब्रेक कर देते हैं.

स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए हमारी डाइट (Diet) का हेल्दी होना जरूरी है. कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन कर स्किन और बालों की समस्याओं से राहत पाई जा सकती है. बल्कि ग्लोइंग स्किन और लंबे-घने बाल मिल सकते हैं. अगर आप अलसी के बीजों (Flaxseed) का सेवन करते हैं तो बाल और त्वचा की ज्यादातर समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

Aerobic Exercise Benefits: वजन घटाने के अलावा एरोबिक एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे!


1. बालों का झड़ना होगा कम, बनेंगे लंबे और चमकदार

अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अलसी के बीजों का सेवन आपके बालों के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है. इन बीजों में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन्स होते हैं, जो आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में काफी मददगार हो सकते हैं. अगर आप अलसी के बीजों का रोजाना सेवन करते हैं तो आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ई भी मिलता है जो बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

vss8n2qgFlaxseed Benefits For Hair: प्लैक्सीड्स का सेवन करने से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिल सकता है 

2. स्कैल्प के रूखेपन को दूर कर डैंड्रफ से पाएं छुटकारा

अलसी के बीजों का हर रोज सेवन करने से आप स्कैल्प के रूखेपन को दूर कर डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. अलसी के बीजों में ऑयल होता है, जो विटामिन ई से भरपूर होता है. इन बीजों में तेल की मात्रा बहुत कम होती है, लेकिन अलसी के बीजों को खाएं, तो आपको ये प्राकृतिक तेल और इसके पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं जो बालों के लिए जरूरी होते हैं. 

गठिया से हैं परेशान, तो यूरिक एसिड घटाने के लिए अर्थराइटिस के मरीज इन 4 चीजों का करें सेवन!

3. ग्लोइंग स्किन पाने में फायदेमंद

अलसी के बीजों का सेवन करने के कई कमाल के फायदे हैं अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. जो वजन घटाने में और दिल बीमारियों को दूर रखने में काफी मददगार हो सकता है. ओमेगा-3 कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल में रख सकता है. साथ ही यह स्किन की चमक बढ़ाने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. स्किन की नेचुरल चमक को बरकरार रखने के लिए अलसी के बीजों का सेवन करें.

4. मुंहासों और झुर्रियों के लिए भी शानदार 

गर्मी में पसीने से स्किन ऑयली हो जाती है जिससे स्किन पर जगह-जगह मुंहासे निकल जाते हैं. ऐसे में स्किन काफी भद्दी लग सकती है. फाइन लाइन्स और झुर्रियां बुढ़ापे के संकेत होते हैं, लेकिन अगर आप अलसी के बीजों का सेवन करते हैं तो आपको इस सभी समस्याओं से राहत मिल सकती है. अलसी के बीजों में पाए जाने वाले तत्व स्किन की हर समस्या को दूर रखने में मददगार हो सकते हैं. 

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने, अच्छी नींद पाने के लिए तीन मसालों से बनाएं यह एक हेल्दी ड्रिंक, हर रोज सोने से पहले पिएं!

5. ओमेगा फैटी एसिड करेगा कमाल

स्किन की हर समस्या त्वचा पर खुजली, रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए ओमेगा फैटी एसिड काफी लाभकारी होता है. स्किन की हर समस्या का समाधान करने के लिए ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर चीजों में अलसी सबसे बेहतर विकल्प हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 गैस और पेट फूलने की समस्या के लिए पावरफुल है यह एक चीज, इस घरेलू उपाय से जल्द मिलेगा आराम!

पीसकर क्यों करना चाहिए अलसी के बीजों का सेवन? जानें किन दो चीजों को एक साथ खाने से होगा ज्यादा फायदा

सर्वाइकल की समस्या से राहत पाने के लिए ये 4 योगासन हैं कमाल! हर रोज अभ्यास करने से मिलेगा फायदा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुबह रनिंग या वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए! इन 4 चीजों का सेवन करने से मिलेगा फायदा?

प्रोटीन से जुड़े इन मिथ्स पर कभी न करें विश्वास, जानें प्रोटीन की कमी के लक्षण और इन्हें दूर करने के उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------